Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Odisha Liquor News: ओडिशा में नहीं होगी शराबबंदी, डांस बार पर लगेगा प्रतिबंध; कानून मंत्री ने किया एलान

बिहार और गुजरात की तरह ओडिशा में शराबबंदी नहीं होगी। माझी सरकार में कानून मंत्री हरिचंदन ने इस बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि राज्य में शराबबंदी की कोई योजना नहीं है लेकिन सरकार शराब के दुष्प्रभाव के संदर्भ में जागरूकता के लिए 100 करोड़ रुपये खर्च करेगी। मंत्री ने यह भी बताया कि राज्य में डांस बार पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगाया जाएगा।

By Sheshnath Rai Edited By: Rajat Mourya Updated: Mon, 02 Sep 2024 02:33 PM (IST)
Hero Image
ओडिशा में शराबबंदी लागू नहीं होगी। (सांकेतिक तस्वीर)

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर। ओडिशा के कानून मंत्री पृथ्वीराज हरिचंदन ने गुजरात और बिहार के मुद्दों का हवाला देते हुए पुष्टि की कि सरकार की शराब पर प्रतिबंध लगाने की कोई योजना नहीं है। इसके बजाए, लोगों को शराब के दुष्प्रभावों के बारे में जागरूक करने के लिए उत्पाद शुल्क विभाग द्वारा 100 करोड़ रुपये आवंटित किए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि राज्य का लक्ष्य एक संतुलित दृष्टिकोण बनाना, अवैध शराब की बिक्री से बचना और जागरूकता बढ़ाना है।

'शराब पर प्रतिबंध लगाने की कोई योजना नहीं'

कई धारणाओं और अटकलों के बीच, ओडिशा के कानून मंत्री पृथ्वीराज हरिचंदन ने खुलासा किया कि सरकार की राज्य में शराब पर प्रतिबंध लगाने की कोई योजना नहीं है। उन्होंने शराबबंदी लागू करने के लिए शुरू किए गए किसी भी विचार-विमर्श या योजना से इन्कार किया।

मंत्री ने कहा कि गुजरात और बिहार के हालत को देखते हुए हम नहीं चाहते कि शराबबंदी के बाद ओडिशा भी उन्हीं समस्याओं से गुजरे। हाल ही में बिहार में शराब पीने से कई लोगों की मौत की खबरें सामने आई थीं। अवैध शराब निर्माण और बिक्री में भी बड़े पैमाने पर वृद्धि हुई है।

सरकार का राजस्व पर भी फोकस

मंत्री ने कहा है कि शराबबंदी से सरकार को कोई राजस्व नहीं मिलेगा, बल्कि अवैध बिक्री में वृद्धि होगी जो केवल लोगों की मौत का कारण बनेगी, इसलिए पूर्ण प्रतिबंध के बजाए, बहुत सावधानी से निर्णय लेना महत्वपूर्ण है।

कानून मंत्री ने कहा कि शराब पर पूर्ण प्रतिबंध की बजाए, ओडिशा उत्पाद शुल्क विभाग ने लोगों को शराब, ड्रग्स और अन्य नशीले पदार्थों के दुष्प्रभावों के बारे में जागरूक करने के लिए 100 करोड़ रुपये की घोषणा की है।

'शराबियों की काउंसलिंग होगी'

सीएम मोहन माझी का आदेश था कि जागरूकता फैलाएं और आदतन शराबियों की काउंसलिंग करें। उन्होंने कहा, हम शराब पीने वाले लोगों के लिए जागरूकता के जरिए इसके दुष्प्रभाव के बारे में बताना चाहते हैं, ताकि वे अपनी बुरी आदतें छोड़ सकें।

मंत्री ने कहा कि मैं राज्य के राजस्व में शराब का योगदान लगभग 17-18 प्रतिशत है, इसलिए हम सब कुछ जिम्मेदारी से संभालने की कोशिश कर रहे हैं। सब कुछ ध्यान में रखते हुए, हम जिम्मेदार बनने, अवैध शराब की बिक्री रोकने और शराब छोड़ने के बारे में जागरूकता फैलाने की कोशिश कर रहे हैं। हम हर चीज के बीच संतुलन बना रहे हैं।

डांस बार पर लगेगा प्रतिबंध

डांस बार पर प्रतिबंध के बारे में पूछे जाने पर मंत्री हरिचंदन ने कहा कि लड़कियों का शराबी पुरुषों के सामने नाचना ओडिशा की संस्कृति नहीं है, इसलिए हमने डांस बार पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया, लेकिन हम बार में वाद्य संगीत, स्वर संगीत पर जोर दे सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Subhadra Yojana: सुभद्रा योजना के लिए दिशा-निर्देश जारी, कौन सी महिलाएं कर सकती हैं आवेदन; पढ़िए पूरी डिटेल

ये भी पढ़ें- Bank Holidays September 2024: सितंबर में 15 दिन बंद रहेंगे बैंक, चेक करें आपके शहर में कब-कब रहेगी बैंकों की छुट्टी