Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Odisha Election News: ओडिशा में कल होगा इन सीटों पर पहले चरण का मतदान, इतने प्रत्याशी चुनाव में आजमा रहे किस्मत

कल यानी सोमवार 13 मई को ओडिशा में पहले और देश के चौथे चरण का मतदान होगा। लाखों मतदाता ओडिशा में कल चार लोकसभा सीटों कालाहांडी नवरंगपुर बरहमपुर और कोरापुट और 28 विधानसभा सीट पर मतदान करेंगे। कल राज्य में होने वाले मतदान के लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। मतदान टीम ईवीएम वीवीपैट और संबंधित उपकरणों के साथ सभी बूथों पर पहुंच गई हैं।

By Sheshnath Rai Edited By: Shoyeb Ahmed Updated: Sun, 12 May 2024 07:11 PM (IST)
Hero Image
ओडिशा में कल होगा पहले चरण का मतदान (File Photo)

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर। Odisha Election News: ओडिशा में पहले चरण का मतदान सोमवार 13 मई को होगा। मतदान सुबह सात बजे से शुरू होगा। ओडिशा के मतदाता लोकतंत्र के महापर्व में भाग लेंगे। यह देश में चौथे चरण का मतदान होगा और राज्य में पहले चरण का मतदान होगा।

कालाहांडी, नवरंगपुर, बरहमपुर और कोरापुट संसदीय क्षेत्र एवं इसके अंतर्गत आने वाली 28 विधानसभा सीट पर मतदान होगा। मतदान टीम ईवीएम, वीवीपैट और संबंधित उपकरणों के साथ बूथों पर पहुंच गई हैं। इसके लिए हर जगह सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।

मालकानगरी जिले में हैं कुल 114 संवेदनशील बूथ

नक्सल प्रभावित मालकानगिरी के स्वाभिमान क्षेत्र में पहले चरण में 13 मई को आम चुनाव हो रहा है। मालकानगिरी जिले में कुल 114 संवेदनशील बूथ हैं।

इसी तरह नवरंगपुर जिले में चार विधानसभा क्षेत्र हैं और मतदान अधिकारी और कर्मचारी आज उमरकोट और झरीगांव के लिए रवाना हो गए हैं, क्योंकि वे जिला मुख्यालय से दूर हैं। शेष दो को कल भेजा जाएगा।

बांटी गई मतदान किट

कोरापुट राजकीय महाविद्यालय में पटांगी, लक्ष्मीपुर और कोरापुट के लिए 15 काउंटर खोले गए हैं और व्यवस्थित तरीके से मतदान किट वितरित की गई हैं।

आज यहां से तीन विधानसभा क्षेत्रों के बूथों पर पोलिंग पार्टी गई है। रायगढ़ जिले के विभिन्न हिस्सों में भी व्यापक प्रबंध किए गए हैं। मतदान कर्मचारी पहले की तरह ट्रकों में नहीं, बल्कि बसों और छोटे वाहनों में गए।

बूथों पर पहुंचे मतदान दल

इस बीच, बरहपुर और कालाहांडी संसदीय क्षेत्रों के विभिन्न बूथों के लिए भी मतदान दल पहुंच गए हैं। मतदान दल नुआपड़ा में नेशनल कॉलेज परिसर से खडियाल पहुंचे, यहां से वे कल नुआपाड़ा विधानसभा क्षेत्र के बूथों पर जाएंगे।

मतदान दल हेलीकॉप्टरों से दूरदराज के कुछ स्थानों पर जाने वाले हैं। बरहपुर में यूसीपी इंजीनियरिंग कॉलेज के परिसर में प्रशासन द्वारा विशेष व्यवस्था की गई है।

कुल मतदाताओं की संख्या

पहले चरण के मतदान के लिए कुल 7,303 बूथ बनाए गए हैं। 37 लोकसभा और 243 विधानसभा उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला 62 लाख 87 हजार मतदाता करेंगे।

महिला और पुरुष मतदाताओं की संख्या

पहले चरण में पुरुषों की तुलना में लगभग एक लाख अधिक महिला मतदाता हैं। 30,97,527 पुरुष मतदाता है जबकि 3189060 महिला मतदाता है। 635 तृतीय लिंग के मतदाता है।

इसी तरह से 175134 मतदाता पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। 20 से 29 वर्ष के बीच इस बार 1468504 युवा मतदाता हैं। इसी रह से इस चरण में 39995 मतदाता की उम्र 85 वर्ष से अधिक है। 1294 शतायु मतदाता है। 31 प्रवासी तथा 6296 सर्विस मतदाता हैं।

715 बूथों को महिला करेंगी संचालित 

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि 715 बूथों का संचालन महिलाओं द्वारा किया जाएगा और 1276 मॉडल बूथ बनाए गए हैं। 60 प्रतिशत बूथों से लाइव स्ट्रीम की व्यवस्था की गई है, जबकि 1,264 संवेदनशील बूथों की पहचान की गई है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी निकुंज बिहारी धल ने बताया कि सुरक्षा के लिए विभिन्न बलों की 200 से अधिक कंपनियों को तैनात किया गया है।मौसम विभाग ने कहा है कि 13 मई को मौसम अनुकूल रहेगा। ऐसे में चुनाव अधिकारी ने उम्मीद जतायी है कि मतदान अधिक होगा।

ये भी पढ़ें-

PM Modi Odisha Visit: फिर से ओडिशा आ रहे PM मोदी, इस दिन पुरी में करेंगे 'रोड शॉ'; यहां देंगे जनसभा में संबोधन

PM Modi Odisha Visit: 'बिना कागज के बताएं 30 जिलों के नाम...', PM मोदी ने CM पटनायक से पूछा सवाल

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर