Move to Jagran APP

Odisha News : राउरकेला स्टील प्लांट में गैस लीक, नौ मजदूरों की तबियत बिगड़ी

Raurkela News ओडिशा के राउरकेला स्टील प्लांट में सोमवार सुबह गैस लीक हो गया। इस दौरान प्लांट में ब्लास्ट फर्नेश-5 में गैस लीक होने से सात मजदूरों की तबियत बिगड़ गई। घटना की सूचना मिलने पर सभी मजदूरों को आनन-फानन में राउरकेला इस्पात जनरल अस्पताल ले जाया गया। फिलहाल 6 मजदूरों की स्थिति सामान्य बताई जा रही है। एक को ऑब्जर्वेशन में रखा गया है।

By Jagran News Edited By: Shashank Shekhar Published: Mon, 01 Jul 2024 04:37 PM (IST)Updated: Mon, 01 Jul 2024 04:37 PM (IST)
राउरकेला स्टील प्लांट में गैस लीक से मजदूरों की तबियत बिगड़ी। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, राउरकेला। सेल द्वारा संचालित राउरकेला स्टील प्लांट के ब्लास्ट फर्नेश-5 में गैस लीक होने से 9 लोग, जिसमें वरिष्ठ प्रबंधक जयराम बारिक, कर्मचारी दुखीश्याम दास और प्रदीप कुमार साहू, मेसर्स एसके गौड़ा ठेका संस्था की सुश्री लक्ष्मी सिंह, सुश्री पानो सोरेन तथा मेसर्स टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड के ठेका मजदूर राजू माइती, प्रदीप कुजूर, शांतनु नायक, सूरज छत्री की तबीयत बिगड़ गई, जिन्हें तुरंत इलाज के लिए राउरकेला इस्पात जनरल अस्पताल में भर्ती कराया गया।

सभी लोगों का इलाज चल रहा है और उनकी स्थिति खतरे से बाहर बताई जा रही है। सूचना के अनुसार, 1 जुलाई को सेल के राउरकेला इस्पात संयंत्र के ब्लास्ट फर्नेस-5 के यू-सील से सटे क्लेरिफायर क्षेत्र के पास मरम्मत का काम चल रहा था।

क्या है पूरा मामला

सुबह करीब 10.40 बजे उस क्षेत्र में काम कर रहे नौ लोगों को असहज महसूस हुआ। उनमें से 8 लोगों को तुरंत इस्पात जनरल अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया और उन्हें अवलोकन और आवश्यक देखभाल के लिए आईसीयू में भर्ती कराया गया।

जांच के बाद सभी व्यक्ति स्थिति ठीक पाई गई और उनकी महत्वपूर्ण मांसपेशियां स्थिर होने की बात डॉक्टरों ने कही हैं। हालांकि, उन्हें निवारक उपाय के रूप में निगरानी में रखा गया है। आठ व्यक्तियों में से 3 आरएसपी के कर्मचारी हैं और 5 अनुबंध एजेंसियों के लिए काम करते हैं। इनमें से दो कर्मचारी आईसीयू में तथा 6 कर्मचारी को जनरल बेड में रखा गया है।

एक महिला अनुबंध कर्मचारी, जो मौके पर थी को प्लांट के भीतर स्थित स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया और वह पूरी तरह से खतरे से बाहर है। क्षेत्र के किसी भी उपकरण या पाइपलाइन को कोई नुकसान नहीं होने की बात आरएसपी प्रबंधन ने कही है।

आरएसपी प्रभारी निदेशक ने किया अस्पताल का दौरा

उधर, घटना की जानकारी मिलने के बाद आरएसपी प्रभारी निदेशक अतनु भौमिक ने इस्पात जनरल अस्पताल का दौरा किया। सभी भर्ती व्यक्तियों से मुलाकात की।

घटना के कारणों का पता लगाने के लिए 3 वरिष्ठ अधिकारियों की एक जांच समिति गठित की गई है। घटना को बहुत गंभीरता से लिया जा रहा है और जिम्मेदार व्यक्तियों के खिलाफ कार्रवाई की बात कही जा रही है। दूसरी ओर प्लांट सामान्य रूप से काम कर रहा है।

ये भी पढ़ें-

Odisha News: घूमने गए थे छात्र, रास्ता भटकने से जंगल में हो गए गुम; सभी को निकाला गया सुरक्षित

Odisha News: आबकारी विभाग ने इन इलाकों में मारी रेड! कुए से कुछ ऐसा सामान हुआ बरामद, उड़ गए होश


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.