Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Odisha में बनेगा मेगा स्टील प्लांट, 3.5 लाख लोगों को मिलेगा रोजगार; निर्माण के लिए होगा टास्क फोर्स का गठन

ओडिशा में आने वाले अगले पांच सालों में 3.5 लाख रोजगार के अवसर पैदा होंगे। इस संबध में मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने कहा कि केंदुझर जिले में मेगा स्टील प्लांट का निर्माण होगा और इसको लेकर मुख्य सचिव की अध्यक्षता में एक टास्क फोर्स भी बनाई जाएगी। इसको लेकर मुख्यमंत्री माझी ने लोक सेवा भवन में राज्य के औद्योगिक क्षेत्र की प्रगति की समीक्षा की।

By Sheshnath Rai Edited By: Shoyeb Ahmed Updated: Sun, 04 Aug 2024 05:42 PM (IST)
Hero Image
ओडिशा में होगा स्टील प्लांट का निर्माण (सांकेतिक तस्वीर)

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर। मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने कहा कि राज्य सरकार का लक्ष्य अगले पांच वर्षों के भीतर राज्य में 3.5 लाख रोजगार के अवसर पैदा करना है।

इसके साथ ही उन्होंने खनिज समृद्ध केंदुझर जिले में मेगा स्टील प्लांट के निर्माण के लिए मुख्य सचिव की अध्यक्षता में एक टास्क फोर्स बनाने का भी आदेश दिया है।

सीएम माझी ने की औद्योगिक क्षेत्र की समीक्षा

मुख्यमंत्री माझी ने लोक सेवा भवन में राज्य के औद्योगिक क्षेत्र की प्रगति की समीक्षा करते हुए अधिक रोजगार पैदा करने वाले क्षेत्रों पर ध्यान देने की सलाह दी।

कपड़ा, खाद्य प्रसंस्करण जैसे क्षेत्रों में रोजगार के अधिक अवसर हैं, इसलिए उन्होंने उड़िया उद्यमियों को इन क्षेत्रों में उद्योग स्थापित करने के लिए प्रोत्साहित करने की सलाह दी।

सीएम ने प्लांट तेज का निर्माण करने का दिया निर्देश

मुख्यमंत्री ने कहा कि केंदुझर जैसे खनिज समृद्ध जिले में जमीन, पानी, बिजली और संचार सुविधाएं उपलब्ध होने के बावजूद अभी तक मेगा स्टील प्लांट का निर्माण नहीं हो सका है। ऐसे में मुख्यमंत्री ने जिले में मेगा स्टील प्लांट स्थापित करने के लिए प्रयास तेज करने का निर्देश दिया है।

बैठक में निर्णय लिया गया कि केंदुझर जिले में मेगा स्टील प्लांट स्थापित करने के लिए मुख्य सचिव की अध्यक्षता में एक टास्क फोर्स का गठन किया जायेगा और विभिन्न इच्छुक औद्योगिक संगठनों से चर्चा की जायेगी।

बैठक में उद्योग सचिव हेमन्त शर्मा ने राज्य में उद्योग स्थापित करने की प्रगति की जानकारी प्रस्तुत करते हुए बताया कि वर्ष 2016 से अब तक उद्योग स्थापित करने हेतु कुल 989 आवेदन प्राप्त हुए हैं।

इतनी परियोजनाओं को विंडो अथॉरिटी की मिली मंजूरी

इनमें से 674 परियोजनाओं को पहले ही सिंगल विंडो अथॉरिटी की मंजूरी मिल चुकी है। इन स्वीकृत परियोजनाओं में से 352 औद्योगिक परियोजनाओं को भूमि सौंप दी गई है। इसके अलावा उद्योग स्थापित करने के लिए 183 परियोजनाएं शुरू की गई हैं।

अब तक 74 औद्योगिक परियोजनाएं संचालित हो चुकी हैं। राज्य में 12 विदेशी निवेश प्रस्ताव आया है।बैठक में उद्योग सचिव शर्मा ने बताया कि उद्योग विभाग द्वारा 41 महत्वपूर्ण निवेश प्रस्तावों को क्रियान्वित करने के प्रयास किये जा रहे हैं।

सीएम माझी ने मुख्य सचिव और उद्योग मंत्री के साथ की बैठक

मुख्य सचिव और उद्योग मंत्री संपद चरण स्वांई समेत वरिष्ठ अधिकारियों की मौजूदगी में हुई बैठक में मुख्यमंत्री माझी ने कहा कि राज्य में उद्योग स्थापित करने की बड़ी संभावना है।

इस संबंध में सभी प्रक्रियाओं में तेजी लाना और सरकारी स्तर पर औद्योगिक संगठनों को उचित अवसर प्रदान करना और सभी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए विभागों को सहयोग प्रदान करना आवश्यक है।

ये भी पढ़ें-

Odisha New Liqour Policy: ओडिशा में जल्द लागू की जाएगी नई शराब नीति, पुरानी से कितनी होगी अलग; पढ़ें डिटेल

HSEC Exam Pattern: बदला जाएगा 12वीं क्लास का एग्जाम पैटर्न, सिलैबस भी होगा चेंज; सभी यूनिट से पूछे जाएंगे सवाल

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें