Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

KIIT डीम्‍ड यूनिवर्सिटी को UN ECOSOC ने दिया विशेष परामर्शदात्री का दर्जा, यूएन वालंटियर्स के साथ MoU भी किया साइन

KIIT Deemed University संयुक्त राष्ट्र आर्थिक और सामाजिक परिषद (UN ECOSOC) ने प्रतिष्ठित विशेष परामर्शदात्री के दर्जे के लिए आए विश्‍वभर से 476 आवेदनों में से (KIIT) कीट डीम्ड विश्वविद्यालय सहित 19 संगठनों को इस प्रतिष्ठित सम्मान के लिए चुना। वहीं KIIT ने UN वालंटियर्स (UNV) के साथ एक एमओयू भी साइन किया है। यह इनिशि‍एटिव पूरे दक्षिण एशिया में किसी भी निजी विश्वविद्यालय के लिए पहला इनिशि‍एटिव है।

By Jagran News Edited By: Prateek Jain Updated: Mon, 29 Jul 2024 10:28 PM (IST)
Hero Image
KIIT डीम्‍ड यूनिवर्सिटी को UN ECOSOC ने विशेष परामर्शदात्री का दर्जा दिया है।

डिजिटल डेस्‍क, भुवनेश्‍वर। भुवनेश्‍वर के कीट (KIIT) डीम्ड विश्वविद्यालय ने अंंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर बड़ी उपलब्धि हासिल की है। (KIIT) कीट डीम्ड विश्वविद्यालय को संयुक्त राष्ट्र आर्थिक और सामाजिक परिषद (UN ECOSOC) ने प्रतिष्ठित विशेष परामर्शदात्री का दर्जा दिया है।

बता दें कि संयुक्त राष्ट्र आर्थिक और सामाजिक परिषद् सतत विकास लक्ष्यों (SDG) में विश्वविद्यालय के महत्त्वपूर्ण योगदान को मान्यता देता है। विश्‍वभर से 476 आवेदनों में से कीट डीम्ड विश्वविद्यालय सहित 19 संगठनों को इस प्रतिष्ठित सम्मान के लिए चुना गया।

संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में हुआ दर्ज का एलान

23 जुलाई, 2024 को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में आयोजित UN ECOSOC प्रबंधन खंड की मीटिंग में कीट डीम्ड विश्वविद्यालय को यह विशेष दर्जा दिया गया। यह मान्यता संयुक्त राष्ट्र के एजेंडा 2030 और SDG के प्रति कीट की अटूट प्रतिबद्धता को दर्शाती है। इस दर्जे के साथ कीट ने वैश्विक स्तर पर उन चुनिंदा विश्वविद्यालयों के समूह में स्थान हासिल किया है, जो इस प्रतिष्ठित सम्मान को अर्जित कर चुके हैं।

UN वालंटियर बन सकेंगे KIIT के छात्र 

कीट ने UN वालंटियर्स (UNV) के साथ एक एमओयू पर भी हस्ताक्षर किया है। इस भागीदारी के तहत कीट डीम्ड विश्वविद्यालय के छात्रों को विभिन्न UN एजेंसियों के साथ जुड़कर ‘राष्ट्रीय विश्वविद्यालय UN स्वयंसेवक’ के रूप में काम करने का अवसर मिलेगा। इन्हें UN एजेंसियों में विभिन्न डेवलपमेंट इनिशि‍एटिव्‍स के लिए तैनात किया जाएगा। 

इस अवसर से कीट के छात्रों को अंतर्राष्ट्रीय विकास में मूल्यवान पेशेवर का बनने का अनुभव मिलेगा, जिससे वे उचित वेतन के साथ अपने भविष्य के करियर पथ को सही आकार दे सकेंगे। यह इनिशि‍एटिव पूरे दक्षिण एशिया में किसी भी निजी विश्वविद्यालय के लिए पहला इनिशि‍एटिव है।

KIIT के संस्‍थापक बोले- यह उपलब्‍धि गर्व की बात

वहीं, अमेरिकन काउंसिल ऑफ यंग पॉलिटिकल लीडर्स (ACYPL) ने कलिंगा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज (कीस) और कीट के साथ अपने ऐतिहासिक सहयोग की घोषणा की है।

वैश्विक अधिनायक अमेरिकन काउंसिल ऑफ यंग पॉलिटिकल लीडर्स (ACYPL), जो अंतर्राष्ट्रीय समझ और कूटनीति को बढ़ावा देने में एक अहम् भूमिका निभाता है। कीस, कीट की सहयोगी संस्था है। इस बड़ी उपलब्धि पर कीट और कीस के संस्थापक डॉ.अच्युत सामंत ने कहा,

"यह गर्व की बात है कि कीट भारत का एकमात्र व्यावसायिक/तकनीकी विश्वविद्यालय है, जिसने UN ECOSOC विशेष सलाहकार का दर्जा हासिल किया है। साथ ही भारत में कीट और ओडिशा में कीस दोनों को यह प्रतिष्ठित पुरस्कार मिलने पर हमें खुशी है। 

उन्होंने यह भी बताया कि कीस को पहले ही 2015 में UN ECOSOC विशेष सलाहकार का दर्जा मिल चुका है और आज तक यह संस्‍थान इस दर्जे पर अपना स्थान बनाए हुए है। उन्होंने यह भी बताया कि कीट दक्षिण एशिया का एकमात्र ऐसा विश्वविद्यालय है, जिसे इंटर्नशिप के लिए छात्रों को जोड़ने के लिए UNV का दर्जा मिला है।

उन्होंने कहा कि ACYPL KIIT के लिए एक बहुत ही प्रतिष्ठित उपलब्धि है, जिससे दुनिया भर से राजनीतिक राजनयिकों और नेताओं को कीट और कीस आने के लिए प्रेरित किया जा सके।

यह भी पढ़ेंं - 

Exclusive Interview: जस्टिस बिश्वानाथ रथ बोले- रत्न भंडार ना खुले, इसके लिए रचा गया बड़ा षडयंत्र