Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Odisha Board Exam 2024 का इस दिन जारी होगा रिजल्ट, यहां जानें कब से चेक होगी 12वीं की कॉपी

Odisha Board Result 2024 ओडिशा बोर्ड परीक्षा 2024 के 12वीं का परिणाम तिथि जारी कर दी गई है। 15 मई से पहले प्लस-2 का परिणाम जारी किया जाएगा। एक ही दिन तीनों विषयों के परिणाम जारी होंगे। मंगलवार को सीएचएसई परीक्षा नियंत्रक अशोक नायक ने इस बात की जानकारी दी। कहा कि चुनाव को देखते हुए मई के अंदर परीक्षा का रिजल्ट जारी करने का फैसला लिया है।

By Sheshnath Rai Edited By: Shashank Shekhar Updated: Tue, 27 Feb 2024 03:32 PM (IST)
Hero Image
Odisha Board Exam 2024 का इस दिन जारी होगा रिजल्ट, यहां जानें कब से चेक होगी 12वीं की कॉपी

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर। ओडिशा में इस साल 15 मई से पहले प्लस-2 परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया जाएगा। एक ही दिन कला, विज्ञान, वाणिज्य आदि के परीक्षा परिणाम घोषित किए जाएंगे। यह जानकारी मंगलवार को सीएचएसई परीक्षा नियंत्रक अशोक नायक ने दी है।

उन्होंने कहा कि है कि चुनाव को ध्यान में रखते हुए 15 मई के भीतर परीक्षा परिणाम प्रकाशित करने का निर्णय लिया गया है। 20 मार्च को प्लस टू परीक्षा खत्म हो रही है। परीक्षा खत्म होने के दो दिन के बाद या 22 मार्च से उत्तर पुस्तिका जांच प्रक्रिया शुरू होगी। दो चरण में उत्तर पुस्तिका जांच की जाएगी।

दो चरणों में जांच होगी उत्तर पुस्तिका

उन्होंने आगे यह भी बताया कि 22 मार्च से 2 अप्रैल तक पहले चरण में उत्तर पुस्तिका जांच होगी, जबकि 4 अप्रैल से 15 अप्रैल तक दुसरे चरण में उत्तर पुस्तिका की जांच की जाएगी। प्रति वर्ष की भांति इस वर्ष भी आन लाइन एवं आफ लाइन में उत्तर पुस्तिका जांच की जाएगी।

कला, विज्ञान, वाण्जिय ऑनलाइन में उत्तर पुस्तिका जांच की जाएगी। रोजगार आधारित परीक्षा के कॉपियों का मूल्यांकन ऑफलाइन किया जाएगा। इस साल उत्तर पुस्तिका जांच के लिए 15 हजार अध्यापक-अध्यापिका को नियोजित किए जाने की जानकारी सीएचएसई परीक्षा नियंत्रक ने दी है। गौरतलब है कि 16 फरवरी से इस वर्ष परीक्षा शुरू हुई है। 3 लाख 86 हजार 250 छात्र-छात्रा परीक्षा दे रहे हैं।

ये भी पढ़ें-

Jharkhand Tourism: देश-विदेश के पर्यटकों का खूब भा रहा झारखंड, जुलाई से फरवरी तक इन जगहों पर लगी रहती है भीड़

Jharkhand Budget 2024: झारखंड में अब 2 लाख रुपये तक कर्ज होगा माफ, चंपई सरकार ने किसानों के लिए खोला पिटारा