Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Raigarh Passenger Train Accident: पता चल गई रेल हादसे की वजह! लोको पायलट की गलती आई सामने... मोबाइल का कर रहा था इस्तेमाल

29 अक्टूबर 2023 को आंध्र प्रदेश में हुए ट्रेन दुर्घटना के कारणों का विवरण देते हुए कहा कि आमने-सामने की टक्कर वाली दो यात्री ट्रेनों में से एक का चालक और सहायक चालक फोन पर क्रिकेट मैच देख रहे थे और उसी दिन शाम 7 बजे रायगढ़ यात्री ट्रेन ने आंध्र प्रदेश के विजयनगरम जिले के कंटकापल्ली में हावड़ा-चेन्नई लाइन पर विशाखापट्टनम-पलासा ट्रेन को पीछे से टक्कर मार दी थी।

By Sheshnath Rai Edited By: Shoyeb Ahmed Updated: Mon, 04 Mar 2024 09:27 PM (IST)
Hero Image
रायगढ़ पेसेंजर ट्रेन के हादसे का कारण चल गया पता (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर। Raigarh Passenger Train Accident: रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने रविवार को 29 अक्टूबर, 2023 को आंध्र प्रदेश में हुए ट्रेन दुर्घटना के कारणों का विवरण दिया है। वैष्णव ने कहा कि आमने-सामने की टक्कर वाली दो यात्री ट्रेनों में से एक का चालक और सहायक चालक फोन पर क्रिकेट मैच देख रहे थे।

उसी दिन शाम 7 बजे, रायगढ़ यात्री ट्रेन ने आंध्र प्रदेश के विजयनगरम जिले के कंटकापल्ली में हावड़ा-चेन्नई लाइन पर विशाखापट्टनम-पलासा ट्रेन को पीछे से टक्कर मार दी। इसमें 14 यात्रियों की मौत हो गई थी और 50 से ज्यादा यात्री घायल हो गए।

रेल मंत्री ने किया ट्रेन दुर्घटनाओं का उल्लेख

रेल मंत्री ने आंध्र प्रदेश रेल दुर्घटनाओं का उल्लेख किया और भारतीय रेलवे के नए सुरक्षा उपायों पर भी प्रकाश डाला है। रेल मंत्री ने कहा कि सुरक्षा पर सबसे ज्यादा जोर दिया जाएगा और यात्रियों की सुरक्षा सर्वोच्च प्राथमिकता है।

उन्होंने कहा कि हम प्रत्येक घटना के मूल कारण का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं और हम यह सुनिश्चित करने के लिए समाधान के साथ आ रहे हैं कि इसकी पुनरावृत्ति न हो।

ट्रेन के ड्राइवर व सहायक चालक को ठहराया जिम्मेदार

आंध्र रेलवे दुर्घटना में रेलवे सुरक्षा आयुक्त (सीआरएस) द्वारा की गई जांच की रिपोर्ट अभी तक सार्वजनिक नहीं की गई है, दुर्घटना के एक दिन बाद, रेलवे द्वारा की गई प्रारंभिक जांच में रायगढ़ यात्री ट्रेन के चालक और सहायक चालक को दुर्घटना के लिए जिम्मेदार ठहराया गया, क्योंकि उन्होंने नियमों का उल्लंघन करते हुए दो दोषपूर्ण ऑटो सिग्नल पार किए थे। हादसे में दो चालक सदस्यों की भी मौत हो गई थी।

ये भी पढ़ें-

Bihar IAS Transfer: बिहार में 6 से ज्यादा आईएएस अफसरों का ट्रांसफर, यहां जानें किसे कहां मिली जिम्मेदारी

ब्रजेश मेहरोत्रा ने बिहार के नए मुख्य सचिव के रूप में पदभार संभाला, CM नीतीश का जताया आभार