Move to Jagran APP

Odisha: चोट लगी सिर में पेट पर सर्जरी के निशान, अस्पताल पर किडनी चोरी का आरोप; अब होगी जांच

सड़क दुर्घटना में ओडिशा के एक व्यक्ति की मौत हो गई उसे इलाज के लिए कटक के एक निजी अस्पताल में भर्ती किया था। तीन दिन बाद अस्पताल में उनकी मृत्यु हो गई। शख्स के परिवार का आरोप है कि इलाज के दौरान डॉक्टरों ने उसके अंग चुरा लिए। परिवार का कहना है कि उन्हें पेट पर सर्जरी के निशान मिले हालांकि पीड़ित को सिर में चोट लगी थी।

By Jagran News Edited By: Jeet Kumar Updated: Sun, 20 Oct 2024 05:45 AM (IST)
Hero Image
अस्पताल पर किडनी चोरी का आरोप; स्वास्थ्य मंत्री ने दिए जांच का निर्देश (सांकेतिक तस्वीर)

जेएनएन, कटक। भुवनेश्वर के राष्ट्रीय राजमार्ग के किनारे मौजूद एक निजी अस्पताल के खिलाफ अंग चोरी करने का आरोप लगा है। बालीगुडा थाना इलाके का एक व्यक्ति बाबूला दिगल (45) दुर्घटना का शिकार होकर गंभीर रूप से घायल होने के बाद अस्पताल में इलाज के लिए 15 अक्टूबर को भर्ती हुआ था। 16 अक्टूबर को इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई थी।

मृत शरीर से किडनी चोरी किए जाने का आरोप

मौत के बाद उनके परिवार वाले किडनी चोरी होने का आरोप लाया था। उनके मृत शरीर से किडनी चोरी किए जाने की शिकायत आने के बाद राज्य भर में सनसनी फैल गई। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग तत्परता दिखाते हुए उसकी जांच करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिया है। खुद राज्य स्वास्थ्य मंत्री मुकेश महालिंग ने जांच कर रिपोर्ट देने के लिए निर्देश दिया है।

लाश को कब्र से निकाल कर पंचनामा के लिए भेजा गया

राज्य स्वास्थ्य मंत्री मुकेश महालिंग अगर कोई भी इस मामले में दोषी पाया गया तो, उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के लिए राज्य स्वास्थ्य मंत्री श्री महालिंग ने स्पष्ट किया है। उन्होंने इस घटना को लेकर पुलिस कमिश्नर के साथ भी चर्चा की है। पुलिस कमिश्नर भी अच्छी तरह से जांच पड़ताल कर करने के लिए उन्हे भरोसा दिया है।

इस घटना में सख्त कार्रवाई के लिए पुलिस कमिश्नर में भरोसा दिया है और उसी के तहत पुलिस उस अस्पताल में पहुंचकर प्राथमिक जांच पड़ताल किया है और कई तथ्य भी इकट्ठा किया है । उनकी लाश को कब्र से निकाल कर पंचनामा के लिए भेजा गया है।

चोट सिर में तो सर्जरी पेट की कैसे

बाबूला की लाश को एंबुलेंस के द्वारा गांव को ले जाते समय उनके पेट में कटा हुआ दाग देखने के बाद परिवार वालों ने उनके रिश्तेदारों को उसके बारे में जानकारी दी। उनके सिर में गहरी चोट लगी थी। ऐसे में उनके पेट को क्यों काटा गया था। उसको लेकर वह परेशान हो गए। उसे कफन देने के बाद इसके बारे में उनके बेटे इसाक दीगल द्वारा लिखित तौर पर बालीगुडा थाने में शिकायत की गई थी।

अस्पताल ने कहा आरोप बेबुनियाद

हालांकि तमाम आरोपों को उस अस्पताल के मैनेजर सुशांत बेहेरा ने खंडन किया है। उस मरीज को आवश्यक इलाज व्यवस्था दी गई थी । लेकिन अंग चोरी का जो आरोप लगाया गया है, वह गलत और बेबुनियाद है। ऐसे में अब इंतिजार है पोस्ट मॉर्टम रिपोर्ट का। वह रिपोर्ट आने के बाद सब कुछ स्पष्ट हो जाएगा ।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।