Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इंसानियत हुई शर्मशार! पोस्‍टमार्टम रिपोर्ट के बदले डॉक्‍टर ने मांगे 20 हजार, ओडिशा विजिलेंस ने ऐसे खोली पोल

मामला जाजपुर जिला अंतर्गत दानागड़ी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का है। यहां के चिकित्सा अधिकारी ने पोस्‍टमार्टम रिपोर्ट जारी करने के बदले एक शख्‍स से 20 हजार रुपये मांगे। बाद में ओडिशा सतर्कता विभाग ने उसे रंगे हाथ पकड़ लिया।

By Jagran NewsEdited By: Arijita SenUpdated: Thu, 20 Apr 2023 09:11 AM (IST)
Hero Image
पोस्‍टमार्टम रिपोर्ट के बदले डॉक्‍टर ने मांगे पैसे

संतोष कुमार पांडेय, अनुगुल। ओडिशा के जाजपुर जिला अंतर्गत दानागड़ी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सा अधिकारी को पोस्टमार्टम रिपोर्ट जारी करने के एवज में 20 हजार रुपये रिश्वत लेते ओडिशा सतर्कता विभाग ने बुधवार को गिरफ्तार किया है। 

डॉक्‍टर ने पोस्‍टमार्टम रिपोर्ट के बदले मांगे 20,000 रुपये 

रिपोर्टों के अनुसार, डॉ. पवित्र कुमार सेठी (प्रशिक्षण रिजर्व अवकाश) एलटीआर, चिकित्सा अधिकारी, दानागडी सीएचसी और अभिराम कांडी, सुरक्षा गार्ड को ओडिशा विजिलेंस द्वारा एक शिकायतकर्ता, जिसके पिता की बिजली गिरने से मौत हो गई थी, से 20,000 रुपये की रिश्वत मांगने और स्वीकार करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है।

पैसों के लिए रिपोर्ट देने में कर रहा था टालमटोल

राज्य सरकार के सरकारी योजना के तहत बिजली गिरने से मरने वालों के परिजनों को 4 लाख रुपये की अनुग्रह राशि प्रदान की जाती है। शिकायतकर्ता को अपने आवेदन के साथ पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट की एक प्रति जमा करने की आवश्यकता थी, लेकिन डॉ. सेठी ने 20,000 रुपये के रिश्वत की मांग करते हुए, इसे जारी करने में टालमटोल कर कर रहे थे।

डॉक्‍टर की सच्‍चाई से ऐसा उठा पर्दा

जिसके बाद शिकायत के आधार पर ओडिशा विजिलेंस ने 19 अप्रैल को एक जाल बिछाया , जिसमें आरोपी डॉ. पबित्र कुमार सेठी, एलटीआर, चिकित्सा अधिकारी एवं अभिराम कांडी, सुरक्षा गार्ड को ओडिशा विजिलेंस की टीम द्वारा शिकायतकर्ता से रिश्वत की मांग करने और स्वीकार करने के दौरान पकड़ा गया था।

डॉक्‍टर के घर और दफ्तर की भी ली गई तलाशी

रिश्वत की पूरी रकम डॉ. सेठी के कब्जे से बरामद कर ली गई हैऔर गवाहों की मौजूदगी में इन्‍हें जब्त करने के बाद जाजपुर जिले के धर्मशाला थाना अंतर्गत डॉ. सेठी के थानुअल स्थित आवासीय घर, दानागड़ी के दफ्तर, व सरकारी क्वार्टर पर एक साथ तलाशी शुरू की गई।

डॉक्‍टर के घर से बरामद एक लाख से अधिक की राशि

ओडिशा विजिलेंस द्वारा थानुअल स्थित डॉ. सेठी के आवासीय मकान से 1,20,400 रुपये नकद बरामद कर जब्त किया गया है। डॉ. पवित्रा कुमार सेठी, एलटीआर, चिकित्सा अधिकारी और अभिराम कांडी, सुरक्षा गार्ड को गिरफ्तार कर लिया गया है और उन्हें पूछताछ के बाद आज न्यायालय भेजा जाएगा।

इस संबंध में, पीसी (संशोधन) अधिनियम, 2018 द्वारा संशोधित 7 पीसी अधिनियम, 1988 के तहत कटक सतर्कता पीएस केस संख्या 8 दिनांक 18.04.2023 दर्ज किया गया है और जांच की जा रही है।