Move to Jagran APP

Online Trading के नाम पर सॉफ्टवेयर इंजीनियर से की 19 लाख की ठगी, साइबर अपराधियों ने इस तरह खाते से उड़ाए रुपये

ओडिशा के कटक से एक साइबर अपराध का मामला सामने आया है। यहां साइबर अपराधियों के जाल में आने पर एक इंजीनियर युवक ने ऑनलाइन ट्रेडिंग के नाम पर 19 लाख रुपये गंवाए दिए हैं। इसके बाद साइबर अपराधियों के खिलाफ इंजीनियर युवक ने 19 लाख रुपये की ठगी करने का आरोप लगाते हुए साइबर थाने में मामला दर्ज करवाया है।

By Sheshnath Rai Edited By: Shoyeb Ahmed Published: Fri, 28 Jun 2024 04:17 PM (IST)Updated: Fri, 28 Jun 2024 04:17 PM (IST)
ऑनलाइन ट्रेडिंग के नाम पर सॉफ्टवेयर इंजीनियर साइबर अपराधियों ने लूटे 19 लाख रुपये

संवाद सहयोगी, कटक। Online Fraud News साइबर अपराधियों के जाल में फंसे कटक बीड़ानासी इलाके के एक इंजीनियर युवक ने फर्जी फेडेक्स कूरियर के जाल में फंसकर 19 लाख रुपये गंवाए है।

ऑनलाइन में ट्रेडिंग करते समय साइबर अपराधी उनके पास से 19 लाख रुपये ठगी करने का आरोप लगाते हुए इंजीनियर युवक ने साइबर थाने में मामला दर्ज करवाया है। उनकी शिकायत के आधार पर साइबर थाना पुलिस मामला दर्ज करते हुए घटना की छानबीन शुरू की।

ये है पूरा मामला?

मिली जानकारी के अनुसार, बीड़ानासी इलाके के एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर के टेलीग्राम अकाउंट को पिछली 4 मई को एक मैसेज आया था। ऑनलाइन ट्रेडिंग के माध्यम से रुपये निवेश करने के लिए उन्हें कहा गया था। उसमें रुपये निवेश करने पर उन्हें 40 फीसदी के हिसाब ब्याज मिलने का लालच दिया गया था।

अधिक ब्याज के लालच में यह सॉफ्टवेयर इंजीनियर साइबर अपराधियों के जाल में फंस गया था, लेकिन युवक अपने साथ साइबर अपराध होने की बात से पूरी तरह से अनजान था। उनके द्वारा भेजे जाने वाली एक एप्लीकेशन में वह रुपये निवेश करता रहा।

पहली बार युवक को मिले 4 लाख रुपये

साइबर अपराधियों के द्वारा दी जाने वाली इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर उसने 4 बैंक अकाउंट में रुपये जमा किए थे। पिछ्ले 4 एवं 5 मई को यह सॉफ्टवेयर इंजीनियर ने कई पड़ाव में रुपये जमा किए थे। पहले बार में रूपये जमा करने पर इंजीनियर युवकर को 4 लाख रुपये मिले थे। इसके बाद वह काफी उत्साहित हो गए थे।

ऐसे में और अधिक रुपये निवेश करने के लिए उसने मन बनाया था। महज एक महीना के अंदर उसने अकाउंट में 19 लाख रुपये जमा कर दिए, लेकिन बाद में जब उस रकम उठाने के लिए वह युवक चाहा, तो एप्लीकेशन के वॉलेट से रुपये उठाना संभव नहीं हुआ।

युवक ने किया फोन अपराधियों ने नहीं उठाया

इसके बाद इंजीनियर युवक ने उस संस्थान से संपर्क किया तो, उनका फोन स्विच ऑफ आया। जब युवक के साथ किसी भी तरह की संपर्क नहीं हुआ, तो गुरुवार को युवक ने साइबर थाने में एक मामला दर्ज किया।

साइबर थाने की पुलिस ने मामला दर्ज करते रुपये भेजे जाने वाले उन 4 बैंक अकाउंट की छानबीन शुरू कर दी है। उन बैंक अकाउंट में आर्थिक कारोबार बंद करने के लिए भी उस बैंक को भी साइबर थाना पुलिस की ओर से पत्र लिखा गया है।

ये भी पढ़ें-

Odisha Sharab Bandi: अब ओडिशा में चरणबद्ध तरीके से शराबबंदी की तैयारी, मंत्री नित्यानंद ने दिए संकेत

Odisha के रूंगटा माइंस कारखाने हादसे पर खड़े हुए सवाल! मजूदरों ने मचाया हंगामा; घटना के बाद उठने लगी ये मांग


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.