Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आज आंध्र प्रदेश में दस्‍तक देने जा रहा है चक्रवात मिचौंग, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, जानें कैसा रहेगा हाल

Odisha Weather बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने गहरे दबाव काक्षेत्र रविवार को चक्रवाती तूफान ‘मिचौंग’ में बदल गया जिसके आज दोपहर तक दक्षिण आंध्र प्रदेश और आसपास के उत्तरी तमिलनाडु तटों से पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी तक पहुंचने की संभावना है। इसे देखते हुए मौसम विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया है। इस दौरान 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने का अनुमान लगाया गया है।

By Jagran NewsEdited By: Arijita SenUpdated: Mon, 04 Dec 2023 08:33 AM (IST)
Hero Image
चक्रवात मिचौंग आज आंध्र प्रदेश में देगा दस्तक, अलर्ट

संवाद सहयोगी, अनुगुल। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना गहरा दबाव चक्रवाती तूफान मिचौंग में तब्दील हो गया है।

यह प्रणाली पुडुचेरी से लगभग 300 किमी पूर्व-दक्षिणपूर्व, चेन्नई से 310 किमी दक्षिणपूर्व, नेल्लोर से 440 किमी दक्षिणपूर्व, बापटला से 550 किमी दक्षिण-दक्षिणपूर्व और मछलीपट्टनम से 550 किमी दक्षिण-दक्षिणपूर्व में केंद्रित है।

आईएमडी के अनुसार, चक्रवाती तूफान के उत्तर-पश्चिम की ओर आगे बढ़ने और 4 दिसंबर की दोपहर तक दक्षिण आंध्र प्रदेश और आसपास के उत्तरी तमिलनाडु तटों से पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी तक पहुंचने की संभावना है।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें.

चक्रवाती तूफान के रूप में बढ़ेगा आगे

आईएमडी ने कहा कि इसके बाद, यह लगभग उत्तर की ओर लगभग समानांतर और दक्षिण आंध्र प्रदेश तट के करीब बढ़ेगा और 5 दिसंबर की दोपहर के दौरान चक्रवात नेल्लोर और मछलीपट्टनम के बीच दक्षिण आंध्र प्रदेश तट को पार करेगा, इस दौरान हवा की अधिकतम गति 80-90 किमी प्रति घंटे से लेकर 100 किमी प्रति घंटे तक होगी।

— Meteorological Centre, Bhubaneswar (@mcbbsr) December 4, 2023

कई जगहों पर इसके प्रभाव से भारी वर्षा

आईएमडी ने भविष्यवाणी की है कि चक्रवात मिचौंग के अब 5 दिसंबर को आंध्र प्रदेश के नेल्लोर और मछलीपट्टनम के बीच 80-90 किमी प्रति घंटे की निरंतर हवा की गति के साथ 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से पहुंचने की उम्मीद है।

आईएमडी ने चक्रवात मिचौंग के संबंध में तमिलनाडु के चार जिलों के लिए भारी वर्षा की चेतावनी जारी की है। मौसम वैज्ञानिकों ने अगले 24 घंटों में चेन्नई, तिरुवल्लूर, कांचीपुरम और चेंगलपट्टू जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। आईएमडी ने इन जिलों में कई स्थानों पर हल्की आंधी और बिजली गिरने के साथ मध्यम वर्षा की भी भविष्यवाणी की है।

यह भी पढ़ें: ओडिशा में 2024 में होने वाली 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की होगी लाइव स्‍ट्रीमिंग, अब नकल करने वालों की खैर नहीं

यह भी पढ़ें: Odisha News: झारसुगुड़ा लखनपुर में स्थापित किया जाएगा आईटीआई केन्द्र, 24.48 करोड़ रुपये मुख्यमंत्री ने किए मंजूर

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें