Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Cyclone Michaung: कल भीषण चक्रवात में बदल सकता 'मिचौंग', अलर्ट पर पूर्वतट रेलवे; बनाया गया इमरजेंसी कंट्रोल रूम

चक्रवात मिचौंग को लेकर दक्षिण भारत के राज्यों में हाई अलर्ट है। वहीं रेलवे भी साइक्लोन का सामना करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। इसे लेकर पूर्व तट रेलवे के महाप्रबंधक ने हाई लेवल मीटिंग की है और यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए विशेष सुविधा का प्रबंध किया है। वहीं 24 घंटे काम करने वालें कंट्रोल रूम भी बनाए गए हैं।

By Sheshnath RaiEdited By: Shashank ShekharUpdated: Mon, 04 Dec 2023 08:28 PM (IST)
Hero Image
Cyclone Michaung: कल भीषण चक्रवात में बदल सकता 'मिचौंग', अलर्ट पर पूर्वतट रेलवे

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर। पूर्व तट रेलवे ने चक्रवात मिचौंग एवं इसके प्रभाव से होने वाली भारी बारिश को ध्यान में रखते हुए ईस्ट कोस्ट रेलवे के महाप्रबंधक ने एक उच्च स्तरीय बैठक की और इस दौरान रेल यात्रियों के लिए विशेष सुविधा का प्रबंध किया है।

बैठक में लिए गए फैसले के मुताबिक, चक्रवात मिचौंग से निपटने के लिए 24 घंटे काम करने वाला एक आपातकालीन कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए अब तक 60 ट्रेनों को रद्द किया जा चुका है। इसमें भुवनेश्वर, पुरी और विशाखापट्टनम से चलने वाली कुछ ट्रेनें और अन्य जोन से आने वाली कुछ ट्रेनें शामिल हैं।

ईस्ट कोस्ट रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी ने क्या कहा

ईस्ट कोस्ट रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी अशोक कुमार मिश्रा ने कहा है कि चक्रवात मिचौंग के प्रभाव से बारिश के कारण होने वाले नुकसान के लिए ईस्ट कोस्ट रेलवे पूरी तरह से तैयार है।

उन्होंने कहा कि चक्रवात के प्रभाव से यदि भारी वर्षा होती है, बाढ़ की स्थिति उत्पन्न होती है और रेल लाइन एवं सिग्नल उपकरण नष्ट होते हैं तो फिर उसका किस प्रकार से जल्द से जल्द मरम्मत किया जाएगा, उसकी तैयारी की गई है।

ये भी पढ़ें: Cyclone Michaung: तेजी से बढ़ रहा है चक्रवाती तूफान, 5 दिसंबर को यहां देगा दस्तक; 100 किमी की रफ्तार से चलेगी हवा, भारी बारिश को लेकर भी अलर्ट जारी

गौरतलब है कि चक्रवात मिचौंग के 5 दिसंबर की सुबह भीषण चक्रवात में तब्दील होने की संभावना है। इसके प्रभाव से 90 से 100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलेगी, जबकि झटका पवन की रफ्तार 110 किमी प्रति घंटा से अधिक हो सकती है।

ये भी पढ़ें: Cyclone Michaung: तमिलनाडु के बाद अब ओडिशा में भी दिखने लगा चक्रवात 'मिचौंग' का असर, पांच जिलों के लिए जारी कर दिया गया अलर्ट

ये भी पढ़ें: आज आंध्र प्रदेश में दस्‍तक देने जा रहा है चक्रवात मिचौंग, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, जानें कैसा रहेगा हाल

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें