Move to Jagran APP

Odisha Assembly Budget Session: इस बार अलग होगा विधानसभा का नजारा, पहली बार नेता प्रतिपक्ष की भूमिका निभाएंगे नवीन पटनायक

कल यानी सोमवार से ओडिशा में विधानसभा का बजट सत्र शुरू होगा। इस अधिवेशन इस बार अलग तरह का नजारा दिखेगा। इस बार के बजट सत्र में लगातार 24 वर्षों तक प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे नवीन पटनायक सदन में नेता प्रतिपक्ष की भूमिका में दिखेंगे। इसको लेकर उन्होंने अपनी पार्टी के विधायकों के साथ बैठक कर रणनीति भी तैयार कर ली है।

By Sheshnath Rai Edited By: Shoyeb Ahmed Updated: Sun, 21 Jul 2024 06:25 PM (IST)
Hero Image
पहली बार नेता प्रतिपत्र की भूमिका निभाएंगे नवीन पटनायक (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर। ओडिशा में सोमवार से विधानसभा का बजट सत्र (Odisha Assembly Budget Session) शुरू हो रहा है। हालांकि यह अधिवेशन कई मायनों इस बार अलग अलग सा नजर आएगा।

लगातार 24 वर्षों तक प्रदेश के मुखिया का दायित्व निभाने वाले नवीन पटनायक (Naveen Patnaik) सदन में नेता प्रतिपक्ष की भूमिका निभाते नजर आएंगे। इसके लिए अपने विधायकों के साथ बैठक कर बीजद सुप्रीमो ने अपनी एवं पार्टी की रणनीति भी तैयार कर ली है।

इसके साथ ही उन्होंने सदन में अपने नेताओं को उनकी भूमिका एवं जिम्मेदारी से भी अवगत करा दिया है। आम तौर पर आवश्यकता एवं जरूरत के हिसाब से बोलने वाले नवीन पटनायक की भूमिका पर सभी की नजर टिकीं हैं। जानकारी के मुताबिक अपनी राजनीतिक पारी शुरू करने के बाद से ही नवीन पटनायक सत्ता से जुड़े रहे।

पहली बार दिखेंगे नेता प्रतिपक्ष की भूमिका में

पहले वह स्व.अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में केन्द्र मंत्री बने। फिर सन 2000 से लगातार ओडिशा के मुख्यमंत्री का दायित्व निभा रहे थे। हालांकि पिछले चुनाव में सत्ता जाने से अब वह नेता प्रतिपक्ष का दायित्व निभाएंगे। वहीं पिछले 10 वर्ष से प्रतिपक्ष में रहने वाली भाजपा इस सत्ता में हैं।

विधायकों के साथ की बैठक

ऐसे में नवीन पटनायक को प्रदेश एवं देश पहली बार नेता प्रतिपक्ष की भूमिका में देखेगा। इस भूमिका के लिए नवीन पटनायक ने भी खुद को तैयार करने के लिए अपने विधायकों के साथ बैठक भी कर ली है। नवीन ने विधानसभा के लिए अपने भरोसेमंद चेहरे को जिम्मेदारी दी है।

प्रमिला मलिक को विपक्षी दल का मुख्य सचेतक, प्रताप केशरी देव को उप-मुख्य सचेतक बनाया है। प्रताप केशरी देव ने कहा है कि नेता प्रतिपक्ष नवीन पटनायक की अध्यक्षता में हुई विधायक दल की बैठक में भाजपा सरकार को घेरने के लिए रणनीति तैयार कर ली गई है। हम जनता के हित में आवाज विधनसभा में उठाएंगे। 

नवीन ने साढ़े चार करोड़ उड़ियावासियों के हितों के लिए विधानसभा में आवाज उठाने की सलाह दी। नवीन पटनायक ने जो जिम्मदेदारी सौंपी है, उस पर हम सब अमल करेंगे। हम लोगों की प्रगति के लिए काम करेंगे।

बीजद विपक्ष की कमान संभालने को है तैयार

बीजू जनता दल एक शक्तिशाली विपक्षी दल की कमान संभालेने को पूरी तरह से तैयार है। सदन में प्रासंगिक तर्क प्रस्तुत किया जाएगा। भाजपा ने सत्ता में आने से पहले प्रदेश की जनता के साथ कई लोक लुभावने वादे किए थे, उनके द्वारा किए गए वादों के क्रियान्वयन पर निगरानी रखकर पार्टी जनता के हितों के लिए आवाज उठाएगी।

भाजपा ने किसानों को धान की एमएसपी, भत्ता, बिजली आदि देने की बात कहकर प्रदेश की सरकार में आई है।बैठक में यह निर्णय लिया गया है कि हम इस मुद्दे को सदन में जोरदार ढंग से उठाएंगे। हालांकि इससे इतर सत्ताधारी पार्टी के सीएम मोहन चरण माझी ने खुद नेता प्रतिपक्ष नवीन पटनायक से मुलाकात की है।

मुख्यमंत्री माझी ने विधानसभा के सभी कार्य दिवस में पूर्व मुख्यमंत्री से भाग लेने और ओडिशा के विकास के लिए रचनात्मक प्रस्ताव देने का अनुरोध किया है। इसके साथ ही भाजपा ने सदन में विरोधी दल के हमलों से निपटने एवं सवालों का जवाब देने की रणनीति तैयार कर ली है।

ये भी पढ़ें-

Odisha: बजट सत्र से पहले हुई सर्वदलीय बैठक, नवीन पटनायक भी हुए शामिल; कांग्रेस और CPM के विधायक नहीं आए नजर

Odisha News: माझी सरकार का यू टर्न! नहीं बदला जाएगा खेल पुरस्कार का नाम; मुख्यमंत्री ने खुद दिया रिएक्शन

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।