Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मल्कानगिरी का बुधिया: 6 साल के रुद्र ने लगाई 17 किमी की दौड़, देखने वालों के उड़े होश, चेहरे पर नहीं थी थकान

छह साल के रुद्र सेठी ने बिना किसी आराम के 17 किमी तक दौड़ लगाकर सभी को हैरान कर दिया है। उसने मल्यबंत महोत्सव के मौके पर अपनी सहनशक्ति का प्रदर्शन कर सबको अचंभित कर दिया। रुद्र को देख लोगों को बुधिया सिंह की याद आई।

By Jagran NewsEdited By: Arijita SenUpdated: Fri, 13 Jan 2023 11:42 AM (IST)
Hero Image
पत्रकारों संग बातें करता मल्कानगिरी का बुधिया रुद्र

जागरण संवाददाता अनुगुल/ भुवनेश्वर। मलकानगिरी जिले के एक बच्चे ने मुश्किल से छह साल की उम्र में मैराथन दौड़ने की अपनी प्रतिभा से सभी को हैरान कर दिया है। मलयबंत के केंद्रीय विद्यालय में कक्षा एक के छात्र रुद्र सेठी ने बिना किसी आराम के 17 किमी की दूरी तय की। मौका था मल्यबंत महोत्सव का, जहां रुद्र ने अपनी सहनशक्ति का प्रदर्शन किया और दर्शकों को अचंभित कर दिया। दूरी तय करने के बाद लड़के में तनाव या तनाव का कोई निशान नहीं था। रुद्र के दादा डी रवींद्र उनके गुरु हैं।

रुद्र रोज सुबह लगाता है 10 किमी दौड़

रवींद्र के मुताबिक, रुद्र रोजाना सुबह प्रैक्टिस करता है। वह रोज सुबह 10 किमी तक दौड़ लगाता  है, जिससे रुद्र की सहनशक्ति बढ़ती रहती है। उन्होंने कहा, मेरा लक्ष्य अपने पोते को आगे बढ़ाना है ताकि रुद्र को राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिस्पर्धा के लिए तैयार किया जा सके। रुद्र के प्रदर्शन को देखकर स्थानीय लोगों ने भुवनेश्वर के बुधिया सिंह को याद किया, जिसने सात घंटे से कुछ अधिक समय में पुरी और भुवनेश्वर के बीच 65 किमी की भीषण दूरी तय कर दुनिया को चकित कर दिया था। वह 2006 की बात है, जब बुधिया सिर्फ 4 साल का था।

बीच राह भटक गया था बुधिया

हालांकि, किस्‍मत बुधिया पर उतना मेहरबान नहीं था, जिसने अपने गुरु बिरंची दास को बमुश्किल दो साल बाद 2008 में खो दिया। दास की हत्या के बाद बुधिया ने वह मार्गदर्शन और प्रेरणा खो दी, जो उन्‍होंने उसे दी थी। मल्कानगिरी के लोगों और स्थानीय अधिकारियों ने कहा कि वे रुद्र के भाग्य को बुलंद नहीं होने देंगे, लेकिन उसे एक चैंपियन के रूप में विकसित करेंगे।

ये भी पढ़ें- हॉकी विश्‍वकप के लिए तैयार ओडिशा, टूर्नामेंट के लिए शुरू हुई दो नई विशेष ट्रेनें, खेल प्रेमियों को होगी सुविधा

पुरी में चूहे ने बढ़ाई भगवान की परेशानी, खुली छूट के साथ कर रहे हैं ऐसे-ऐसे काम, सेवादारों ने पकड़ा माथा

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर