Move to Jagran APP

Ganesh Chaturthi 2022: कांच की बोतल में बनाए गणपति, भुवनेश्‍वर के ईश्वर राव की गजब कलाकारी

Ganesh Chaturthi 2022 गणेश उपासना के पर्व गणेश चतुर्थी के अवसर पर भुवनेश्‍वर एक कलाकार एल ईश्वर राव अपनी रचनात्मकता से लोगों को गणेश चतुर्थी की शुभकामनाएं देने का एक अनूठा तरीका चुना है। उन्‍होंने बोतल के अंदर गणपति जी की सुंदर मूर्ति तैयार की है।

By Babita KashyapEdited By: Updated: Wed, 31 Aug 2022 07:38 AM (IST)
Hero Image
Ganesh Chaturthi 2022: एल ईश्वर राव ने लोगों को गणेश चतुर्थी की शुभकामनाएं देने का अनूठा तरीका चुना है।

भुवनेश्‍वर, एजेंसी। Ganesh Chaturthi 2022:विघ्‍नहर्ता गणपति जी की आराधना का दस दिवसीय पर्व आज से शुरू हो गया है। आज घर-घर में भगवान गणेश की प्रतिमा की स्‍थापना की जाएगी। ऐसे में विभिन्‍न आकार प्रकार की कलात्‍मक मूर्तियां बाजार में देखने को मिल रही है। भुवनेश्‍वर के एक कलाकार ने भी गणेश चतुर्थी के लिए एक बोतल के अंदर भगवान गणेश की एक पर्यावरण के अनुकूल (Eco Friendly) मूर्ति तैयार की है।

खुर्दा जिले के जाटनी गांव के रहने वाले एल ईश्वर राव अपनी रचनात्मकता से लोगों को गणेश चतुर्थी की शुभकामनाएं देने का एक अनूठा तरीका चुना है।

कलाकृति को बनाने में लगे सात दिन

समाचार एजेंसी एएनआइ के अनुसार कलाकार ईश्‍वर राव का कहना है कि , “इस बार, मैंने 350 मिलीलीटर की बोतल का उपयोग करके एक पर्यावरण के अनुकूल गणेश की मूर्ति बनाई। मिट्टी की इस कलाकृति को बनाने में मुझे सात दिन लगे। एक बोतल में कला बनाना चुनौतीपूर्ण है। ”

देश भर में गणेश चतुर्थी की धूम 

आज देश भर में गणेश चतुर्थी का पर्व धूमधाम और उत्‍साह के साथ मनाया जाएगा और दस दिन तक गणपति की उपासना की जाएगी। बता दें कि 2022 में 2 साल के COVID-प्रेरित प्रतिबंधों के बाद इसके उत्सव की वापसी का प्रतीक है।

ये पर्व गणेशोत्सव के रूप में भी जाना जाता है, यह शुभ दस दिवसीय पर्व चतुर्थी तिथि से शुरू होता है और अनंत चतुर्दशी पर समाप्त होता है। ज्ञान और सौभाग्य के देवता भगवान गणेश के भक्त भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष के दिन उनका जन्म हुआ था।

घर-घर विराजेंगे गणपति 

गणेश चतुर्थी के दिन लोग भगवान गणेश की मूर्तियों की स्‍थापना करते हैं। लोग उपवास रखते हैं,घर-घर में मोदक और गणपति जी की पसंद के अन्‍य पकवान तैयार किए जाते हैं। लोग भगवान से प्रार्थना करते हैं और इस त्योहार के दौरान अनुष्ठान करते हैं। दो साल बाद गणेश उपासना का पर्व मनाने के लिए लोगों में गजब का उत्‍साह नजर आ रहा है और इसे मनाने के लिए कई तरह की तैयारियां कर रखी हैं।

बालुका कलाकार ने बनायी गजानन की सुंदर कलाकृति

उसी तरह से अंतर्राष्ट्रीय बालुका कलाकार मानस साहू ने पुरी लाइट हाउस बेलाभूमि (समुद्र किनारे सुनहली रेत) में विश्व में शांति के संदेश के साथ प्रभु गजानन की सुन्दर बालुका मूर्ति का निर्माण किया है। विघ्नहर्ता के रूप में प्रभु गणेश की पूजा की जाती है।

ऐसे में उन्होंने बालुका कला के जरिए गणेश जी की प्रतिमूर्ति बनाकर पूरी दुनिया के विघ्न को हरने के लिए गजानन से प्रार्थना की है। उन्होंने कहा है कि विश्व में वर्तमान समय में युद्ध का वातावरण बना हुआ है ऐसे में पूरी दुनिया में शांति स्थापित हो इसके लिए हमने गणेश भगवान से प्रार्थना किया है।

यह बालुका कला 15 फुट चौड़े इस कलाकृति में 15 टन बालू का उपयोग किया गया है। इसे बनाने में मानस को सात घंटे का समय लगा है।

यह भी पढ़ें-

Ganesh Chaturthi 2022: आज दिख गया सफेद चूहा तो खुल जाएगी आपकी किस्‍मत, गणपति दूर कर देंगे सारे कष्‍ट

Siddhivinayak Temple LIVE ARTI: सिद्धिविनायक मंदिर में गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की भव्‍य आरती, देखें वीडियो

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।