Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Odisha News: ओडिशा में दो हजार के नोट बदलने वालों से ईओडब्ल्यू ने की पूछताछ

ओडिशा पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू) ने भारतीय रिजर्व बैंक के काउंटर पर कतार लगाकर 2000 रुपये के नोट बदले जाने के मामले को गंभीरता से लेते हुए कतार में खड़े लोगों से पूछताछ की। ईओडब्ल्यू यह जानना चाह रही है कि कतार में लगे लोग खुद अपने नोट बदल रहे हैं या वह दूसरों के एजेंट के तौर पर काम कर रहे हैं।

By Jagran NewsEdited By: Paras PandeyUpdated: Fri, 03 Nov 2023 04:00 AM (IST)
Hero Image
भुवनेश्वर आरबीआइ के काउंटर पर कई दिनों से लग रही पैसे जमा करने वालों की कतार

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर। ओडिशा पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू) ने भारतीय रिजर्व बैंक के काउंटर पर कतार लगाकर 2000 रुपये के नोट बदले जाने के मामले को गंभीरता से लेते हुए कतार में खड़े लोगों से पूछताछ की। ईओडब्ल्यू यह जानना चाह रही है कि कतार में लगे लोग खुद अपने नोट बदल रहे हैं या वह दूसरों के एजेंट के तौर पर काम कर रहे हैं।

मीडिया रिपोर्टों में कहा गया था कि कुछ लोगों को वेतन व कमीशन के आधार पर नियुक्त कर 2000 रुपये के नोट बदलवाए जा रहे हैं। इसके बाद ईओडब्ल्यू की टीम भुवनेश्वर स्थित आरबीआइ के काउंटर पर पहुंची और लोगों से पूछताछ की।

मीडिया रिपोर्टों में कहा गया था कि आरबीआइ काउंटर पर कतार में खड़े लोगों को प्रति 20,000 रुपये के नोट बदलने के बदले 300 रुपये की मजदूरी देकर लाइन में लगाया गया है। ईओडब्ल्यू के अधिकारियों के अनुसार, कतार में खड़े ज्यादातर लोग दो हजार के फटे नोट बदलने आ रहे हैं। इनमें कई लोग ऐसे हैं, जिनके नोट के 8-10 टुकड़े हो चुके हैं। किसी नोट का 8-10 टुकड़ों में फटना संदेह भी पैदा करता है। ईओडब्ल्यू मामले की सच्चाई जानने के प्रयास में है। 

नोट बदलने के लिए कतार में खड़े लोगों के आधार कार्ड का भी सत्यापन किया जा रहा है। साथ ही उनके नाम-पते, व्यवसाय आदि के बारे में भी जानकारी ली जा रही है। ईओडब्ल्यू अधिकारियों ने आरबीआई के सीसीटीवी फुटेज की भी जांच की। इसके आधार पर कतार में खड़े लोगों की तस्वीरें तथा गतिविधियों का अध्ययन किया गया।

इस बीच, आरबीआइ के क्षेत्रीय निदेशक एसपी मोहंती ने कहा कि ईओडब्ल्यू का कोई भी अधिकारी मुझसे नहीं मिला है। हो सकता है कि वह कतार में खड़े लोगों से कुछ जानना चाह रहे हों, लेकिन हम इससे अवगत नहीं हैं। अगर कोई जांच एजेंसी कोई स्पष्टीकरण मांगने आती है तो हम पूरा सहयोग करेंगे। आरबीआइ नियम के अनुसार एक व्यक्ति सर्वाधिक 20 हजार रुपये तक के दो हजार के नोट काउंटर पर बदल सकता है, जबकि अपने खाते में वह जितनी चाहे उतनी रकम जमा करा सकता है। 

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर