Move to Jagran APP

ओडिशा DGP पद की रेस में महिला IPS अधिकारी हैं सबसे आगे, बी राधिका के नाम पर लग सकती है मुहर; जानें क्‍यों?

ओडिशा के वर्तमान पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) सुनील बंसल दिसंबर में रिटायर हो रहे हैं और 2024 का आम चुनाव भी नजदीक आ रहा है। ऐसे में इस पद पर किसी महिला आईपीएस अधिकारी के होने की उम्‍मीद लगाई जा रही है क्‍योंकि ओडिशा के कई महत्‍वपूर्ण पदों पर महिलाएं आसीन हैं। ऐसे में हो सकता है कि राज्‍य सरकार इस प्रतिष्ठित पद पर भी किसी महिला का ही चयन करे।

By Jagran NewsEdited By: Arijita SenPublished: Fri, 06 Oct 2023 01:08 PM (IST)Updated: Fri, 06 Oct 2023 01:08 PM (IST)
आईपीएस अधिकारी बी राधिका डीजीपी पद की दौड़ में सबसे आगे।

संतोष कुमार पांडेय, अनुगुल। ओडिशा के वर्तमान पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) सुनील बंसल दिसंबर में सेवानिवृत्त होने वाले हैं और 2024 के आम चुनाव नजदीक आ रहे हैं, ऐसे में राज्य सरकार के लिए इस प्रतिष्ठित पद पर एक उपयुक्त आईपीएस अधिकारी की नियुक्ति करना एक गंभीर चुनौती साबित हो सकती है।

राज्‍य सरकार महिलाओं को दे रही महत्‍व

सूत्रों के अनुसार, राज्य सरकार उच्च पदों पर महिलाओं को महत्व दे रही है। ऐसे में 1989 बैच की महिला आईपीएस अधिकारी बी राधिका डीजीपी पद की दौड़ में सबसे आगे दिख रही हैं।

हालांकि, आधिकारिक प्रक्रिया के अनुसार, राज्य सरकार वरिष्ठता के आधार पर संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) को एक पैनल सूची भेजेगी, जिसके बाद नए डीजीपी का चयन किया जाएगा।

ओडिशा को नया डीजीपी मिलने की उम्‍मीद

लगभग छह महीने बाद आने वाले आम चुनाव के साथ ओडिशा को नए साल में एक नया डीजीपी मिलने की उम्मीद है। अब राज्य सरकार किस पर भरोसा करेगी, इसको लेकर अटकलें तेज हैं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, 1988 बैच के वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी मनोज छाबड़ा के नाम पर इस पद के लिए विचार नहीं किया जा सकता है क्योंकि वह इसी महीने सेवानिवृत्त हो जाएंगे।

उसी बैच के वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी अरुण रॉय जो फिलहाल गृह विभाग के ओएसडी के रूप में कार्यरत हैं। संभावना है कि अरुण रॉय भी नए डीजीपी की रेस में हैं। हालांकि, राज्य सरकार कथित तौर पर उनके प्रदर्शन से संतुष्ट नहीं है।

नए डीजीपी की रेस में ये भी हैं शामिल

इसके अलावा, 1989-बैच के आईपीएस अधिकारी प्रणबिंदु आचार्य इस दौड़ में नहीं हैं क्योंकि वह मई, 2024 में सेवानिवृत्त हो जाएंगे।

ऐसे में 1989 बैच के आईपीएस अधिकारी और एचआरपीसी के डीजी एएम प्रसाद, वर्तमान में केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर मौजूद बी राधिका और एसएम नरवणे दौड़ में हैं।

हालांकि, नरवणे कथित तौर पर सरकार की लिस्ट में नहीं हैं। अगर सरकार महिला कार्ड खेलेगी, तो बी राधिका डीजीपी पद की दौड़ में सबसे आगे होंगी।

यह भी पढ़ें: सिक्किम में तबाही: लापता हुए 23 जवानों में एक ओडिशा के सरोज कुमार, ढेंकानाल में रह रहे परिवार को दी गई जानकारी

राधिका के अलावा, 1990 बैच के आईपीएस अधिकारी और पूर्वी कमान बीएसएफ के विशेष महानिदेशक, वाईबी खुरानिया, बीजू पटनायक राज्य पुलिस अकादमी (बीपीएसपीए) के निदेशक अरुण सडंगी और ओडिशा अग्निशमन सेवा विभाग के महानिदेशक सुधांशु सारंगी भी कथित तौर पर इस प्रतिष्ठित पद के लिए मैदान में हैं।

पूर्व पुलिस डीजी संजीव मारिक के अनुसार सरकार डीजीपी पद पर एक कुशल और प्रभावी अधिकारी की नियुक्ति करेगी। अधिकारी की छवि भी अच्छी होनी चाहिए।एक और संभावना भी है कि चुनाव करीब होने के कारण वर्तमान डीजीपी को छह महीने का विस्तार मिल सकता है।

यह भी पढ़ें: पुरी-जोधपुर एक्सप्रेस में लूटपाट, हथियार दिखाकर बदमाशों ने छीने पैसे और गहने, चेन खींचकर जंगल की ओर भागे...


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.