Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कोरोना के नए वेरिएंट में कारगर बूस्‍टर डोज, केंद्र सरकार से वैक्‍सीन भेजने की अपील: ओडिशा स्‍वास्‍थ्‍य निदेशक

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के निदेशक विजय पाणीग्राही का कहना है कि बूस्‍टर डोज कोरोना के नए वेरिएंट के लिए कारगर है इसलिए केंद्र को पत्र लिखकर दोबारा वैक्सीन की आपूर्ति कराने की बात कही गई है।

By Jagran NewsEdited By: Arijita SenUpdated: Fri, 23 Dec 2022 03:58 PM (IST)
Hero Image
कोरोना के नए वेरिएंट को मात दे सकता है बूस्‍टर डोज

जासं, भुवनेश्वर। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के निदेशक विजय पाणीग्राही ने कहा है कि बूस्टर डोज नए वैरिएंट से लड़ाई में कारगार है। उन्होंने कहा कि पिछले 28 नवंबर से सरकारी टीकाकरण बंद है इसलिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से केंद्र को पत्र लिखकर दोबारा वैक्सीन की आपूर्ति के लिए अनुरोध किया जाएगा।

ओडिशा में 59 प्रतिशत लोगों ने नहीं लिया बूस्‍टर डोज

स्वास्थ्य निदेशक विजय पाणीग्राही ने कहा है कि ओडिशा में अब तक 8 करोड़ 14 लाख टीके लगाए जा चुके हैं। इसमें 97 प्रतिशत लोगों ने पहली खुराक ली है, 94 प्रतिशत लोगों ने दूसरी खुराक और केवल 41 प्रतिशत लोगों ने बूस्टर खुराक ली है। हालांकि, राज्य में 25 लाख लोगों ने अभी तक दूसरी खुराक नहीं ली है और 59 प्रतिशत लोगों ने बूस्टर खुराक नहीं ली है।

कोरोना से लड़ने के लिए तैयार ओडिशा

उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में वैक्सीन की सप्‍लाई नहीं हो रही है, जितनी वैक्सीन थी वह खत्‍म हो चुकी है। हमारे पास सभी टीके खत्म हो गए हैं, हालांकि हम सतर्क हैं। ओडिशा सरकार संक्रमण से लड़ने के लिए तैयार है। राज्य के 12 निजी अस्पतालों में टीकाकरण का काम चल रहा है।

बूस्‍टर देगा कोरोना के नए वेरिएंट को मात

उन्होंने बताया कि राज्य के बाहर से 16 लाख 17 हजार टीके मंगवाए गए थे। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के निदेशक ने बताया कि जिन लोगों ने बूस्टर खुराक लेने वाले लोग सुरक्षित हैं और बूस्टर खुराक नए वेरिंएंट से मुकाबला करने में सक्षम है। 

बुलाई गई अधिकारियों की समीक्षा बैठक

मालूम हो कि कोरोना संक्रमण के बढ़ते डर के बीच राज्‍य स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने सतर्कता बरतते हुए वरिष्‍ठ अधिकारियों की समीक्षा बैठक बुलाई है। इसमें आगे किस तरह से स्थिति से निपटना है और उठाए जाने वाले महत्‍वपूर्ण कदमों के बारे में चर्चा किए जाने के आसार हैं।

LIVE Covid News India: पीएम मोदी की उच्चस्तरीय बैठक शुरू, कोरोना की स्थिति पर होगी समीक्षा

Covid Alert: कोविड के नए वैरिएंट को लेकर राज्य सरकार का अलर्ट, भीड़-भाड़ वाली जगहों पर मास्क पहनने की सलाह

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें