Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dev Snan Purnima 2024: धूमधाम के साथ सम्पन्न हुई महाप्रभु की स्नान यात्रा, भक्तों की उमड़ी भीड़; देखें तस्वीरें

शनिवार को पुरी जगन्नाथ धाम में देव स्नान पूर्णिमा के दौरान लाखों भक्तों में उत्सव का माहौल दिखा। पूर्व निर्धारित नीति के तहत ही चतुर्धा मूर्ति को मंदिर की रत्नवेदी से पहंडी बिजे कर स्नान मंडप में लाया गया और यहां पर चतुर्धा विग्रहों को 108 घड़ा सुगंधित जल से स्नान कराया गया। इस दौरान लाखों भक्तों की भीड़ जगन्नाथ धाम में उमड़ी हुई दिखाई दी।

By Sheshnath Rai Edited By: Shoyeb Ahmed Updated: Sat, 22 Jun 2024 03:56 PM (IST)
Hero Image
लाखों भक्तों ने किया प्रभु के गजनान वेश का दर्शन

जागरण संवाददाता, पुरी। पुरी जगन्नाथ धाम में आज देव स्नान पूर्णिमा के चलते उत्सव का माहौल रहा। लाखों भक्तों का समागम जगन्नाथ धाम में हुआ। भक्तों के समागम को देखते हुए सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम किए गए थे।

वहीं पूर्व निर्धारित नीति के तहत चतुर्धा मूर्ति को मंदिर की रत्नवेदी से पहंडी बिजे कर स्नान मंडप में लाया गया। यहां पर चतुर्धा विग्रहों को 108 घड़ा सुगंधित जल से स्नान कराया जाएगा। इसके बाद प्रभु को हाथी वेश में सजाया गया।

श्रद्धालु का लगा जमावड़ा

प्रभु के इस वेश को देखने के लिए राज्य एवं राज्य बाहर से लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं का जमावड़ा जगन्नाथ धाम हुआ था। जानकारी के मुताबिक चतुर्धा विग्रह की पहंडी बिजे सुबह 5 बजे शुरू हुई। इसके बाद जल बिजे नीति शुरू की गई।

तत्पश्चात छेरापहंरा नीति सम्पन्न होने के बाद प्रभु का हाथी वेश शुरू हुआ। हाथी वेश सम्पन्न होने के बाद भक्तों ने महाप्रभु के गजानन वेश का दर्शन किया। भक्तों की भारी भीड़ को देखते हुए जगन्नाथ मंदिर के सामने बैरिकेड बनाया गया था।

भक्तों ने बैरिकेड से सिंहद्वार के जरिए स्नान वेदी पर प्रभु के अनुपम हाथी वेश का दर्शन किया। दर्शन के बाद भक्तों को बाहर निकलने की व्यवस्था अन्य तीन द्वार से की गई थी। महाप्रभु के दुर्लभ हाथी वेश को देखने के लिए भक्तों का बड़दांड भक्तों का जमावड़ा हुआ।

नारों से गुंजयमान रहा बड़दांड

जय जगन्नाथ, जय जगन्नाथ के नारे से पूरा बड़दांड सुबह से ही गुंजयमान रहा। अति समीप से दर्शन का सुनहरा अवसर होने से भक्तों का हुजूम सुबह से मंदिर के पास पहुंच गया था।

पुरी जिला एवं मंदिर प्रशासन की तरफ से लोगों की भीड़ को देखते हुए मार्केट चौक से मरिचिकोट तक एवं मरचिकोट चौक से श्रीनअर तक विशेष बैरिकेड बनाया गया था। 

स्नान मंडप में छेरापहंरा एवं लोगों का अभिवादन स्वीकार करते गजपति महाराज दिव्या सिंह देव

सुरक्षा की रही चाक-चौबंद व्यवस्था 

पुरी के एसपी पिनाक मिश्रा ने कहा है कि पुलिस ने लाखों श्रद्धालुओं के आने के लिए व्यापक इंतजाम किए हैं। एसपी रैंक के चार अधिकारी, 12 अतिरिक्त एसपी, 22 डीएसपी, 290 से अधिक सब-इंस्पेक्टर, पुलिस बल की कुल 68 प्लाटून तैनात की गई हैं।

112 नंबर पुलिस हेल्पलाइन जारी किया गया है। पूरे पुरी शहर को सीसीटीवी की निगरानी में रखा गया था। मंदिर के अंदर एवं बाहर भी हर जगह सुरक्षा के तकड़े इंतजाम किए गए थे। महाप्रभु का दर्शन करने आने वाले भक्तों को किसी भी प्रकार की कोई असुविधा ना हो इसके लिए हर संभव सुरक्षा के कदम उठाए गए हैं।

ये भी पढ़ें-

8 जुलाई को नहीं खुलेगा पुरी जगन्नाथ मंदिर का रत्न भंडार, कानून मंत्री बोले- भ्रम फैलाने वाले अफसर पर होगी कार्रवाई

Jagannath Rath Yatra : स्नान यात्रा के दिन सुबह 5 बजे होगी महाप्रभु की पहंडी, 8 जुलाई को खुलेगा रत्न भंडार; पढ़ें डिटेल

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें