Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hockey World Cup 2023: तीन बार हाकी विश्व चैंपियन नीदरलैंड भुवनेश्‍वर पहुंची, कोच ने कहा, इस बार टीम अनुभवहीन

नीदरलैंड की हॉकी टीम 1973 1990 और 1998 में विश्व कप जीतने के साथ-साथ पिछले दो संस्करणों में फाइनल तक पहुंची थी। बुधवार सुबह भुवनेश्वर में बीजू पटनायक अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर इनका भव्‍य स्‍वागत किया गया। प्रतियोगिता के लिए टीम पूरी तरह से तैयार है।

By Jagran NewsEdited By: Arijita SenUpdated: Wed, 04 Jan 2023 12:06 PM (IST)
Hero Image
हॉकी विश्‍व कप के लिए नीदरलैंड की टीम भुवनेश्‍वर पहुंची

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर । तीन बार की हाकी विश्व चैंपियन नीदरलैंड की टीम बुधवार सुबह भुवनेश्वर पहुंच गई। बीजू पटनायक अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर मेहमान टीम का भव्य स्वागत किया गया। थिएरी ब्रिंकमैन के नेतृत्व में नीदरलैंड की टीम 10 जनवरी को राउरकेला जाने से पहले भुवनेश्वर में अपनी अंतिम तैयारी पूरी करेगा, जहां 14 जनवरी को टूर्नामेंट के पहले मैच में उसका सामना मलेशिया से होगा। 1973, 1990 और 1998 में विश्व कप जीतने के साथ-साथ पिछले दो संस्करणों में फाइनल में पहुंचने वाली डच टीम विश्वकप की सबसे मजबूत दावेदार है।

फाइनल में पहुंचना हमारा लक्ष्‍य: जेरोन डेल्मी

टीम के मुख्य कोच जेरोन डेल्मी ने कहा कि हमें प्रत्येक मैच में लड़ना होगा। हमारा पहला लक्ष्य क्वार्टर-फ़ाइनल में पहुंचना है और फिर सेमीफाइनल का सफर तय करना है। फिर हम देखेंगे कि चीजें कैसी चलती हैं। निश्चित रूप से अगर हम फाइनल में पहुंचते हैं तो हम टूर्नामेंट जीतने की उम्मीद करेंगे। हालांकि, इस बार हमारे पास एक पूरी तरह से अलग टीम है, जिनकी आप पिछले संस्करण की टीम से मौजूदा खिलाड़ियों की तुलना नहीं कर सकते हैं।

16 जनवरी को नीदरलैंड-न्‍यूजीलैंड आमने-सामने

पूल सी में नीदरलैंड्स को चिली, मलेशिया और न्यूजीलैंड के साथ रखा गया है। प्रतियोगिता के दूसरे दिन मलेशिया के खिलाफ अपने मैच के बाद नीदरलैंड 16 जनवरी को राउरकेला में न्यूजीलैंड से खेलेगा। इसके बाद 19 जनवरी को भुवनेश्वर में चिली के खिलाफ अपने ग्रुप स्टेज अभियान का समापन करेगा। नीदरलैंड टीम के सभी ग्रुप-स्टेज मैच तीन बजे शुरू होंगे।

इस बार अनुभवहीनता टीम की सबसे बड़ी चुनौती: डेल्‍मी

टूर्नामेंट में अपनी सबसे बड़ी चुनौती के बारे में बोलते हुए मुख्य कोच डेल्मी ने कहा, सबसे बड़ी चुनौती टीम में अनुभवहीनता होगी। देखते हैं कि हम टूर्नामेंट में चुनौतियों से कैसे पार पाते हैं। मुझे अपनी टीम पर पूरा भरोसा है। टूर्नामेंट में भाग लेने वाली 16 टीमें ऑस्ट्रेलिया, बेल्जियम, नीदरलैंड, भारत, अर्जेंटीना, जर्मनी, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, फ्रांस, कोरिया, मलेशिया, स्पेन, दक्षिण अफ्रीका, जापान, चिली और वेल्स हैं।

टीम टूर्नामेंट के लिए पूरी तरह से तैयार: कप्‍तान

कप्तान थिएरी ब्रिंकमैन ने पिछले कुछ महीनों में प्रतियोगिता के लिए टीम की तैयारी के बारे में बात करते हुए कहा कि हाकी विश्व कप 2023 भुवनेश्वर-राउरकेला के निर्माण में पिछले कुछ महीने हमारे लिए काफी अच्छे रहे हैं। टीम टूर्नामेंट के लिए पूरी तरह से तैयार है। हम अभी भारत पहुंचे हैं और पहले मैच की तैयारी शुरू करने से पहले थोड़ा आराम करेंगे। यहां फिर से आना अद्भुत है और हम टूर्नामेंट में हाकी प्रशंसकों के सामने खेलने के लिए उत्साहित हैं।

टीम के इन खिलाड़ियों से है काफी उम्‍मीदें

कप्तान ब्रिंकमैन ने अपनी टीम के कुछ सबसे प्रभावशाली खिलाड़ियों के बारे में बताते हुए कहा कि हमारी टीम में कई प्रमुख खिलाड़ी हैं, जो टूर्नामेंट को बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं। इनमें जोरिट क्रून, जोनास डी ज्यूस और गोलकीपर पिरमिन ब्लाक शामिल हैं। वास्तव में देखने के लिए रोमांचक हैं और मैं इस दौरान प्रशंसकों का मनोरंजन करने के लिए खुद कुछ गोल करने की कोशिश करूंगा।

ये भी पढ़ें- Hockey World Cup 2023: हॉकी विश्वकप को लेकर तैयारियां तेज, 10 जनवरी तक कटक पहुंचेगी ट्रॉफी

7th Pay Commission: नए साल में इस राज्य के कर्मचारियों की हुई चांदी, महंगाई भत्ते के ऐलान से इतनी बढ़ गई सैलरी

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें