Move to Jagran APP

Dana Cyclone Update: आ रहा है 'डाना'... ओडिशा में सरकारी कर्मचारियों की छुट्टी कैंसिल, 10 जिलों में हाई अलर्ट

चक्रवात डाना के आने की आशंका के चलते ओडिशा सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। राज्य सरकार ने सभी सरकारी कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द कर दी हैं। सभी कर्मचारियों को 23 से 25 अक्टूबर तक मुख्यालय में मौजूद रहने के निर्देश दिए गए हैं। चक्रवात के कारण किसी भी अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए यह कदम उठाया गया है।

By Sheshnath Rai Edited By: Rajat Mourya Updated: Tue, 22 Oct 2024 06:52 PM (IST)
Hero Image
चक्रवात पुरी और सागरद्वीप के बीच 24 या 25 अक्टूबर की सुबह दस्तक दे सकता है। फोटो- PTI

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर। Cyclone Dana संभावित चक्रवात 'दाना' को देखते हुए राज्य सरकार ने सभी सरकारी कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द कर दी हैं। सभी सरकारी कर्मचारियों को 23 से 25 अक्टूबर तक की छुट्टी रद्द कर मुख्यालय में मौजूद रहने को कहा गया है। विशेष राहत आयुक्त देवरंजन कुमार सिंह ने सभी विभागों को पत्र लिखकर सूचित किया कि सभी सरकारी कर्मचारियों की 23 से 25 अक्टूबर तक की छुट्टी रद्द करने का फैसला लिया गया है।

उन्होंने कहा कि चक्रवात (Dana Cyclone Tracker) पुरी और सागरद्वीप के बीच 24 या 25 अक्टूबर की सुबह दस्तक दे सकता है, इसलिए किसी भी अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए सरकारी कर्मचारियों की छुट्टी तीन दिन के लिए रद्द करने का निर्णय लिया गया है। सभी कर्मचारियों को मुख्यालय में उपस्थित रहने के निर्देश दिए गए हैं।

'केंद्र के साथ की चर्चा'

वहीं, मंत्री सुरेश पुजारी ने कहा है कि हमने संभावित चक्रवात (Odisha Cyclone) के संबंध में केंद्र सरकार के साथ विस्तृत चर्चा की है और केंद्र ने 23 अक्टूबर को ओडिशा में हेलीकॉप्टर भेजने का फैसला किया है। पूर्व जिला कलेक्टरों को वर्तमान कलेक्टरों की मदद और मार्गदर्शन के लिए उनकी पिछली पोस्टिंग के स्थानों पर भेजा जाएगा। एनडीआरएफ और ओडीआरएएफ की टीमें प्रभावित होने वाले जिलों के लिए अग्रिम स्थिति के लिए रवाना होंगी।

उन्होंने कहा कि जिला और ब्लॉक स्तरों पर विभिन्न विभागों द्वारा नियंत्रण कक्ष खोले जाएंगे और जिला कलेक्टरों को अपने संबंधित जिलों के मौसम की स्थिति की समीक्षा करने के बाद स्कूलों के लिए छुट्टियां घोषित करने के लिए कहा गया है।

विशेष रूप से, आईएमडी ने भविष्यवाणी की है कि चक्रवात दाना के पुरी (ओडिशा) और सागर द्वीप समूह (पश्चिम बंगाल) के बीच 24 अक्टूबर की रात और 25 अक्टूबर की सुबह गुजरने की संभावना है।इस दौरान हवा की गति 120 किमी प्रति घंटे रहेगी।

राहत एवं बचाव के लिए 10 जिलों में तैनात की जाएंगी ओडीआरएएफ की 17 टीमें

ओडिशा सरकार ने चक्रवात दाना के प्रभाव से उत्पन्न होने वाली किसी भी स्थिति से निपटने के लिए कमर कस ली है, जिसके 23 अक्टूबर तक बनने की संभावना है। आईएमडी ने कई जिलों में भारी से बहुत भारी वर्षा की भविष्यवाणी की है। ऐसे में ओडिशा सरकार ने उन जिलों में ओडीआरएएफ और एनडीआरएफ टीमों को तैनाती शुरू कर दी है, जो चक्रवात दाना से प्रभावित होने वाले हैं।

इसी तरह, एसआरसी ने बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवात के गठन, तेज हवाओं और ओडिशा के तटीय और आसपास के जिलों के लिए आईएमडी द्वारा जारी भारी से बहुत भारी बारिश के पूर्वानुमान के मद्देनजर 10 अतिरिक्त एनडीआरएफ टीमों की तैनाती के लिए केंद्र को पत्र लिखा है। ओडिशा सरकार ने अन्य राज्यों से एनडीआरएफ की इन 10 अतिरिक्त टीमों की मांग की है।

ये भी पढ़ें- Cyclone Dana: तबाही मचाने आ रहा चक्रवात डाना, ये 3 दिन लोगों पर पड़ेंगे भारी; पर्यटकों को जारी की गई चेतावनी

ये भी पढ़ें- 120KM की रफ्तार से तबाही मचाने आ रहा चक्रवात 'डाना', सेना व नौसेना को किया गया अलर्ट; NDRF की 25 टीमें तैनात

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।