Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Odisha News: ओडिशा वालों के लिए खुशखबरी, जल्द शुरू होगा मेट्रो रेल का काम; 1 जनवरी को आधारशिला रखेंगे CM पटनायक

ओडिशा में मेट्रो रेल परियोजना का काम जल्द शुरू होगा। 1 जनवरी को 2024 को नवीन पटनायक इसकी आधारशिला रखेंगे। इसे लेकर 5टी और नवीन ओडिशा के अध्यक्ष वीके पांडियन ने कटक को भुवनेश्वर से जोड़ने वाली मेट्रो रेल परियोजना के काम की समीक्षा की। पहले चरण में यह परियोजना त्रिशुलिया को चंद्रशेखरपुर जयदेव विहार वाणी विहार मास्टर कैंटीन और राजमहल चौक होते हुए भुवनेश्वर हवाई अड्डे से जोड़ेगी।

By Sheshnath RaiEdited By: Shashank ShekharUpdated: Sun, 29 Oct 2023 02:31 PM (IST)
Hero Image
ओडिशा वालों के लिए खुशखबरी, जल्द शुरू होगा मेट्रो रेल का काम

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के निर्देश पर 5टी और नवीन ओडिशा के अध्यक्ष वीके पांडियन ने रविवार सुबह 4.30 बजे वरिष्ठ अधिकारियों के साथ कटक-भुवनेश्वर मेट्रो रेल परियोजना के स्थल पर जाकर परियोजना कार्य का निरीक्षण किया।

पहले चरण में मेट्रो परियोजना त्रिशुलिया को वाया चंद्रशेखरपुर, जयदेव विहार, वाणी विहार मास्टर कैंटीन और राजमहल चौक होते हुए भुवनेश्वर हवाई अड्डे से जोड़ेगी।

पांडियन ने मेट्रो परियोजनाओं के निर्माण को समय पर शुरू करने के बारे में वरिष्ठ अधिकारियों के साथ चर्चा की और उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नवीन पटनायक 1 जनवरी 2024 को मेट्रो रेल की आधारशिला रखेंगे।

उत्कल दिवस के अवसर पर मेट्रो परियोजना की हुई थी घोषणा

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री ने अप्रैल 2023 में उत्कल दिवस के अवसर पर मेट्रो परियोजना की घोषणा की थी। डीपीआर को इसके लिए सरकार की मंजूरी भी मिल गई है। भुवनेश्वर से खुर्दा, पुरी और कटक शहरों तक मेट्रो रेल का विस्तार करने के लिए दिल्ली मेट्रो रेल निगम के माध्यम से मास्टर प्लान तैयार किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने इस साल एक अप्रैल को इस परियोजना की घोषणा की थी। सरकार ने इसकी विस्तृत परियोजना रिपोर्ट को भी मंजूरी दे दी है। दिल्ली मेट्रो रेल निगम द्वारा भुवनेश्वर में अन्य स्थानों के साथ-साथ खुर्दा, पुरी और कटक में अन्य महत्वपूर्ण स्थानों पर मेट्रो रेल सेवा का विस्तार करने के लिए एक मास्टर प्लान तैयार किया जा रहा है।

यह परियोजना भुवनेश्वर और कटक के बीच एक प्रमुख जंक्शन के रूप में त्रिशुलिया का निर्माण करेगी। यह बांकी और आठगढ़ की ओर से जुड़वां शहरों के लिए एक महत्वपूर्ण प्रवेश द्वार के रूप में भी खड़ा होगा।

त्रिशुलिया के पास किया जाएगा केंद्रीय डिपो का निर्माण

मेट्रो रेल परियोजना के केंद्रीय डिपो का निर्माण त्रिशुलिया के पास किया जाएगा। इसमें परियोजना की कमांड और कंट्रोल प्रणाली के साथ-साथ मेट्रो ट्रेनों की मरम्मत और स्टैबलिंग सुविधाएं भी होंगी।

त्रिशुलिया चौक पर एक नया बस स्टैंड भी बनाया जा रहा है। इसे आगे विस्तारित किया जाएगा और मेट्रो स्टेशनों के साथ एकीकृत किया जाएगा, जिसे एकल आवास बिंदु के रूप में विकसित किया जाएगा।

5टी और नवीन ओडिशा के अध्यक्ष पांडियन ने अब तक परियोजना में शामिल विभिन्न विभागों और एजेंसियों के काम की प्रगति पर संतोष व्यक्त किया और आधारशिला रखने से पहले सभी तैयारियों को पूरा करने का निर्देश दिया। 

निर्धारित समय सीमा के भीतर काम पूरा करने का निर्देश 

पांडियन ने 5टी नीति का पालन करते हुए परियोजना के सभी कार्यों की पूरी तरह से निगरानी करने के निर्देश दिए ताकि परियोजना चार साल की निर्धारित समय सीमा के भीतर पूरी हो सके।

पांडियन ने यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि यह परियोजना आकांक्षी ओडिशा के लिए मुख्यमंत्री के दृष्टिकोण के अनुसार एक विश्व स्तरीय शहरी गतिशीलता प्रणाली विकसित करने के लक्ष्य को प्राप्त करने में सफल हो।

पांडियन ने यात्रियों के लिए एक बेहतर कुशल परिवहन प्रणाली के विकास के लिए परियोजना में नवीनतम तकनीक के अनुप्रयोग के साथ-साथ अत्याधुनिक उपकरणों के उपयोग का सुझाव दिया।

उन्होंने अन्य परिवहन प्रणालियों को मेट्रो रेल से जोड़ने का सुझाव दिया ताकि यात्री यहां से सभी स्थानों तक सुगमता से यात्रा कर सकें। साथ ही उनसे कहा कि भविष्य में जरूरत पड़ने पर इसका और विस्तार किया जा सके, इसे ध्यान में रखते हुए एक योजना तैयार करें।

बस टर्मिनल का भी औचक निरीक्षण किया गया

पांडियन ने कटक में नेताजी बस टर्मिनल का भी औचक निरीक्षण किया और वहां आम जनता और यात्रियों से फीडबैक लिया और साफ-सफाई की जांच की।

यात्रियों के अलावा, उन्होंने दुकानदारों, विभिन्न सेवा प्रदाताओं, बस ऑपरेटरों और अन्य कर्मचारियों के साथ बातचीत की और अधिकारियों को एकीकृत सूचना प्रबंधन प्रणाली को और मजबूत करने की सलाह दी।

उन्होंने कहा कि इससे यात्रियों को यात्रा करने में अधिक सुविधा होगी और बेहतर अनुभव मिलेगा। इसके बाद उन्होंने तालडंडा कैनाल का दौरा भी किया।

नहर के किनारे सौंदर्यीकरण प्रणाली विकसित करने का सुझाव देते हुए उन्होंने कहा कि इससे कटक शहर के निवासियों के लिए एक बेहतर मनोरंजन प्रणाली का विकास होगा।

ये लोग रहे मौजूद

पांडियन के साथ विकास आयुक्त अनु गर्ग, मनोज मिश्रा, कटक जिला प्रशासन, भुवनेश्वर मेट्रो रेल निगम और लोक निर्माण विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों ने जगह का दौरा किया।

यह भी पढ़ें: Bhubaneshwar: बाहानगा रेल हादसे के दर्द भरे आंसू खुशियों में छलके, बची खुची तबाह जिंदगी में जान फूंक रहा है यूपी का लाल

यह भी पढ़ें: 'भारत में बंद होने चाहिए मदरसे', रघुराज सिंह बोले- मुसलमानों के एक हाथ में कुरान, तो दूसरे में कंप्यूटर जरूरी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर