Move to Jagran APP

Odisha में आज से शुरू होने जा रहा है भारतीय पारंपरिक खेल महोत्सव, केंद्रीय मंत्री सुभाष सरकार करेंगे उद्घाटन

ओडिशा में केंद्रीय विश्वविद्यालय पहली बार 21 और 22 अप्रैल को भारत के पारंपरिक क्रीड़ा महोत्सव का आयोजन करने जा रहा है। इस अवसर पर केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री डॉ सुभाष सरकार विश्वविद्यालय के इस कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे।

By Jagran NewsEdited By: Yashodhan SharmaUpdated: Fri, 21 Apr 2023 01:34 AM (IST)
Hero Image
Odisha में शुरू होने जा रहा है भारतीय पारंपरिक खेल महोत्सव

भुवनेश्वर, जागरण संवाददाता। ओडिशा केंद्रीय विश्वविद्यालय 21 और 22 अप्रैल को भारत के पारंपरिक क्रीड़ा महोत्सव का आयोजन करने जा रहा है। यह पहली बार है कि ओडिशा में यह विश्वविद्यालय कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है।

यह कार्यक्रम विश्वविद्यालय द्वारा खेल भारती के सहयोग से आयोजित किया जाएगा। दो दिवसीय कार्यक्रम में भारत के विभिन्न पारंपरिक खेल देखने को मिलेंगे।

क्या है उद्देश्य?

आयोजन का उद्देश्य भारत के पारंपरिक खेलों के बारे में लोगों के बीच जागरूकता पैदा करना है, जो आधुनिक समय में अपनी लोकप्रियता खोते जा रहा है। इस अवसर पर केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री डॉ सुभाष सरकार विश्वविद्यालय के इस कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे।

कौन है अतिथि?

ओडिशा केंद्रीय विश्वविद्यालय के माननीय कुलाधिपति प्रोफेसर पी.वी.कृष्ण भट्ट सम्मानित अतिथि होंगे। विश्वविद्यालय के माननीय कुलपति प्रोफेसर चक्रधर त्रिपाठी समारोह की अध्यक्षता करेंगे। बताया गया है कि भारत की समृद्ध संस्कृति और इतिहास हमेशा खेल और क्रीड़ा में गहराई से निहित रहा है।

वीडियो गेम में व्यस्थ हैं युवा

दुर्भाग्य से, आज के युवा खो-खो, पलांगुजी, लिप्पा, कबड्डी और गिल्ली डंडा जैसे पारंपरिक खेलों को भूल गए हैं, क्योंकि वे वीडियो गेम खेलने में बहुत तल्लीन हैं। वे दिन जब बच्चे उत्सुकता से कुछ पारंपरिक खेल खेलने के लिए बाहर जाते थे, इन दिनों दिखाई नहीं देते हैं।

शारीरिक व्यायाम में कमी ने बच्चों में कई स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दिया है। इसलिए पुराने खेल को वापस लाने से स्वास्थ्य पर बहुत सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। इसी को ध्यान में रखते हुए विश्वविद्यालय इस दो दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें