Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Odisha News: मैट्रिक परीक्षा 2024 फरवरी से होगी शुरू, 12 दिनों तक चलेगी जांच प्रक्रिया; जानिए क्या कुछ बदला

Odisha News मैट्रिक परीक्षा 2024 मध्यमा और राज्य मुक्त विद्यालय सर्टिफिकेट परीक्षा की डेटशीट सामने आ गई है। अगले साल 20 फरवरी से परीक्षा शुरू होगी। कॉपीयों की मूल्यांकन वर्ष 2024 मार्च 12 तारीख से शुरू होगा और 12 दिनों के अंदर तमाम कॉपियों की जांच प्रक्रिया खत्म होगी। परीक्षा की संपूर्ण कार्य सूची बोर्ड की ओर से बाद में प्रकाशित की जाएगी।

By Jagran NewsEdited By: Aysha SheikhUpdated: Sun, 10 Dec 2023 11:25 AM (IST)
Hero Image
मैट्रिक परीक्षा 2024 फरवरी में होगी शुरू, 12 दिनों तक चलेगी जांच प्रक्रिया; जानिए क्या कुछ बदला

संवाद सहयोगी, कटक। माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी बोर्ड द्वारा संचालित (हाई स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा) मैट्रिक परीक्षा 2024, मध्यमा और राज्य मुक्त विद्यालय सर्टिफिकेट परीक्षा आगामी फरवरी 20 तारीख से शुरू होगी।

यह परीक्षा फरवरी 20 तारीख से शुरू होकर मार्च 4 तारीख तक चलेगी। इस परीक्षा की संपूर्ण कार्य सूची बोर्ड की ओर से बाद में प्रकाशित की जाएगी। ठीक उसी प्रकार मैट्रिक माध्यमा और मुक्त विद्यालय परीक्षा के कॉपीयों की मूल्यांकन वर्ष 2024 मार्च 12 तारीख से शुरू होगा और 12 दिनों के अंदर तमाम कॉपियों की जांच प्रक्रिया खत्म होगी।

साल में केवल एक ही परीक्षा करने का लिया फैसला

यह जानकारी बोर्ड की ओर से गण माध्यम को दी गई है। विदित हो कि कोरोना के लिए मैट्रिक परीक्षा को साल में दो बार (एसए वन और एसए टू) के तौर पर किया जा रहा था। इस परीक्षा के हर विषय में 50 नंबर संक्षिप्त (ऑब्जेक्टिव) और 30 नंबर की दीर्घ उत्तर वाली (सब्जेक्टिव )परीक्षा की जाती थी।

हालांकि, इस साल से दो परीक्षा एसए 1 और एसए 2 के बदले साल में केवल एक ही परीक्षा करने के लिए बोर्ड की ओर से निर्णय लिया गया है, लेकिन इस साल मैट्रिक और मध्यमा परीक्षा के हर एक विषय में 100 नंबर की परीक्षा होगी, जिसमें 50 नंबर के संक्षिप्त और 50 नंबर के दीर्घ उत्तर वाली सवाल होंगे।

छात्र-छात्राओं को इस 100 नंबर में से 80 फीसदी वेटेज और स्कूल द्वारा संचालित इंटरनल असेसमेंट से 20 फ़ीसदी वेटेज दिए जाने के बाद अंतिम नतीजा घोषित किया जाएगा।

ये भी पढ़ें -

पत्नी का कटा हुआ सिर लेकर थाने पहुंचा पति; बोला- मुझे गिरफ्तार कर लो साहब, यह देखो मैंने क्या किया

Human Rights Day: क्या है गिरफ्तारी बीमा कानून? लागू हुआ तो पुलिस बेवजह गिरफ्तार करने से पहले 10 बार सोचेगी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर