Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ब्रिटेन में पूजे जाएगे श्रीजगन्नाथ, प्रवासी भक्‍तों ने ली महाप्रभु की रीति नीति की जानकारी

Lord Shree Jagnannath Temple in Britain ब्रिटेन में बनाया जाएगा ओडिआ के आराध्य देवता श्रीजगन्नाथ जी का भव्य मंदिर पुरी आकर प्रवासियों ने लिए महाप्रभु के विग्रह फूल तुलसी एवं महाप्रसाद महाप्रभु की रीति नीति के बारे में जानकारी।

By Babita kashyapEdited By: Updated: Mon, 19 Oct 2020 02:31 PM (IST)
Hero Image
ब्रिटेन में बनाया जाएगा श्रीजगन्नाथ का भव्य मंदिर

भुवनेश्वर, जागरण संवाददाता। महाप्रभु श्री जगन्नाथ जी दुनिया के भगवान है। उन्हीं की माया की डोर में पूरी दुनिया बंधी है। महाप्रभु के प्रति गहरी आस्था एवं विश्वास रखने वाले कई जगन्नाथ प्रेमी विभिन्न देश में रहते हैं। कई देशों में प्रवासी ओडिआ श्रीजगन्नाथ मंदिर बनाकर पूजा अर्चना भी करते हैं। करोड़ों ओडिआ के आराध्य देवता श्रीजगन्नाथ जी अब ब्रिटेन (यूके) में भी पूजे जाएंगे। यूके के सिटी आफ बाथी में महाप्रभु का भव्य मंदिर बनाया जाएगा। इसके लिए वहां रहने वाले कुछ प्रवासी ओडिआ ने श्रीक्षेत्र धाम आकर महाप्रभु के विग्रह, फूल, तुलसी एवं महाप्रसाद लिया है।

विधि व्यवस्ता के बीच होगा मंदिर निर्माण 

सिटी ऑफ बाथी में रहने वाले ओडिआ एकत्र होकर इस मंदिर निर्माण की परिकल्पना की है। किस प्रकार से विधि व्यवस्ता के बीच महाप्रभु का मंदिर निर्माण होगा, इसके लिए सलाह लेने को मंदिर कमेटी के कार्यकर्ता पुरी आए हैं। वे शनिवार को जगतगुरू शंकराचार्य, श्रीमंदिर के वरिष्ठ सेवकों से मुलाकात कर सलाह ली है। गजपति महाराज से अनुमति लेने की बात कही है। 

महाप्रभु के आशीर्वाद से मिलेगी सफलता 

इस अवसर पर वरिष्ठ सेवाक इप्सित प्रतिहारी ने कार्यकर्ताओं को महाप्रभु के विग्रह, फूल, तुलसी एवं महाप्रसाद प्रदान किया है। कमेटी के सदस्य अजीत कुमार नंद ने कहा है कि ब्रिटेन में श्रीजगन्नाथ संस्कृति को पहुंचाने के लिए हम प्रयास कर रहे हैं। महाप्रभु के आशीर्वाद से इसमें निश्चित रूप से हमें सफलता मिलेगी। पुरी श्रीमंदिर की रीति नीति के मुताबिक वहां पर महाप्रभु की नीति इस एवं सेवा पूजा की जाएगी। पुरी रथयात्रा की ही तरह वहां भी पिछले कुछ सालों से रथयात्रा का आयोजन किया जा रहा है। हालांकि समयानुसार ही रथयात्रा करने पर बल दिए जाने की बात कमेटी के सदस्य नंद ने कही है।

सौतेले भाइयों ने रची बुलंदी की कहानी: पंजाब फुटबाल क्लब के लिए गोल करेंगे ओडिशा के बेटे