Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Odisha Assembly: CM माझी के खिलाफ विशेषाधिकार हनन नोटिस पर विधानसभा में हंगामा, सदन की कार्यवाही स्थगित

Odisha Assembly Budget Session सोमार को विधानसभा में मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी के खिलाफ विशेषाधिकार हनन नोटिस को लेकर जमकर हंगामा हुआ। कांग्रेस और बीजद के बीच झड़प के बाद सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी गई। इस मुद्दे को कांग्रेस नेता तारा प्रसाद ने आज शून्य काल के दौरान उठाया। वहीं भाजपा विधायकों ने भी कांग्रेस के खिलाफ विषेशाधिकार नोटिस जारी करने की बात कही है।

By Jagran News Edited By: Shoyeb Ahmed Updated: Mon, 29 Jul 2024 05:40 PM (IST)
Hero Image
CM माझी के खिलाफ विशेषाधिकार हनन नोटिस को लेकर सदन में हुआ हंगामा (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर। Odisha Assembly Budget Session मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी के खिलाफ विशेषाधिकार हनन नोटिस पर सोमवार को विधानसभा में हंगामा देखने को मिला है। कांग्रेस और बीजद के बीच झड़प के बाद वाचस्पति ने सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी है।

कांग्रेस नेता तारा प्रसाद ने आज शून्य काल के दौरान यह मुद्दा उठाया। उन्होंने शिकायत की कि 26 तारीख को जब सदन चल रहा था, तब मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने लोक सेवा भवन में घोषणा की कि अग्निवीर को राज्य सरकार द्वारा नौकरी में आरक्षण दी जाएगी। आयु सीमा में छूट देगी।

मुख्यमंत्री ने सदन की कार्यवाही के दौरान सदन के बाहर ऐसी घोषणा कर सदन के नियमों का उल्लंघन किया है।मैंने उनके खिलाफ उल्लंघन का नोटिस दायर किया है। स्पीकर इसे स्वीकार करें और विशेषाधिकार समिति को भेजें।

अग्निवीर को लेकर दोहराई घोषणा

इसके साथ ही आज सदन की कार्यवाही शुरू होने के बाद स्वाधिकार भंग नोटिस देने वाले सदस्य को कहने का अवसर ना देकर, मंत्री को कहने का अवसर देना एक कलंकित अध्याय है। संसदीय कार्य मंत्री ने अग्निवीर को लेकर घोषणा एक बार फिर दोहराई है।

तारा ने कहा कि यह बासी खाना है। उधर, विपक्षी दल की नेता प्रमिला मल्लिक ने कहा कि मुख्यमंत्री को सदन पर भरोसा क्यों नहीं है। उन्होंने सदन को भरोसे में क्यों नहीं लिया। उन्हें सदन से माफी मांगनी चाहिए।

हाई कोर्ट के फैसले को न मानकर आरक्षण करना क्या सही है? नई सरकार है, गलती होना स्वाभाविक है, मुख्यमंत्री आकर सदन से माफी मांगें। बीजेडी विधायक गणेश्वर बेहरा ने कहा कि हम मुख्यमंत्री की घोषणा से स्तब्ध हैं।

विशेषाधिकार हनन नोटिस जारी करने की कही बात

उधर, बीजेपी विधायक इराशीश आचार्य ने कहा कि वह कांग्रेस के खिलाफ विशेषाधिकार हनन का नोटिस जारी करेंगे। कानून के मुताबिक विशेषाधिकार हनन का नोटिस देने से पहले स्पीकर की इजाजत के बिना कोई भी मीडिया में इस संबंध में कुछ नहीं कह सकता। कल कांग्रेस सदस्य ने मीडिया के सामने इस मुद्दे पर बात की थी।

उन्होंने पूछा कि क्या यह सदन के शिष्टाचार का उल्लंघन नहीं है। ऐसी चर्चा के दौरान, विधानसभा अध्यक्ष ने घोषणा की कि वह सभी स्वाधिकार भौग नोटिस की समीक्षा की जाएगी। इसके बावजूद कांग्रेस ने अपनी मांग दोहराई। बीजद सदस्यों ने भी अपनी सीटों पर खड़े होकर विरोध जताना जारी रखा। इसके बाद वाचस्पति ने सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी।

ये भी पढ़ें-

Odisha: 'ट्रक सीमा पर खड़े हैं', आलू की बढ़ती कीमत पर नवीन पटनायक ने ममता बनर्जी को लिखा पत्र

Odisha Budget 2024: ओडिशा में 2.65 लाख करोड़ रुपये का बजट पेश, पढ़ें किसान, युवा और गरीबों को क्या मिला?

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर