Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जगन्नाथ रथ यात्रा की सभी तैयारियां पूरी, सिंहद्वार के सामने लगाए गए तीनों रथ; CM माझी ने बड़दांड में लगाई झाड़ू

कल से पुरी में महाप्रभु जगन्नाथ जी की विश्व प्रसिद्ध रथ यात्रा शुरू हो रही है और इस साल ये दो दिनों के लिए आयोजित की गई है। इन दोनों दिन यहां रथ खींचे जाएंगे। इसको लेकर पुरी जगन्नाथ धाम में सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं और सभी भक्त यहां आने के लिए तैयार हैं। रथ यात्रा के चलते शहर में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।

By Sheshnath Rai Edited By: Shoyeb Ahmed Updated: Sat, 06 Jul 2024 11:35 PM (IST)
Hero Image
सिंहद्वार के सामने लगे तीनों रथ और टीम के साथ बड़दांड की सफाई करते सीएम माझी

जागरण टीम, पुरी। Puri Jagannath Rath Yatra 2024 महाप्रभु जगन्नाथ जी की विश्व प्रसिद्ध रथयात्रा इस वर्ष 7 एवं 8 जुलाई दो दिन मनायी जाएगी। दो दिन रथ खींचे जाएंगे। ऐसे में इस ऐतिहासिक रथयात्रा को शांति पूर्ण एवं व्यवस्थित ढंग से सम्पन्न करने की सभी प्रकार की तैयारी पूरी कर ली गई है।

लाखों भक्तों का स्वागत करने के लिए पुरी जगन्नाथ धाम सज्ज हो गया है। रथायात्रा के लिए रथ, पथ और भक्त सभी तैयार हैं। शहर को सुरक्षा घेरे में ले लिया गया है। खासकर इस वर्ष की रथयात्रा में खुद देश की महामहिम राष्ट्रपति पहुंच रही हैं, ऐसे में सुरक्षा के और अधिक पुख्ता इंतजाम जगन्नाथ धाम किए गए हैं।

सीएम माझी टीम के साथ पुरी पहुंचे

खुद मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी शनिवार को अपनी टीम के साथ पुरी पहुंचे और प्रभु का स्वागत करने के लिए बड़दांड में झाडू लगातर बड़दांड की सफाई की। इसके साथ ही एक-एक कर रथयात्रा के लिए की गई तमाम तैयारियों का जायजा लिया।

वहीं पहले से निर्धारित रीति नीति के तहत शनिवार को महाप्रभु की सुबह की धूप सम्पन्न होने के बाद जगन्नाथ मंदिर से रथखला के लिए आज्ञा माला लाया गया। तीन रथ के पूजा पंडा सामन्त के द्वारा पटिदिअं से रथ के लिए आज्ञा लाए जाने के बाद रथ खींचने की प्रक्रिया शुरू हुई।

रथखला में सज धजकर तैयार तीनों रथों को पुलिस अधिकारी एवं भक्त खींचकर से जगन्नाथ मंदिर के सामने सिंहद्वार लाए। इस दौरान पूरा जगन्नाथ धाम जय जगन्नाथ के जयघोष गूंजयमान हो गया।

रथ यात्रा के दिन ही नवयौवन और नेत्रोत्सव विधि होगी सम्पन्न

परंपरा के अनुसार सबसे पहले जगन्नाथ महाप्रभु के नंदीघोष रथ, इसके बाद सुभद्रा जी के दर्पदलन एवं अंत में तालध्वज रथ को खींचकर लाया गया। हालांकि इस वर्ष भक्तों को चतुर्धा विग्रहों के नवयौवन वेश का दर्शन नहीं हो पाया है क्योंकि इस वर्ष, रथ यात्रा के दिन ही नवयौवन और नेत्रोत्सव विधि सम्पन्न की जाएगी।

महाप्रभु प्रभु के स्वाग्त के लिए रत्न वेदी से जन्म वेदी तक जाने वाले मार्ग (बड़दांड) को सजाया संवारा जा रहा है। क्योंकि रविवार को चतुर्धा विग्रहों की पहंडी बिजे होगी और चक्रराज सुदर्शन, देवि सुभद्रा, प्रभु बलभद्र एवं जगत के नाथ जगन्नाथ जी को पहले सिंहद्वार के सामने सुसज्जित खड़े तीनों रथों पर रथारूढ किया जाएगा।

कल खींचा जाएगा रथ

रविवार को प्रतिकात्मक रूप से रथ खींचा जाएगा और फिर सोमवार को लाखों जनसमागम के बीच प्रभु 9 दिन की यात्रा पर मौसी के घर पहुंचेंगे। यही कारण हैं प्रभु के गुजरने वाले मार्ग को रंगोली, चिता आदि से सुसज्जित किया जा रहा है।

सिंह द्वार से रथखला तक, झोटी चीता का आकर्षण देखा जा सकता है।चीता पारंपरिक अंदाज में बेहद खूबसूरत तरीके से सभी को आकर्षित करता है। जो भी उस रास्ते से गुजर रहा है, एक पल ठहर कर सजावट को जरूर देखता है।

सुरक्षा के किए गए सभी इंतजाम

वहीं विश्व प्रसिद्ध पुरी रथयात्रा को शांतिपूर्ण ढंग सम्पन्न कराने के लिए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं। सुरक्षा घेरे एवं सीसीटीवी की निगरानी में पूरा श्रीक्षेत्र धाम को रखा गया है। 180 प्लाटुन पुलिस बल तैनात किया गया है।भीड़ को नियंत्रण करने के लिए बड़दांड को 6 जोन में विभक्त किया गया है।

इस वर्ष रथयात्रा में ट्राफिक नियंत्रण के लिए आर्टिफिशियल इंटीलिजेंस की मदद ली जाएगी। इसके साथ ही अत्याधुनिक तकनीकी कौशल एवं सीसीटीवी कैमरा की मदद ली जाएगी। तीनों ठाकुरों के कर्डन दायित्व में 3 कंपनी रैपिड एक्शन फोर्स, 2 कंपनी सीआरपीएफ एवं 8 एसओजी टीम तैनात की जाएगी।

ये भी पढ़ें-

Odisha News: 4 दिवसीय दौरे पर ओडिशा पहुंचीं राष्ट्रपति मुर्मू, कल जगन्नाथ रथ यात्रा में होंगी विशेष मेहमान

रत्न भंडार खोलने पर आया नया अपडेट! 16 सदस्यीय कमेटी की बैठक आज, लिया जा सकता है बड़ा फैसला

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर