Move to Jagran APP

Odisha में अंतिम चरण के 460 उम्मीदवार के भाग्य का फैसला करेंगे इतने मतदाता, इन सीटों पर डाले जाएंगे वोट

राज्य में चौथे और अंतिम चरण के मतदान के लिए प्रचार गुरुवार को शाम समाप्त हो गया। अंतिम चरण में शनिवार को राज्य की छह संसदीय सीटों और 42 विधानसभा सीटों पर मतदान होगा।कुल 99 लाख 61 हजार 57 मतदाता 460 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे।शांतिपूर्ण मतदान सुनिश्चित करने के लिए राज्य पुलिस के अलावा केंद्रीय बलों की 125 कंपनियों को तैनात किया गया है।

By Sheshnath Rai Edited By: Shoyeb Ahmed Updated: Fri, 31 May 2024 11:26 PM (IST)
Hero Image
Odisha में अंतिम चरण के 460 उम्मीदवार के भाग्य का फैसला करेंगे इतने मतदाता
जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर। राज्य में चौथे और अंतिम चरण के मतदान के लिए प्रचार गुरुवार को शाम समाप्त हो गया। अंतिम चरण में शनिवार को राज्य की छह संसदीय सीटों और 42 विधानसभा सीटों पर मतदान होगा। कुल 99 लाख 61 हजार 57 मतदाता 460 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे।

शांतिपूर्ण मतदान सुनिश्चित करने के लिए राज्य पुलिस के अलावा केंद्रीय बलों की 125 कंपनियों को तैनात किया गया है।शनिवार को सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक कुल 10,882 मतदान केंद्रों पर मतदान होगा।

इन सीटों पर होगा मतदान

मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) निकुंज बिहारी धल ने बताया कि शनिवार को राज्य की छह लोकसभा सीटों मयूरभंज, बालेश्वर, भद्रक, जाजपुर, केंद्रपड़ा, जगतसिंहपुर और इसके अन्तर्गत आने वाली 42 विधानसभा सीटों पर मतदान होगा।

इतने मतदाता करेंगे मतदान

इस चरण में विधानसभा से 394 और लोकसभा से 66 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। कुल 50.88 लाख पुरुष, 48.72 लाख महिला तथा 687 थर्ड जेंडर मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

पहली बार 18-19 वर्ष के आयु वर्ग के 2.57 लाख मतदाता मतदान करेंगे। इस चरण में 20-29 वर्ष की आयु वर्ग के 20.51 लाख युवा मतदाता हैं।

इन केंद्रों पर महिला कर्मचारी होंगी तैनात

मुख्य चुनाव अधिकारी ने कहा है कि 1,400 से अधिक मतदान केंद्रों पर पूरी तरह से महिला कर्मचारी तैनात होंगी। इस अंतिम चरण में कुल 72,000 मतदान कर्मियों को तैनात किया गया है।

प्रत्येक मतदान केंद्र पर एक स्वयंसेवक और आशा कार्यकर्ता तैनात की गई है। चुनाव के इस चरण में संसदीय क्षेत्र के लिए 13462 बैलेट यूनिट और विधानसभा के लिए 14122 बैलेट यूनिट की व्यवस्था की गई है।

अंतिम चरण में राज्य के आठ जिलों के अंतर्गत छह संसदीय क्षेत्र आते हैं।बालेश्वर जिले में केंद्रीय बलों की सबसे ज्यादा 22 कंपनियां हैं और पुरी जिले की दो विधानसभा क्षेत्र में सात कंपनियां केन्द्रीय सुरक्षा बल की तैनात की गई हैं।

ये भी पढे़ं-

इतनी ही फिक्र थी तो फोन कर लेते... सेहत को लेकर PM मोदी की चिंता पर नवीन ने दिया जवाब, कहा- मुझे नहीं कोई समस्‍या

ओडिशा में चुनाव आयोग की बड़ी कार्रवाई, IPS डीएस कुट्टे को किया निलंबित; दो और मामलों पर दिया आदेश

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।