Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

लेबर पेन से कराहती महिला ने बीच सड़क दिया बच्‍चे को जन्‍म, घर तक चाहकर भी नहीं पहुंच सकी एम्‍बुलेंस, छटपटाती रही गर्भवती

ओडिशा के कालाहांडी से एक ऐसा मामला सामने आया है जो राज्‍य सरकार के विकास के दावों पर सवाल खड़े करती है। यहां जयपाटना ब्लॉक अंतर्गत धनसुली पंचायत के नालाचुआं गांव में एक महिला ने बीच रास्ते एक बच्‍चे को जन्‍म‍ दिया क्‍योंकि सड़क के अभाव में जननी एक्सप्रेस एम्‍बुलेंस सेवा उनके घर तक सही समय पर नहीं पहुंच सकी।

By Jagran NewsEdited By: Arijita SenUpdated: Wed, 08 Nov 2023 09:02 AM (IST)
Hero Image
गर्भवती ने सड़क के अभाव में बीच रास्‍ते दिया बच्‍चे को जन्‍म।

संतोष कुमार पांडेय, अनुगुल। कालाहांडी जिले के  में ही एक बच्चे को जन्म दे दिया। सरकार के राज्य में विकास के बड़े-बड़े दावों के बीच सड़क के अभाव में जननी एक्सजयपाटना ब्लॉक अंतर्गत धनसुली पंचायत के नालाचुआं गांव में एक महिला ने बीच रास्तेप्रेस वाहन उसके दरवाजे तक नहीं पहुंच सका, जिस कारण से प्रसव पीड़ा से पीड़ित महिला को 'जननी एक्सप्रेस' की ओर खाट पर ले जाया जा रहा था।

सड़क के अभाव में नहीं पहुंच सकी जननी एक्‍सप्रेस

महिला की पहचान सुकरी जानी के रूप में की गई, वह प्रसव पीड़ा से पीड़ित थी और रिश्तेदार ने जननी एक्सप्रेस वाहन को बुलाया था।

हालांकि, गांव तक हर मौसम में चलने लायक सड़क न होने के कारण जननी एक्सप्रेस वाहन को गांव से पांच किलोमीटर दूर बंगटीसदा गांव के पास रुकना पड़ा।

कोई और विकल्प न होने पर सुकरी को तकरीबन पांच किलोमीटर तक खाट पर ले जाया गया और बीच रास्ते में ही उसने एक बच्चे को जन्म दिया।

यह भी पढ़ें: ओडिशा विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष महेश्वर मोहंती का निधन, पेशे से थे वकील; पर राजनीति में छोड़ गए गहरी छाप

जयपाटना स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र में एडमिट कराने की सिफारिश

सूचना मिलने पर धनसुली प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के अधिकारी और कर्मचारी मौके पर पहुंचे और मां और उसके बेटे के स्वास्थ्य की जांच की। बाद में स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने सुकरी के परिवार के सदस्यों को बेहतर चिकित्सा देखभाल के लिए उसे जयपटना सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराने की सिफारिश की।

यहां यह उल्लेख किया जा सकता है कि जननी एक्सप्रेस एक एम्बुलेंस सेवा है, जो गर्भवती महिलाओं को संस्थागत प्रसव के लिए मुफ्त परिवहन प्रदान करती है। लेकिन आज के समय मे भी ओडिशा के विभिन्न जिलों के सुदूर इलाकों तक वाहन योग्य सड़क का अभाव है, जो सरकार के विकास के दावों पर प्रश्नचिन्ह लगाता है।

यह भी पढ़ें: Odisha crime News: भुवनेश्वर में मानवता शर्मसार, 3 साल की मासूम से दुष्कर्म के बाद हत्या; बेड के नीचे छुपाया शव

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर