Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Odisha Weather Today: भुवनेश्वर सहित ओडिशा के कई जिलों में झमाझम बारिश, 3 अगस्त तक भारी वर्षा की चेतावनी

Heavy Rain in Odisha ओडिशा के अधिकांश जिलों में झमाझम बारिश जारी है। तटीय और उत्तरी जिलों में भारी बारिश दर्ज की जा रही है। कई इलाकों में कल से ही बारिश जारी है। गतसिंहपुर जिले के कुजंग में सबसे अधिक 110 मिमी बारिश दर्ज की गई है। क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से कहा गया है कि 3 अगस्त तक ऐसा ही मौसम बना रहेगा।

By Jagran News Edited By: Mohit Tripathi Updated: Tue, 30 Jul 2024 01:25 PM (IST)
Hero Image
ओडिशा में झमाझम बारिश जारी । (सांकेतिक फोटो)

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर। उत्तरी छत्तीसगढ़ के ऊपर बने चक्रवात के साथ-साथ सक्रिय मानसून के प्रभाव के कारण ओडिशा में वर्षा हो रही है। तटीय और उत्तरी ओडिशा के कुछ हिस्सों में भारी वर्षा हुई है, जबकि अधिकांश इलाकों में हल्की से मध्यम वर्षा हुई है।

मंगलवार सुबह से आज सुबह के बीच जगतसिंहपुर जिले के कुजंग में सबसे ज्यादा 110 मिमी बारिश दर्ज की गई। बालेश्वर, भुवनेश्वर, कटक, बलांगीर, माल्कानगिरी, खुर्दा, ढेंकानाल, राउरकेला, बारीपदा, हीराकुद में आज सुबह से बारिश हो रही है।

3 अगस्त तक बारिश के आसार

क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से इन जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने कहा है कि 3 अगस्त तक ऐसा ही मौसम बना रहेगा।

मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, उत्तरी ओडिशा के अधिकांश हिस्सों में बारिश जारी है। आगे चलकर वर्षा की तीव्रता और बढ़ेगी।

31 जुलाई और 1 अगस्त को मयूरभंज, केंदुझर, सुंदरगढ़, देवगढ़, संबलपुर, नवरंगपुर, मालकानगिरी जिलों सहित तटीय ओडिशा के कुछ हिस्सों में भारी वर्षा हो सकती है। कहीं-कहीं बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

अबतक काफी अच्छी बारिश की गई है दर्ज

मानसून की वर्षा आज भी जारी है। मौसम विभाग ने कहा है कि जून से अब तक 526.4 मिमी वर्षा की जगह 478.8 मिमी बारिश हुई है।

एक जिला में सामान्य से काफी अधिक वर्षा हुई है, जबकि तीन जिलों में सामान्य से अधिक, 15 जिलों में सामान्य एवं 11 जिलों में सामान्य से कम वर्षा हुई है।

भुवनेश्वर एवं कटक शहर में अलर्ट

भुवनेश्वर एवं कटक शहर में कालबैसाखी के साथ वर्षा जारी रहने से एसआरसी की तरफ से बीएमसी एवं सीएमसी प्रशासन को सतर्क रहने के लिए कहा गया।

वर्षा के कारण निचले इलाके में जलबंदी समस्या, रास्ता एवं ड्रेन के ऊपर पानी जमे रहने जैसी समस्या हो सकती है। इससे जल निष्काशन व्यवस्था करने, पर्याप्त पंप तैयार रखने को कहा गया है।

रात में बौद्ध जिलाधीश के साथ एसआरसी ने चर्चा की है। उन्होंने कहा है कि वर्षा के कारण डूबे मार्ग आवागमन को रोकने, पुलिस तैनात करने को निर्देश दिया गया है।

यह भी पढ़ें: Odisha News: महानदी के गड़गड़िया घाट में बहे 2 कांवड़िए, 1 को सुरक्षित बचाया; दूसरा कांवड़िया लापता

Odisha News: हीराकुद डैम से महानदी में छोड़ा गया 1 लाख 70 हजार क्यूसेक पानी, 7 जिलों में बाढ़ को लेकर अलर्ट जारी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर