Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इस राज्य में कुत्तों के लिए श्मशान घाट बनाएगी सरकार, 200 गौशाला भी बनेंगी; गवर्नमेंट देगी सब्सिडी

ओडिशा में बीजेपी की सरकार कुत्तों के लिए श्मशान घाट बनाने की तैयारी कर रही है। राज्य सरकार के मंत्री डॉ. कृष्ण चंद्र महापात्र ने विधानसभा में यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि भुवनेश्वर और कटक सहित राज्य के कुछ प्रमुख शहरों में शवदाह गृह स्थापित किए जाएंगे। राज्य सरकार ने 200 गौशाला बनाने का भी एलान किया है। सरकार इसपर 90 प्रतिशत सब्सिडी देगी।

By Sheshnath Rai Edited By: Rajat Mourya Updated: Wed, 11 Sep 2024 04:07 PM (IST)
Hero Image
ओडिशा सरकार बनवाएगी कुत्तों का श्मशान घाट, 200 गौशाला भी बनेंगी। सांकेतिक तस्वीर

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर। ओडिशा सरकार कुत्तों के लिए श्मशान घाट की व्यवस्था करेगी। भुवनेश्वर और कटक सहित राज्य के कुछ प्रमुख शहरों में शवदाह गृह स्थापित किए जाएंगे। विधानसभा में बुधवार को कांग्रेस विधायक सोफिया फिरदोस के एक लिखित सवाल के जवाब में शहरी विकास मंत्री डॉ. कृष्ण चंद्र महापात्र ने यह जानकारी दी।

मंत्री ने कहा है कि हालांकि विभाग ने अब तक इस पर विचार नहीं किया है। मंत्री ने कहा कि विधायक का प्रस्ताव सराहनीय है, इसलिए पर्यावरणीय पहलू और सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधाओं का मूल्यांकन करने के बाद संबंधित क्षेत्र के हितधारकों और विशेषज्ञों के परामर्श से ऐसी सुविधाएं बनाने के लिए आवश्यक कदम उठाए जाएंगे।

ओडिशा में 200 गौशाला बनवाएगी राज्य सरकार: मंत्री

राज्य सरकार ने गोरक्षा सुनिश्चित करने को लेकर तत्परता दिखाई है। इस संबंध में पशुपालन मंत्री गोकुलानंद मलिक ने विधानसभा में सभी विधायकों से एक-एक गौशाला बनाने की अपील की है।

उन्होंने कहा है कि सभी विधायकों को ऐसा करना चाहिए। सरकार 90 प्रतिशत सब्सिडी देगी। गाय के लिए प्रति दिन 54 रुपये सरकार की तरफ से दिए जाएंगे।

उन्होंने कहा, सरकार ने इस साल 200 गौशाला बनाने का लक्ष्य रखा है। सभी विधायक अपने क्षेत्र में गौशाला स्थापित करें, सरकार सभी सुविधाएं देगी।

ये भी पढ़ें- Odisha Flood: ओडिशा में भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त, कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात

ये भी पढ़ें- Odisha Heavy Rainfall: लगातार वर्षा से ओडिशा बेहाल, दो जिलों में बाढ़ की स्थिति; बिजली उत्पादन ठप

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर