Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बड़ा रेल हादसा टला: कोयले से ठसाठस भरी मालगाड़ी के डिब्‍बे में लगी आग, धू-धू कर निकलने लगा धुआं; ऐसे पाया गया काबू

ओडिशा के ब्रजराजनगर रेलवे स्‍टेशन के नजदीक आज एक बड़ा रेल होते-होते टल गया। यहां बेलपहाड़ के गोमाडेरा के नीलांबर कॉम्प्लेक्स के नजदीकी रेल पटरियों पर खड़ी कोयला लदी मालगाड़ी के एक डिब्‍बे में आग लग गई। दमकल कर्मियों की सूझबूझ से आग पर वक्‍त रहते काबू पाया गया नहीं तो बड़ा हादसा हो सकता था। इस इलाके में रैक के कोयले में आग लगने की घटनाएं प्राय होती हैं।

By Shyam Sunder khandelwal Edited By: Arijita Sen Updated: Tue, 12 Mar 2024 04:55 PM (IST)
Hero Image
मालगाड़ी के कोयला लदे डिब्बे में लगी आग को बुझाते दमकल कर्मी।

संसू, ब्रजराजनगर। बेलपहाड़ के गोमाडेरा के नीलांबर कॉम्प्लेक्स के नजदीकी रेल पटरियों पर खड़ी कोयला लदी एक मालगाड़ी के एक डिब्बे में सोमवार को दोपहर बाद अचानक आग लग गई। लोगो ने जब डिब्बे से आग की लपटें उठते देखी तो रेल प्रशासन को सूचित किया।

आग पर ऐसे पाया गया काबू

बाद में लखनपुर से दमकल की गाडियां पहुंची। इन गाड़ियों को अपना काम शुरू करने के लिए करीब आधा घंटा रुकना पड़ा क्योंकि रेलवे की बिजली काटना इस बाबत आवश्यक था। काफी मशक्कत के बाद दमकल कर्मियों द्वारा आग पर काबू पाया गया है।

अक्‍सर होती हैं आग लगने की घटनाएं

ज्ञात हो कि इस इलाके में रैक के कोयले में आग लगने की घटनाएं प्राय होती हैं, लेकिन उन्हें काबू करने के लिए एकमात्र दमकल केंद्र लखनपुर में है तथा वहा से आकर आग बुझाने में काफी वक्त लग जाता है जिससे काफी नुकसान हो जाता है इसलिए आपात स्थिति से निपटने के लिए बेलपाहड़ में एक दमकल केंद्र की स्थापना की मांग की जा रही है।

यह भी पढ़ें: ओडिशा की कामकाजी महिलाओं के लिए नवीन सरकार का बड़ा एलान, अब से साल भर में मिलेंगी इतनी छुट्टियां...

यह भी पढ़ें: Odisha Crime: संबलपुर में देहव्‍यापार का पर्दाफाश, एक महिला समेत तीन गिरफ्तार; पुलिस ने दो युवतियों को मुक्‍त कराया