Move to Jagran APP

ओडिशा नौकरशाही में मामूली फेरबदल, शालिनी पंडित नई स्‍वास्‍थ्‍य सचिव, शुभा शर्मा करेंगी महिला एवं बाल विकास की देखभाल

ओडिशा नौकरशाही में फेरबदल सरकार के द्वारा राज्‍य में वरिष्‍ठ स्‍तर पर नौकरशाही में कुछ बदलाव लाए गए हैं। इसके तहत शालिनी पंडित को नए स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण सचिव और शुभ शर्मा को महिला एंव बाल विकास विभाग में सचिव के पद की जिम्‍मेदारी दी गई है।

By Arijita SenEdited By: Updated: Thu, 15 Sep 2022 12:16 PM (IST)
Hero Image
ओडिशा में वरिष्‍ठ स्‍तर पर नौकरशाही में मामूली फेरबदल

भुवनेश्‍वर, एजेंसी। ओडिशा सरकार ने राज्‍य में वरिष्‍ठ स्‍तर पर नौकरशाही में कुछ बदलाव करते हुए शालिनी पंडित को नया स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण सचिव और शुभ शर्मा को महिला एंव बाल विकास विभाग में सचिव के पद पर नियुक्‍त किया है। जारी एक अधिसूचना में यह जानकारी दी गई है। 

IAS शालिनी और शुभा को मिली नई जिम्‍मेदारी

शालिनी पंडित साल 2001 के बैच की एक आईएएस अधिकारी हैं। वह इससे पहले राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मिशन में विशेष सचिव के अतिरिक्‍त प्रभार के साथ निदेशक के पद पर कार्यरत रही हैं। उन्‍हें परिवार एवं स्‍वास्‍थ्‍य कल्‍याण विभाग में नई सचिव के साथ आयुक्‍त के पद पर नियुक्‍त किया गया है। इससे पहले विभाग में सचिव के पद पर एन बी ढल थे। 

वहीं, शुभा शर्मा 1999 के बैच की आईएएस अधिकारी हैं। वह इस वक्‍त हथकरघा, कपड़ा और हस्तशिल्प विभाग में आयुक्त-सह-सचिव के रूप में कार्यरत हैं। नौकरशाही में किए फेरबदल के तहत उन्‍हें महिला एवं बाल विकास विभाग में आयुक्त-सह-सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है। 

निकुंजा बिहारी ढल ग्रिडको के अतिरिक्त प्रभार

अधिसूचना में कहा गया, महिला एवं बाल विकास विभाग के आयुक्त-सह-सचिव के रूप में भास्कर ज्योति शर्मा की अतिरिक्त नियुक्ति शुभा शर्मा के कार्यभार संभालने की तिथि से समाप्त मानी जाएगी। इसी के साथ ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव निकुंजा बिहारी ढल सरकार के आबकारी विभाग के मुख्‍य सचिव के अतिरिक्‍त प्रभार के अलावा ग्रिडको के अतिरिक्त प्रभार के पद पर रहेंगे। 

आबकारी विभाग के प्रधान सचिव के रूप में देवरंजन कुमार सिंह की अतिरिक्त नियुक्ति निकुंजा बिहारी ढाल के कार्यभार संभालने की तिथि से समाप्त कर दी जाएगी। कृषि एवं किसान अधिकारिता विभाग के प्रधान सचिव डॉ अरबिंद कुमार पाधी को सरकार के हथकरघा, कपड़ा और हस्तशिल्प विभाग में प्रमुख सचिव के अतिरिक्त प्रभार के पद पर रहने की अनुमति दी गई है। 

कई अधि‍कारियों को मिली नई जिम्‍मेदारी

सुरेश कुमार वशिष्ठ विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग में आयुक्त-सह-सचिव के पद पर कार्यरत हैं। उन्‍हें सरकार के मत्स्य पालन और एआरडी विभाग के आयुक्त-सह-सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है। 

डॉ. अरबिंद कुमार पाधी की मत्स्य पालन एवं एआरडी विभाग के प्रधान सचिव के रूप में अतिरिक्त नियुक्ति सुरेश कुमार वशिष्ठ के कार्यभार संभालने की तिथि से समाप्त कर दी जाएगी। 

सामाजिक सुरक्षा और विकलांग व्यक्तियों के अधिकारिता विभाग में आयुक्त-सह- सचिव भास्कर ज्योति सरमा को सरकार ने विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के आयुक्त-सह-सचिव के अतिरिक्त प्रभार में रहने की जिम्‍मेदारी दी है।

गुहा पूनम तापस कुमार को पेयजल विभाग का जिम्‍मा

अनुसूचित जनजाति विकास की निदेशक के साथ ओरमास (ओडिशा रूरल डेवलपमेंट एंड मार्केटिंग सोसाइटी) के सीइओ की अतिरिक्‍त प्रभार गुहा पूनम तापस कुमार पंचायती राज और पेयजल विभाग में अतिरिक्‍त सचिव नियुक्‍त की गई हैं। इसी के साथ वह ओरमास में भी सीइओ के अतिरिक्‍त प्रभार के पद पर बनी रहेंगी।

ओएसएमसीएल (ओडिशा राज्य चिकित्सा निगम लिमिटेड) के एमडी डॉ. ब्रुंधा डी को ओडिशा के खाद्य सुरक्षा विभाग में आयुक्त का अतिरिक्त प्रभार के साथ राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के मिशन निदेशक रूप में नियुक्त किया गया है। इसी के साथ उन्‍हें ओएसएमसीएल की एमडी और खाद्य सुरक्षा में आयुक्त के अतिरिक्त प्रभार के पद पर भी बने रहने की अनुमति दी गई है। 

फेरबदल में ये भी शामिल 

इसी के तहत वाणिज्य और परिवहन विभाग के विशेष सचिव संजय कुमार मिश्रा को ओपीटीसीएल (ओडिशा पावर ट्रांसमिशन कॉर्पोरेशन लिमिटेड) के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक के अतिरिक्त प्रभार के पद पर रहने की अनुमति दी गई है। 

ओपीटीसीएल के अध्यक्ष के रूप में निकुंजा बिहारी ढल की अतिरिक्त नियुक्ति संजय कुमार मिश्रा के कार्यभार संभालने की तिथि से समाप्त हो जाएगी। ओएएस (एसएस) सरोज कुमार मिश्रा वित्त विभाग के विशेष सचिव, गृह (प्रोटोकॉल) विभाग में विशेष सचिव के अतिरिक्त प्रभार के साथ स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग के विशेष सचिव के रूप में अब काम करेंगे। उन्हें गृह (प्रोटोकॉल) विभाग में विशेष सचिव के अतिरिक्त प्रभार के पद रहने की अनुमति है।

ये भी पढे़ें-

नवीन पटनायक ने मुंबई में की कई उद्योगपतियों से मुलाकात, मेक इन ओडिशा कॉन्क्लेव में आने का भेजा न्‍यौता

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।