Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ballistic Missile : भारत ने एक और बैलिस्टिक मिसाइल का किया सफल प्रक्षेपण, 250 किमी तक है मारक क्षमता

Ballistic Missile भारत लगातार मिसाइली ताकत को बढ़ाते हुए नए-नए किस्म के मिसाइलों का परीक्षण कर रहा है। इसी बीच मंगलवार रात करीब 730 बजे मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल के नए संस्करण का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया गया। यह मिसाइल अपने सभी मानकों पर खरी उतरी है। मंगलवार को हुए मिसाइल के प्रक्षेपण को स्ट्रैटेजिक फोर्स कमांड के तत्वाधान में किया गया।

By Jagran News Edited By: Shashank Shekhar Updated: Tue, 23 Apr 2024 09:14 PM (IST)
Hero Image
Ballistic Missile : भारत ने एक और बैलिस्टिक मिसाइल का किया सफल प्रक्षेपण (फाइल फोटो)

लावा पांडे, बालासोर। Ballistic Missile भारत लगातार अपनी मिसाइली ताकत को बढ़ा रहा है। इस दौरान लगातारा नए-नए किस्म के मिसाइलों का परीक्षण करता चला आ रहा है। इसी बीच मंगलवार रात करीब 7:30 बजे मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल के नए संस्करण का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया। यह मिसाइल अपने सभी मानकों पर खरी उतरी है।

मंगलवार को हुए इस प्रक्षेपण को स्ट्रैटेजिक फोर्स कमांड के तत्वाधान में किया गया। प्रक्षेपण के दौरान कमांड की परिचालन क्षमता एकदम सटीक रही। यह नई प्रौद्योगिकिए के सभी मानकों पर खरी उतरी मिसाइल का परीक्षण ओडिशा के तटवर्तीय प्रक्षेपण केंद्र अब्दुल कलाम द्वीप से किया गया।

पहले भी कई अत्याधुनिक मिसाइलों का सफल परीक्षण किया गया

इससे पहले भी भारत कई प्रकार के अत्याधुनिक मिसाइलों का परीक्षण किया है, चाहे नए किस्म के मिसाइल हो तो उनको समय की मांग के अनुसार नई-नई किस्म की एवं अत्याधुनिक साजो समान से लैस किया जाता है। यदि पुरानी मिसाइल हो चाहे वह बैलिस्टिक सीरीज की हो या फिर क्रूज सीरीज की, इन सभी मिसाइल को भी अत्याधुनिक बनाया जा रहा है।

सूत्रों की माने तो जल्द ही और कई अत्याधुनिक और नए किस्म के बैलिस्टिक और क्रूज सीरीज की मिसाइल का परीक्षण भारत का डीआरडीओ यानी रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन करने वाला है।

यहां उल्लेखनीय है कि सुबह और दोपहर के समय मिसाइलों के सफल परीक्षण के बाद भारत मुख्यतः रात के समय बैलिस्टिक और क्रूज सीरीज की मिसाइल का परीक्षण करने में लगा है।

ये भी पढ़ें- 

Odisha Politics: संबलपुर की इस पूर्व विधायक ने राजनीति से लिया सन्यास, BJD पर लगाया ये आरोप

Ratan Tata को मिला KISS मानवतावादी सम्मान, टाटा बोले 'यह मेरे जीवन का सबसे महत्वपूर्ण क्षण'