Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jagannath Puri Ratna Bhandar: 18 जुलाई को खुलेगा मंदिर का आंतिरक रत्न भंडार, शुभ मुहूर्त को लेकर आया अपडेट

Jagannath Puri Ratna Bhandar 18 जुलाई को पुरी जगन्नाथ मंदिर का रत्न भंडार पुन खुलेगा। इसका शुभ मुहूर्त सुबह 915 से दोपहर 1215 बजे तक रहेगा। रत्न भंडार निगरानी कमेटी के अध्यक्ष जस्टिस विश्वनाथ रथ की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह लिया गया है। इस दौरान आंतरिक रत्न भडार को खोला जाएगा। सभी स्थानांतरण प्रक्रिया की वीडियोग्राफी की जाएगी।

By Sheshnath Rai Edited By: Prateek Jain Updated: Tue, 16 Jul 2024 01:55 PM (IST)
Hero Image
पुरी जगन्नाथ मंदिर का रत्‍न भंडार फिर से खोला जाएगा। (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, पुरी। पुरी जगन्नाथ मंदिर का रत्न भंडार 18 जुलाई गुरुवार को फिर से खोला जाएगा। रत्नभंडार निगरानी कमेटी के अध्यक्ष जस्टिस विश्वनाथ रथ ने रत्न भंडार से संबंधित एक आवश्यक बैठक के बाद यह जानकारी दी है।

उन्होंने कहा है कि रत्नभंडार अगले गुरुवार को खोला जाएगा। अंदरूनी रत्न भंडार खोलने की शुभ घड़ी मिल गई है। यह शुभ घड़ी गुरुवार सुबह 9:51 से 12:15 बजे तक है। इस दौरान आंतरिक रत्न भंडार को खोला जाएगा। इस समय इस बात का ध्यान रखा जाएगा कि महाप्रभु की नीति में कोई बाधा उत्पन्न न हो।

जस्टिस बिश्वनाथ रथ ने कहा है कि हम आंतिरक रत्न भंडार के ताले को खोलकर अंदर जाएंगे। इसके बाद अंदर रखी समाग्रियों को बारीकी से देखेंगे। फिर हम गहनों को सावधानीपूर्वक नई आलमारी और बक्से में स्थानांतरित कर देंगे। सभी स्थानांतरण प्रक्रिया की वीडियोग्राफी की जाएगी।

एएसआई एक्सपर्ट रत्न भंडार का अनुध्यान करेंगे

रत्न भंडार में रहने वाली अलमारी एवं संदूक चारों तरफ दीवार से लगी हुई हैं। इससे अंदरूनी रत्न भंडार की दीवारें दिखाई नहीं देतीं। हालांकि, एक बार उन्होने फिर कहा है कि पहले दिन जब हम अंदर गए थे आलमारी एवं संदूक में क्या है देखा नहीं था। 

सभी कार्य सम्पन्न होने के बाद वहां उपस्थित एएसआई एक्सपर्ट रत्न भंडार का अनुध्यान करेंगे। इसके बाद पुन: ताला सील कर दिया जाएगा। ताला को सील करने के बाद चाबी ट्रेजरी में रखी जाएगी।

वहीं रत्न भंडरा एवं अलंकार के बारे में जगन्नाथ मंदिर के मुख्य प्रशासक अरविन्द पाढ़ी ने कहा है कि मजिस्ट्रेट की उपस्थिति में पहले रत्न भंडार में रहने वाले आभूषणों को अस्थाई रत्न भंडार घर में स्थानांतरित किया जाएगा। मार्ददर्शिका अनुसार अस्थाई रत्न भंडार में सीसीटीवी कैमरा एवं लाइट लगायी जाएगी।

सभी गहनों को अस्थाई रत्न भंडार में स्थानांतरित करने के बाद रत्न भंडार के मरम्मत का काम शुरू होगा। एएसआई द्वारा मरम्मत कार्य खत्म होने के बाद गिनती एवं मरम्मत का काम शुरू होगा। प्रत्येक आलमारी की विडियोग्राफी की जा रही है।

यह भी पढ़ें - 

Puri Jagannath Rath Yatra 2024: लाखों भक्तों संग वापस अपने धाम पहुंचे भगवान जगन्नाथ, मंदिर के सामने लगे तीनों रथ

Puri Jagannath Rath Yatra: वापसी यात्रा में कड़ी रही सुरक्षा-व्यवस्था, ओडिशा पुलिस ने लिया टेक्नोलॉजी का सहारा

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर