Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Odisha: इस साल भी ड्रोन से मारे जाएंगे डेंगू मच्छर, गंदगी फैलाने वालों से वसूला जाएगा जुर्माना

ओडिशा में डेंगू मच्छरों की तादाद बढ़ती ही जा रही है। इसी बीच खबर है कि इस साल भी राज्य में डेंगू मच्छरों को ड्रोन से मारने की तैयारी चल रही है। इसके अलावा सरकार की तरफ से यह भी कहा जा रहा है कि जो लोग अपने घर के बाहर गंदगी फैलाएंगे उनसे भारी जुर्माना वसूला जाएगा। डेंगू मच्छरों को मारने के लिए फॉगिंग भी की जा रही है।

By Jagran NewsEdited By: Jagran News NetworkUpdated: Sat, 12 Aug 2023 01:17 PM (IST)
Hero Image
डेंगू मच्छर की सांकेतिक तस्वीर। फोटो साभार : जागरण

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर। ड्रोन से डेंगू मच्छरों को मारा जाएगा। पिछले साल की तरह इस साल भी भुवनेश्वर नगर निगम डेंगू के मच्छरों को बढ़ने से रोकने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल करेगा। भुवनेश्वर की मेयर सुलोचना दास ने यह जानकारी दी है।

दुर्गम जल स्रोतों पर किया जाएगा दवा का छिड़काव

डेंगू मच्छरों को मारने के लिए फॉगिंग की जा रही है। लार्वा साइटों को भी डंप किया जा रहा है। हालांकि, बड़े नालों में रसायनों का छिड़काव करना संभव नहीं है। इसके लिए जल्द ही ड्रोन का इस्तेमाल किया जाएगा। दवा का छिड़काव विशेष रूप से दुर्गम जल स्रोतों पर किया जाएगा।

बीएमसी डेंगू बीमारी से बचाव के लिए सभी कार्यक्रम आयोजित कर रही है। पिछले साल भी बीएमसी ने कुछ स्थानों पर दवाओं के छिड़काव के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया था। बीएमसी साप्ताहिक ड्राई डे सहित 15 अगस्त से निर्देशावली का उल्लंघन करने वालों से जुर्माना भी वसूलेगी।

देना होगा इतना जुर्माना

बीएमसी उन लोगों पर जुर्माना लगाएगी जिनके घरों या घरों के आसपास मच्छरों का लार्वा पैदा होता है।

इसके अलावा व्यावसायिक प्रतिष्ठानों, कार्यालयों आदि जैसी इमारतों में डेंगू के मच्छरों के प्रजनन के लिए वातावरण होने पर बीएमसी 5,000 रुपये तक का जुर्माना वसुलेगी। भुवनेश्वर नगर निगम ने ऐसा आदेश जारी किया है। बीएमसी ने लोगों से मच्छरों के प्रजनन को रोकने में सहयोग करने को अनुरोध किया है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर