Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जाम छलकाने वालों के लिए बुरी खबर, ओडिशा में नहीं बिकेगी शराब! अवैध मदिरा के कारोबार पर भी लगेगी लगाम

ओडिशा के कानून मंत्री पृथ्वीराज हरिचंदन ने कहा कि राज्य में अब शराब की नई दुकानें नहीं खोली जाएंगी। इसके साथ ही राज्य में अवैध शराब की बिक्री भी पूरी तरह से बंद कर दी जाएगी। इसके लिए आबकारी नीति में आमूल-चूल परिवर्तन किया जाएगा और इसे और सख्त बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य में अगले साल आबकारी नीति लागू होगी और इसमें सख्ती भी की जाएगी।

By Sheshnath Rai Edited By: Shoyeb Ahmed Updated: Fri, 09 Aug 2024 01:07 PM (IST)
Hero Image
ओडिशा में शराब की बिक्री पर लगाई जाएगी रोक (फाइल फोटो)

जागगरण संवाददाता, भुवनेश्वर। राज्य में अब शराब की नई दुकानें नहीं खुलेंगी। इसके साथ ही अवैध शराब की बिक्री भी पूरी तरह से बंद कर दी जाएगी।

इसके लिए आबकारी नीति में आमूल-चूल परिवर्तन किया जाएगा और इसे ज्यादा सख्त बनाया जाएगा, ऐसी टिप्पणी आज कानून मंत्री पृथ्वीराज हरिचंदन ने की है।

कानून मंत्री ने मीडिया से की बातचीत

आज मीडिया से बात करते हुए कानून मंत्री ने कहा कि राज्य में अब और शराब की दुकानें नहीं खुलेंगी। राज्य में वर्तमान समय जो शराब नीति है उसमें रहने वाली समस्या को दूर करने का प्रयास किया जाएगा। मंत्री ने कहा कि चोरी-छिपे शराबी बेचने के कारोबार से निपटना हमारे लिए सबसे बड़ी चुनौती है।

चोरी छिपे हो रही शराब बिक्री को बंद करने के लिए ठोस कदम उठाए जाएंगे। मंत्री ने कहा है कि अगले वर्ष लागू होने वाली आबकारी नियम में आबकारी नीति को और सख्त किया जाएगा। नई शराब नीति में ओडिशा में चोरी से होने वाली शराब बिक्री को पूरी तरह से रोक लगाई जाएगी।

शराब बिक्री पर रखी जाएगी पैनी नजर

राज्य में और चोरी से शराब बिक्री ना होने पाए, इस पर पैनी नजर रखी जाएगी। ऐसा करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। यहां उल्लेखनीय है कि राजधानी भुवनेश्वर के तमाम गली मुहल्लों में खासकर कॉलोनियों जगह जगह चोरी छिपे शराब की बिक्री धड़ल्ले से जारी है।

शराब काउंटर की दुकान तो 10 बजे के बाद बंद हो जाती हैं और सुबह 10 बजे खुलती हैं, मगर गली मुहल्लों में रहने वाली दुकान चौबीसों घंटे खुली रहती है। इन दुकानों पर ब्लैक में शराब की बिक्री होती है।

ऐसा नहीं है कि आबकारी विभाग या पुलिस थानों को इसके बारे में जानकारी नहीं है, वह इन दुकानदारों के बारे अच्छे से अवगत हैं। दिखावे के लिए कभी कभार उन्हें पकड़कर हवालात में डाला जाता है, परन्तु इनका कारोबार बंद नहीं होता है।

शराब का कारोबार चोरी छिपे जारी- कानून मंत्री

सूत्रों का कहना है कि चोरी छिपे गली मुहल्लों में चलने वाली शराब दुकानों से थानों को मासिक पैसा जाता है। ऐसे में यह कारोबार बंद होने के बजाय धड़ल्ले से फल फुल रहा है। अब ओडिशा में नई सरकार बनी है।

मंत्री ने खुद माना है कि चोरी छिपे शराब का कारोबार चल रहा है और इस पर सख्त कार्रवाई करने का आश्वासन दिया है। ऐसे में अब देखना होगा कि मंत्री के इस आदेश का कितना अनुपालन धरातल पर होता है।

रसुलगढ़ जीजीपी कॉलोनी पांड्रा चौक के बीच तीन लाइसेंसी शराब की दुकान है बावजूद इसके जीजीपी कालोनी एवं पांड्रा पुलिस चौकी के बीच चोरी से शराब का कारोबार जारी है। इन चोरी शराब की दुकानों पर काउंटर से अधिक पैसे लेकर शराब की बिक्री की जाती है।

ये भी पढे़ं-

Odisha: कटक में सामूहिक खुदकुशी की घटना, माता-पिता की मृत्यु; बेटा लड़ रहा जिंदगी और मौत के बीच जंग

Odisha New Liqour Policy: ओडिशा में जल्द लागू की जाएगी नई शराब नीति, पुरानी से कितनी होगी अलग; पढ़ें डिटेल

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर