Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Odisha Monsoon Update: ओडिशा में 8 जून तक पहुंचेगा मानसून : आईएमडी

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने दक्षिण-पश्चिम मानसून के ओडिशा पहुंचने को लेकर अपडेट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक राज्य में मानसून के 8 जून तक पहुंचने के आसार हैं। आम तौर पर मानसून केरल पहुंचने के 10 दिन बाद ओडिशा में प्रवेश करता है। इस तरह से देखा जाए तो ओडिशा में मानसून के तय समय से दो दिन पहले आने की संभावना है।

By Sheshnath Rai Edited By: Subhash Gariya Updated: Tue, 04 Jun 2024 03:11 PM (IST)
Hero Image
ओडिशा में तय समय से दो दिन पहले पहुंचेगा मानसून

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर। दक्षिण-पश्चिम मानसून के अगले चार से पांच दिनों में ओडिशा पहुंचने की संभावना है। उत्तरी छत्तीसगढ़, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, रायलसीमा के कुछ हिस्सों, दक्षिण महाराष्ट्र और दक्षिण ओडिशा सहित कर्नाटक के कुछ हिस्सों में मौसम की स्थिति मानसून के सक्रिय रहने के लिए अनुकूल है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, मानसून आज तक कर्नाटक, रायलसीमा, तटीय आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में सक्रिय है। आम तौर पर मानसून केरल पहुंचने के 10 दिन बाद ओडिशा में प्रवेश करता है। हालांकि आज जिस तरह से आईएमडी ने अनुमान लगाया है, उसे देखते हुए ओडिशा में मानसून के तय समय से दो दिन पहले आने की संभावना है।

प्री-मानसून की बौछार

क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने भविष्यवाणी की है कि मानसून अगले चार से पांच दिनों में यानी 8 जून के बीच आ जाएगा। दूसरी ओर, कालाबैसाखी के प्रभाव में राज्य के कई हिस्सों में बारिश हुई है। रविवार सुबह साढ़े आठ बजे से मंगलवार सुबह तक सभी जिलों में हल्की से मध्यम बारिश हुई, जिससे तापमान में बड़ा बदलाव आया है। केवल तीन शहरों में दिन का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा।

कटक जिले के माहांगा में सबसे अधिक 140 मिमी बारिश हुई। इसके अलावा कटक जिले के कांटापड़ा में 125 मिमी, कटक शहर में 91 मिमी, जगतसिंहपुर के कुजंग में 122 मिमी, तिरतोल में 98 मिमी, अलीपिंगल में 85.6 मिमी, बिरीड में 74.2 मिमी, केंद्रापड़ा जिले के मार्शघई में 121 मिमी, गरदपुर में 87 मिमी, डेराबी में 82 मिमी और केंद्रापड़ा में 81 मिमी बारिश दर्ज की गई। तालचेर में 67 मिमी, जगतसिंहपुर में 65.4 मिमी, भुवनेश्वर में 63.1 मिमी, पारलाखेमुंडी में 61 मिमी, भद्रक में 56.2 मिमी, पुरी में 43.6 मिमी, हीराकुद में 38.4 मिमी और अनुगुल में 37 मिमी बारिश दर्ज की गई।

तूफान से हुआ नुकसान

कुछ जगहों पर तेज हवा में पेड़ उखड़ गए और कई स्थानों पर बिजली सेवाएं प्रभावित हुईं। कुछ जगहों पर लोगों के घरों को नुकसान पहुंचा है। राज्य में अधिकतम तापमान 41.6 डिग्री सेल्सियस, नुआपाड़ा में 41.6 डिग्री सेल्सियस, टिटिलागढ़ में 41 डिग्री, बलांगीर में 40.4 डिग्री, बरगढ़ में 39.5 डिग्री, सोनपुर में 39.2 डिग्री, बौद्ध में 39.1 डिग्री और खुर्दा में 39 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

यह भी पढ़ें: Odisha Heat Wave : ओडिशा में सताने लगा लू का भय, अलर्ट मोड पर स्वास्थ्य विभाग; लोगों से की विशेष अपील

5 जून तक जारी रहेगी लू

पुरी और पारादीप को छोड़कर राज्य के अन्य सभी हिस्सों में तापमान सामान्य से कम दर्ज किया गया। मंगलवार से अगले चार दिनों तक अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री की बढ़ोतरी होगी।सोनपुर, बौद्ध, बलांगीर, बरगढ़, नुआपड़ा और कंधमाल जिलों में 5 जून को लू की स्थिति रहेगी। तटीय ओडिशा और आसपास के जिलों में 4 से 7 जून तक लू चलने की संभावना है।

दक्षिण ओडिशा और आसपास के जिलों में छह जून को 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे से लेकर 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है।

यह भी पढ़ें: Odisha Heat Wave: संबलपुर में भीषण गर्मी ने ली 8 लोगों की जान, आसमान से बरस रही आग