Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ब्रांडेड घी खरीदकर इसे शुद्ध देसी घी समझने वाले हो जाएं सावधान! ओडिशा में नकली घी के कारोबार का हुआ भंडाफोड़

ओडिशा के बरहमपुर में एक ब्रांडेड कंपनी का नकली घी बनाने वाली एक विनिर्माण इकाई का ओडिशा पुलिस ने गुरुवार को पर्दाफाश किया। इसी के साथ पुलिस ने इसे बनाने में इस्‍तेमाल की जाने वालीसामग्री उपकरण और स्टीकर के अलावा भारी मात्रा में नकली घी भी जब्त की है। पुलिस ने इस दौरान यूनिट के मालिक को भी गिरफ्तार कर लिया।

By Jagran NewsEdited By: Arijita SenUpdated: Fri, 10 Nov 2023 10:13 AM (IST)
Hero Image
ओडिशा में ब्रांडेड कंपनी के नाम पर नकली घी का कारोबार।

संतोष कुमार पांडेय, अनुगुल। ओडिशा के बरहमपुर में एक ब्रांडेड कंपनी का नकली घी बनाने वाली एक विनिर्माण इकाई का ओडिशा पुलिस ने गुरुवार को पर्दाफाश किया। पुलिस ने इसके निर्माण के लिए उपयोग की जाने वाली सामग्री, उपकरण और स्टीकर के अलावा भारी मात्रा में नकली घी जब्त करने के साथ यूनिट के मालिक को गिरफ्तार कर लिया।

मार्केट में चल रहा डुप्‍लीकेट घी का कारोबार

विनिर्माण इकाई के मालिक की पहचान इपारी राजेश्वर पात्रा के रूप में हुई है। पुलिस के अनुसार, इससे पहले 2020 में पात्रा को अवैध गुटखा व्यापार के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। सूत्रों ने बताया कि वह छह महीने बाद जमानत पर बाहर आया और डुप्लीकेट घी बनाना शुरू कर दिया।

प्राप्त सूचना के अनुसार पात्रा द्वारा घी बनाने का काम पिछले दो साल से चल रहा है। एक प्रतिष्ठित ब्रांड 'मां दुर्गा घी' की पैकेजिंग में पैक डुप्लीकेट घी को राज्य के विभिन्न हिस्सों में आपूर्ति की जा रही थी। वह घी के अलावा राइस ब्रान तेल और अन्य खाद्य तेल भी बिना लाइसेंस के बना कर ओडिशा के विभिन्न इलाकों में सप्लाई कर रहा था।

पुलिस ने छापेमारी में जब्‍त किए डुप्‍लीकेट घी के कई कार्टन

ओडिशा के गंजाम जिले के बरहमपुर शहर के बड़ाबाजार पुलिस थाना क्षेत्र के अंतर्गत हाउसिंग बोर्ड क्षेत्र में एक गुप्त सूचना पर कार्रवाई करते हुए पुलिस ने मौके से भारी मात्रा में घी बनाने में इस्तेमाल होने वाली चीजें भी जब्त कीं।

इसमें जला हुआ मोबिल ऑयल, निम्न श्रेणी का पामोलीन तेल, केमिकल और तेल के कार्टन जब्त किए। पात्रा इस घी का निर्माण बिना ट्रेड लाइसेंस के कर रहा था। पुलिस ने छापेमारी में यह भी पाया कि घी के डुप्लीकेट पैकेटों पर निर्माण और समाप्ति की कोई तारीख नहीं थी।

पूरे राज्‍य में हो रही है मिलावटी घी की सप्‍लाई

सूत्रों ने बताया कि वह मिलावटी घी का निर्माण कर रहा था और इसे राज्य भर और राज्य के बाहर बाजार में सप्लाई कर रहा था। वह घी को 'मां श्री बनदुर्गा घी' के नाम से भी बेचता था।

पुलिस ने अन्य संलिप्तता और अवैध गतिविधि के बारे में अधिक जानकारी का पता लगाने के लिए आरोपी से पूछताछ और अन्य स्रोतों की जांच कर रही है। मेडिकल जांच के बाद पात्रा को कोर्ट के लिए रवाना कर दिया गया।

यह भी पढ़ें: धनतेरस पर कुछ न हो तो झाड़ू जरूर खरीदें, मां लक्ष्‍मी का घर पर होगा वास, जानें खरीददारी के लिए कौन सा मुर्हूत है शुभ

यह भी पढ़ें: Fire Crackers Ban 2023: झारखंड में दीपावली पर पटाखे सिर्फ 2 घंटे तक ही फोड़ सकेंगे, छठ के लिए भी गाइडलाइन तय