Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Odisha News: आज से शुरू हुई 10वीं की उत्तर पुस्तिका की जांच प्रकिया, 55 केंद्रों पर 15000 से ज्यादा टीचर करेंगे कॉपी चेक

माध्यमिक शिक्षा परिषद (बोर्ड) द्वारा आयोजित की गई मैट्रिक परीक्षा की उत्तर पुस्तिका जांच प्रक्रिया आज से शुरू कर दी गई है और इनकी जांच के लिए 55 केन्द्र बनाए गए हैं जिनमें 15 हजार शिक्षकों को नियोजित किया गया है। उत्तर पुस्तिकाओं की जांच के लिए 14 दिन का समय-सीमा निर्धारित की गई है और शुक्रवार से जांच प्रक्रिया शुरू हुई है।

By Sheshnath Rai Edited By: Shoyeb Ahmed Updated: Fri, 15 Mar 2024 03:58 PM (IST)
Hero Image
माध्यमिक शिक्षा परिषद की मैट्रिक परीक्षा की उत्तर पुस्तिका की जांच की प्रक्रिया शुक्रवार से शुरू हुई है (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर। Odisha Council of Secondary Education: माध्यमिक शिक्षा परिषद (बोर्ड) द्वारा संचालित मैट्रिक परीक्षा की उत्तर पुस्तिका जांच की प्रक्रिया (Matric Answer Sheet Checking) आज से शुरू हुई है। जांच केन्द्र के लिए बनाए गए 55 केन्द्र में 15 हजार शिक्षकों को नियोजित किया गया है।

उत्तर पुस्तिकाओं की जांच के लिए 14 दिन का समय निर्धारित किया गया है। उत्तर पुस्तिका जांच के लिए बोर्ड द्वारा नियुक्ति पाने वाले मुख्य परीक्षक, डिप्टी मुख्य परीक्षक, परीक्षकों के प्रशिक्षण कार्यक्रम सम्पन्न होने के बाद आज से जांच प्रक्रिया शुरू हुई है।

बोर्ड के मुख्य कार्यालय पर की गई मार्क पोस्टिंग की व्यवस्था

जानकारी के मुताबिक सामान्य विज्ञान एवं सामाजिक विज्ञान सब्जेक्टिव उत्तर पुस्तिका जांच के लिए एक यूनिट में 24 परीक्षक नियोजित किए गए हैं, जबकि अंग्रेजी, गणित, हिन्दी, संस्कृत, ओड़िआ भाषा विषय के लिए प्रति यूनिट में 20 परीक्षक को नियोजित किया गया है।

उत्तर पुस्तिका जांच के लिए 55 केन्द्र बनाए गए हैं, जबकि 15 हजार से अधिक शिक्षकों को नियोजित किया गया है। उत्तर पुस्तिका जांच केन्द्र से बोर्ड मुख्य कार्यालय को सीधे तौर पर मार्क पोस्टिंग की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा अन्य भाषा तेलगू, उर्दू, बंगला आदि भाषा में उत्तर पुस्तिका जांच के लिए सेकेंडरी बोर्ड हाईस्कूल को जांच केन्द्र के तौर पर चयन किया गया है।

इतने विद्यार्थियों ने भरा था फॉर्म

बता दें कि 20 फरवरी से 4 मार्च तक परीक्षा हुई थी। 5 लाख 51 हजार 611 छात्र-छात्राओं ने परीक्षा के लिए फार्म भरा था, जबकि मध्यमा में 3037 एवं मुक्त विद्यालय में 7831 छात्रों ने फार्म भरा था। ये परीक्षाएं राज्य के 3037 परीक्षा केन्द्रों में हुई थी।

ये भी पढे़ं- ओडिशा की सभी 21 लोकसभा एवं 147 विधानसभा सीट पर उतारेगी अपने उम्मीदवार

ये भी पढे़ं- वरिष्ठ बीजेडी नेता प्रसन्ना आचार्य का हुआ एक्सीडेंट, गंभीर रूप से हुए घायल; अस्पताल में कराया गया भर्ती