Move to Jagran APP

फिर फंसे गोल्‍डन बाबा...धोखाधड़ी मामले में ED ने कुर्क की 1.53 करोड़ रुपये की संपत्ति, जानें क्‍या है मामला

Odisha News धोखाधड़ी मामले में ईडी ने गोल्डन बाबा की 1.53 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की। ईडी ने ओडिशा में व्यवसायियों को 5.50 करोड़ रुपये का ऋण प्रदान करने में उनके द्वारा की गई धोखाधड़ी के संबंध में गोल्डन बाबा के खिलाफ पीएमएलए जांच शुरू की। उसने विभिन्न व्यवसायियों को असुरक्षित ऋण आकर्षक ब्याज दर पर वित्तीय सहायता का लालच देकर धोखा दिया।

By Sheshnath RaiEdited By: Arijita SenPublished: Sat, 26 Aug 2023 02:46 PM (IST)Updated: Sat, 26 Aug 2023 02:46 PM (IST)
जालसाजी के मामले में फिर बुरा फंसे गोल्‍डन बाबा।

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर। Odisha News: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शनिवार को कहा कि उसने ज्योति ट्रेडिंग एंड कंपनी, भुवनेश्वर की मालिक ज्योति रंजन बेउरा उर्फ गोल्डन बाबा द्वारा अपराध से अर्जित की गई 1.53 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की है।

धोखाधड़ी के मामले में फिर फंसे गोल्‍डन बाबा

ईडी ने ओडिशा में व्यवसायियों को 5.50 करोड़ रुपये का ऋण प्रदान करने में उनके द्वारा की गई धोखाधड़ी के संबंध में गोल्डन बाबा के खिलाफ पीएमएलए जांच शुरू की। इस संबंध में पहले उनके खिलाफ ईओडब्ल्यू भुवनेश्वर द्वारा एक प्राथमिकी दर्ज की गई थी, बाद में उन्होंने आरोप पत्र भी दायर किया।

पैसों का लालच देकर दिया धोखा

ईडी की जांच से पता चला कि ज्योति रंजन बेउरा ने ज्योति ट्रेडिंग एंड कंपनी के माध्यम से विभिन्न व्यवसायियों को असुरक्षित ऋण, आकर्षक ब्याज दर पर वित्तीय सहायता का लालच देकर धोखा दिया और धोखाधड़ी से उनसे लेटर ऑफ क्रेडिट प्राप्त किया और उसे अपने खाते में भुना लिया। उन्हें वादे के अनुसार, वित्तीय सहायता/असुरक्षित ऋण प्रदान किए बिना झूठे और मनगढ़ंत बिल पेश करना।

इससे पहले, ईडी ने 52 लाख रुपये की बैंक शेष राशि जब्त कर ली थी, ज्योति ट्रेडिंग के मालिक ज्योति रंजन बेउरा उर्फ गोल्डन बाबा के 56 लाख रुपये के खरीद मूल्य वाले दो हाई-एंड वाहनों (एक ऑडी क्यू 5 और दूसरा बीएमडब्ल्यू 520 डी) को जब्त कर लिया था।

पहले भी कई दफा कर चुके हैं जालसाजी

हालांकि, यह कोई पहली दफा नहीं है क्‍योंकि गोल्‍डन बाबा इससे पहले भी जालसाजी के आरोप में कानून की नजरों में आ चुके हैं। इससे पहले उन्‍होंने करोड़ों रुपये के चेक के साथ जालसाजी की थी। उन्‍हें गोल्‍डन बाबा के नाम से लोग इसलिए जानते हैं क्‍योंकि उन्‍हें सोने के आभूषणों को पहनने का बड़ा शौक है।  


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.