Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Odisha News: कमजोर चक्रवात का रूप धारण कर सकता है बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र, मछुआरों को समुद्र से दूर रहने की सलाह

बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र कमजोर चक्रवात का रूप धारण कर सकता है। बताया जा रहा है कि अगले 24 घंटों में इसके भीषण गहरे दबाव में बदलने की संभावना है। फिलहाल यह यह वर्तमान पारादीप के दक्षिण में 610 किलोमीटर की दूरी पर केंद्रित है।

By Jagran NewsEdited By: Mukul KumarUpdated: Sun, 22 Oct 2023 10:44 AM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर। बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र उत्तर-पश्चिम दिशा में गति करने के साथ ही पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर गहरे दबाव के क्षेत्र में तब्दील हो गया है।

यह वर्तमान पारादीप के दक्षिण में 610 किलोमीटर की दूरी पर केंद्रित है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटों में इसके भीषण गहरे दबाव में बदलने की संभावना है।

मौसम विभाग ने कहा है कि इस दबाव के आज दोपहर से अपना रास्ता बदलने और उत्तर-उत्तरपूर्व की ओर बांग्लादेश-पश्चिम बंगाल तटों की ओर बढ़ने की संभावना है। मौसम वैज्ञानिक उमाशंकर दास ने कहा कि दबाव का क्षेत्र भीषण गहरे दबाव में बदल सकता है और चक्रवात का रूप ले सकता है।

हवा तेज चलने की संभावना

उन्होंने कहा है कि गहरे दबाव का क्षेत्र कल मध्यरात्रि तक कमजोर चक्रवात में तब्दील हो सकता है। जब यह चक्रवात का रूप ले लेता है तो हवा की अधिकतम गति 80 किमी प्रति घंटे हो सकती है।

ओडिशा पर इसका ज्यादा असर पड़ने की संभावना नहीं है। बारिश की मात्रा भी ज्यादा नहीं होगी। 24 और 25 तारीख को बारिश की तीव्रता थोड़ी बढ़ेगी। हालांकि, समुद्र अशांत रहेगा। इसलिए मछुआरों को 27 तारीख तक समुद्र में न जाने को कहा गया है।

यह भी पढ़ें- अध्यापक भर्ती काउंसलिंग के दौरान हंगामा, अव्यवस्था की वजह से मची अफरातफरी; कई महिलाएं हुईं बेहोश

यह भी पढ़ें- पूजा के बीच आरपीएफ ने बिहार में विभिन्न जगहों से कई टिकट दलालों को दबोचा, डेढ़ लाख रुपये के टिकट जब्त

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर