Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Odisha News: कटक में डॉक्टरों ने युवक को दी नई जिंदगी, सीने से निकाला 5 किलो का ट्यूमर

कटक एससीबी मेडिकल के प्लास्टिक सर्जरी विभाग में एक डॉक्टरों के हाथ बड़ी शपलता लगी है। यहां जटिल ऑपरेशन के जरिए छत्तीसगढ़ से आए एक युवक के सीने से 5 किलो का स्पिंडल सेल टयूमर को निकाला गया है और इसे निकालने के बाद ट्यूमर के नमूने को पैथोलॉजी लैब में परीक्षा के लिए भेजा गया है। इसकी जानकारी प्लास्टिक सर्जरी विभाग के वरिष्ठ डॉक्टर प्रोफेसर अरुण चौधरी ने दी।

By Sheshnath Rai Edited By: Shoyeb Ahmed Updated: Fri, 14 Jun 2024 07:30 PM (IST)
Hero Image
कटक SCB मेडिकल कॉलेज में डॉक्टरों ने युवक के सीने से निकाला 5 किलो का ट्यूमर (फाइल फोटो)

संवाद सहयोगी, कटक। कटक एससीबी मेडिकल के प्लास्टिक सर्जरी विभाग में एक जटिल ऑपरेशन को सफलतापूर्वक अंजाम दिया गया है। उस ऑपरेशन के द्वारा छत्तीसगढ़ के युवक की सीने से 5 किलो वजन का स्पिंडल सेल टयूमर को निकाला गया है।

इसे निकालने के बाद ट्यूमर के नमूने को पैथोलॉजी लैब को परीक्षण के लिए भेजा गया है। यह जानकारी प्लास्टिक सर्जरी विभाग के वरिष्ठ डॉक्टर प्रोफेसर अरुण चौधरी ने गण माध्यम को दी गई है।

ऐसा फैला ट्यूमर

छत्तीसगढ़ बालबा सिमदेश इलाके का 25 वर्षीय युवक असित नाम के लकड़ा के सीने, गले और कंधे पर स्पिंडल सेल ट्यूमर फैल गया था। जिसके कारण उनकी सांस नली और खाद्य नली प्रभावित हुई था।

वह रांची के राजेंद्र मेडिकल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस में इलाज करवा रहे थे। वहां के डॉक्टर की सलाह पर वह अचार्य हरिहर कैंसर अस्पताल में आए थे।

डॉक्टरों की स्पेशल टीम ने निकाला ट्यूमर

पिछले 27 मई को असित को आचार्य हरिहर कैंसर अस्पताल से एससीबी मेडिकल के प्लास्टिक सर्जरी विभाग को स्थानांतरित किया गया। ऑपरेशन के लिए एससीबी मेडिकल में विशेष डॉक्टर टीम का गठन की गई थी।

प्रोफेसर डॉक्टर अरुण चौधरी के साथ-साथ डॉक्टर बी. मिश्र, डॉक्टर एस. राउतराय, डॉक्टर डी. के साहु, स्टाफ नर्स एस. दास, निश्चेतक विभाग के डॉक्टर शुभश्री मिश्र, डॉक्टर पी. सामल प्रमुख भी इस टीम में शामिल थे।

लगभग 5 घंटे तक चले इस ऑपरेशन बाद असित के सीने, गले और कंधे के पास से स्पिंडल सेल ट्यूमर को निकाला गया है। उनके जांघ से मांस निकाल कर उनका स्किन ग्राफ्टिंग भी की गई है।

ये भी पढे़ं-

Odisha News: पटाखा निष्क्रिय करने के दौरान बड़ा हादसा! विस्फोट में हवलदार की मौत; DSP ने दिए जांच के निर्देश

CBI Investigation : ओडिशा डाक भर्ती में फर्जीवाड़े को लेकर आया बड़ा अपडेट, सीबीआई ने कई जगहों पर मारा छापा; ये है डिटेल