Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Online Fraud: WhatsApp पर मिला दोगुना लाभ का ऑफर, फिर लगा 12 लाख का चूना; भूल से भी ना करें ये गलती

Online Fraud। कटक में साइबर अपराधियों ने क्रिप्टो में निवेश पर लाभ का लालच देकर एक महिला बैंक अधिकारी से 12 लाख रुपये ठग लिए। महिला बैंक अधिकारी ने इसे लेकर साइबर थाने में मामला दर्ज करवाई है। शिकायत के आधार पर पुलिस मामले की जांच में जुट गई है। बताया जा रहा है कि महिला को WhatsApp पर ऑफर मिला था।

By Jagran NewsEdited By: Shashank ShekharUpdated: Sun, 24 Sep 2023 02:40 PM (IST)
Hero Image
WhatsApp पर मिला दोगुना लाभ का ऑफर, फिर लगा 12 लाख का चुना

संवाद सहयोगी, कटक/भुवनेश्वर: ओडिशा के कटक में साइबर ठगी का बड़ा मामला सामने आया है। साइबर अपराधियों ने क्रिप्टो करेंसी में निवेश पर दोगुना लाभ का लालच देकर एक महिला बैंक अधिकारी से करीब 12 लाख ठग लिए।

बैंक अधिकारी ने साइबर थाने में शिकायत दर्ज करवाई है। महिला की शिकायत के आधार पर पुलिस मामला दर्ज कर घटना की छानबीन में जुट गई है।

पुलिस को नकली यानी फर्जी क्रिप्टो करेंसी वेबसाइट से पैसों का कारोबार होने के बारे में जानकारी मिली है। ऐसे में जिस बैंक अकाउंट से यह पैसा गया है। उसी आधार पर पुलिस छानबीन कर रही है।

क्या है पूरा मामला 

मिली जानकारी के अनुसार, लालबाग थाना इलाके की एक महिला बैंक अधिकारी के व्हाट्सएप पर 1 सितंबर को एक अज्ञात नंबर से मैसेज आया था।

इस लिंक में यूट्यूब पर चैनल सब्सक्राइब, वीडियो लाइक करने के साथ-साथ गूगल में समीक्षा करना और रेटिंग करने के लिए एवं फेसबुक में पोस्ट लाइक, इंस्टाग्राम हैंडल करने के लिए कहा गया था।

उसके लिए हर लाइक और कमेंट के बदले 50 से 100 रुपये देने की बात कह लालच दी गई थी। महिला बैंक अधिकारी फिर लालच में आकर तैयार हो गई।

इंस्टाग्राम एप पर एक ग्रुप में महिला को जोड़ा

बाद में उन्हें इंस्टाग्राम एप पर एक ग्रुप में जोड़ दिया गया। उसे ग्रुप में जोड़ने के बाद कुछ काम सौंपी गई। बाद में पहले पैसा देकर काम यानी टास्क खरीदने के लिए कहा गया था।

काम की कीमत 5 हजार 10, हजार एवं 30 हजार रुपये रखा गया था। इसका एक लिंक भी था। वह लिंक खोलने के बाद क्रिप्टो करेंसी के नाम पर कई वेबसाइट भी उसमें मौजूद था।

बाद में निवेशकों को एक ऑनलाइन आईडी और पासवर्ड दी गई थी। इसे लॉगिन करने के बाद क्रिप्टो ट्रेडिंग पोर्टल पेज खुल गया था और वह खुलने के बाद पोर्टल में एक वर्चुअल वॉलेट दी गई थी।

क्रिप्टो करेंसी में 30 हजार रुपये निवेश करने पर दोगुना रकम मिलेगा, यह भरोसा दी गई थी। यहां तक 30 फीसदी कमीशन का भी लालच दिया गया था। जो लोग उसमें निवेश कर अच्छा खासा कमाए थे, उनका कुछ कारोबार का स्क्रीनशॉट भी दी गई थी।

यह भी पढ़ें: Odisha पर मंडरा रहा है चक्रवाती तूफान का खतरा, मौसम विभाग के आकलन से बढ़ी आशंका

महिला ने 11 लाख 79 हजार 950 रुपये निवेश की

अब इस लालच में आकर सितंबर 1 से 20 तक महिला बैंक अधिकारी क्रिप्टो करेंसी में 11 लाख 79 हजार 950 रुपये निवेश कर चुकी थी।

बाद में उसे क्रिप्टो करेंसी को बेचने के लिए जब वह वेबसाइट जाना पड़ तो उसमें किसी प्रकार का कारोबार नहीं हो पाया एवं उन लोगों से तमाम संपर्क भी टूट गया।

इसके बाद महिला को पता लगा कि वह साइबर ठगी का शिकार हुए हैं और उसके बारे में साइबर थाने में एक आपराधिक मामला दर्ज करवाई।

विदित है कि इस साल अप्रैल से सितंबर तक कटक कमिश्नरेट पुलिस में कुल 18 क्रिप्टो करेंसी ठगी की शिकायत मिली है। 

यह भी पढ़ें: Nab Das Case: पूर्व स्वास्थ्य मंत्री हत्याकांड मामले को विधानसभा में उठाने की मांग, BJP ने पूछे ये गंभीर सवाल

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर