Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कुड़मी आंदोलन: मयूरभंज में आज 12 घंटे का बंद, सड़कों पर आवागमन ठप्‍प, प्रदर्शनकारियों ने रोकी दो ट्रेनें

अनुसूचित जनजाति का दर्जा पाने और कुडूमाली भाषा को संवैधानिक भाषा की मान्यता देने की मांग को लेकर कुड़मी समाज ने आज से रेल रोको आंदोलन की शुरुआत की है। इसके मद्देनजर कुड़मी एकता मंच की तरफ से आज मयूरभंज बंद का पालन किया जा रहा है जो सुबह छह बजे से शाम के छह बजे तक रहेगा। इस दौरान कई जगह मार्ग अवरुद्ध है।

By Sheshnath RaiEdited By: Arijita SenUpdated: Wed, 20 Sep 2023 12:11 PM (IST)
Hero Image
रेल रोको एवं सड़क जाम कर विरोध प्रदर्शन करते कुडमी एकता मंच के सदस्य।

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर। कुड़मी जाति को आदिवासी मान्यता देने एवं कुडूमाली भाषा को संवैधानिक भाषा की मान्यता देने की मांग को लेकर कुड़मी एकता मंच की तरफ से बुधवार को मयूरभंज बंद पालन किया गया है।

मयूरभंंज में आंदोलनकारियों ने जगह-जगह रास्‍ता रोका

सुबह 6 से शाम 6 बजे तक यह बंद पालन किया जा रहा है। शहर में वाहनों के आवागमन को ठप करने के साथ ही रेल रोको आन्दोलन किया गया है।

खबर के मुताबिक, कुड़मी एकता मंच के बैनर के नीचे संगठन के कार्यकर्ताओं ने जगह-जगह मार्ग अवरोध करने के साथ ही भंजूपुर में बांगिरीपोषी-पुरी ट्रेन को रोक दिया।

हालांकि, प्रदर्शनकारी अपने आन्दोलन के निर्धारित समय से पहले ही ट्रेन को रोकने की शिकायत होने पर प्रदर्शनकारियों ने ट्रेन को छोड़ दिया है।

यह भी पढ़ें: माशूका संग पति ने की पत्‍नी की हत्‍या, शव पर तेजाब डाल दफनाया, अब दानों जेल में बिताएंगे अपनी पूरी जिंदगी

शहर में बसों का आवागमन भी ठप

शालीमार-पुरी सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेन को प्रदर्शनकारियों ने रोक दिया है। बंद का पालन करते हुए संगठन के कार्यकर्ता सुबह 6 बजे से ही बसों के आवागमन को रोक दिया।

इससे विभिन्न जगहों से आने वाले यात्रियों को परेशान होना पड़ा है। कुड़मी एकता मंच ने शांतिपूर्ण तरीके से बंद पालन करने के लिए अपने संगठन के सदस्यों से निवेदन किया है।

दरअसल, कलकत्‍ता हाईकोर्ट का मंगलवार को फैसला आने के बाद कुड़मी समाज ने बंगाल में आंदोलन को स्‍थगित कर दिया, लेकिन झारखंड व ओडिशा में यह जारी है। 

वनांचल, मौर्य और रांची-कामाख्या एक्सप्रेस रद्द

धनबाद होकर चलने वाली तीन महत्वपूर्ण ट्रेन आज रद्द रहेंगी। इनमें 15027 हटिया-गोरखपुर मौर्य एक्सप्रेस, 13403 रांची-भागलपुर वनांचल एक्सप्रेस और 15661 रांची-कामाख्या एक्सप्रेस शामिल हैं।

रेल रोको आंदोलन को लेकर 19 सितंबर को गोरखपुर, कामाख्या और भागलपुर से चलने वाली ट्रेनें रद कर दी गई थीं। रेलवे की ओर से बताया गया कि लिंक ट्रेन के रद होने और रेक की अनुपलब्धता के कारण ट्रेनों को रद किया गया है।

यह भी पढ़ें: इस टीवी सीरीज को देख सातवीं कक्षा के छात्र ने लगाई फांसी, इंस्‍टाग्राम पर पोस्‍ट की थी कई डरावनी तस्‍वीरें

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें