Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ओडिशा में लू से बचने के लिए मतदान केंद्र में किए जाएंगे खास इंतजाम, चुनाव को सफल कराने पर उच्च स्तरीय बैठक

ओडिशा में 13 20 25 मई और एक जून को लोकसभा एवं विधानसभा चुनाव होने हैं। इस दौरान भीषण गर्मी रहती है। गर्मी और कालबैसाखी के बीच सफलतापूर्वक चुनाव कराने के लिए मुख्य निर्वाचन अधिकारी की अध्यक्षता में उच्चस्तरीय बैठक हुई। इस दौरान तमाम मुद्दों पर चर्चा हुई। बताया गया कि वोटरों की सुविधा के लिए बूथों में मेडिकल की सुविधा रहेगी।

By Sheshnath Rai Edited By: Arijita Sen Updated: Wed, 10 Apr 2024 12:56 PM (IST)
Hero Image
भीषण ग्रीष्म प्रवाह एवं काल बैसाखी के बीच चुनाव को सफल कराने पर उच्च स्तरीय बैठक।

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर। ओडिशा में भीषण गर्मी के बीच आम चुनाव होंगे। ओडिशा में 13, 20, 25 मई और एक जून को लोकसभा एवं विधानसभा चुनाव होने हैं। इस दौरान ओडिशा में भीषण गर्मी का प्रकोप रहता है।गर्मी और कालबैसाखी के बीच सफल चुनाव कराने के लिए मुख्य निर्वाचन अधिकारी की अध्यक्षता में उच्चस्तरीय बैठक हुई।

बैठक में इन मुद्दों पर हुई चर्चा

बैठक में सभी विभागों के बीच समन्वय बनाए रखने, मतदान के दिन बिना किसी व्यवधान उच्च मतदान कराने और त्रुटिपूर्ण तरीके से चुनाव सम्पन्न कराने पर मंथन किया गया। लू से बचाने के लिए मतदान केंद्रों पर विशेष इंतजाम करने का निर्णय लिया गया है।

प्रत्येक मतदान केंद्र पर पर्याप्त पेयजल, ओआरएस, शौचालय, छायादार क्षेत्र, प्रतीक्षालयों की व्यवस्था करने का भी निर्णय लिया गया है।बिजली और पंखे भी लगाए जाएंगे।

मुख्य चुनाव अधिकारी की अध्यक्षता में उच्च स्तरीय बैठक

मतदान केंद्र पर रहेगी मेडिकल की सुविधा

लू से मुकाबला करने के लिए सभी प्रकार की दवा को मौजूद रखने, प्रत्येक सेक्टर अधिकारी के साथ एक पारा मेडिकल कर्मचारी को नियोजित करने का निर्णय लिया गया है। मतदान के दिन अत्यधिक एम्बुलेंस रखने को कहा गया है।

प्रिजाइडिंग एवं पोलिंग अधिकारी को डाक्टरों के जरिए लू से बचने के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके अलावा चुनाव प्रक्रिया में शामिल होने वाले सभी अधिकारी एवं कर्मचारी के लिए उचित व्यवस्था के बारे में बैठक में चर्चा की गई। बैठक में गृह निर्माण एवं नगर विकास विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव जी.माथिभाथनन, स्वास्त्य विभाग के निदेशक शालिनी पंडित प्रमुख उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें:

Odisha News: गरीबों की राशन में हेराफेरी! राजगांगपुर में 346 कार्ड धारक लापता, लाखों रुपये सहायता राशि वापस

यहां का पानी पीकर भरी जवानी में बूढ़े हो रहे लोग, कई जान से हाथ गंंवा बैठे; गांव छोड़कर भागने को हुए मजबूर

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर