Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Odisha New DGP: वाई. बी. खुरानिया होंगे ओडिशा के नए डीजीपी, केंद्रीय कार्मिक मंत्रालय ने अधिसूचना की जारी

केंद्रीय कार्मिक मंत्रालय द्वारा जारी की गई अधिसूचना के मुताबिक साल 1990 बैच के आईपीएस अधिकारी योगेश बहादुर खुरानिया ओडिशा के अगले पुलिस डीजी नियुक्त किए जा सकते हैं। मौजूदा समय में साल 1990 बैच के आईपीएस अरुण कुमार षडंगी अस्थाई डीजी के तौर पर नियुक्त हो चुके हैं। बता दें कि खुरानिया साल 2021 से केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर चल रहे हैं।

By Sheshnath Rai Edited By: Shoyeb Ahmed Updated: Sat, 03 Aug 2024 04:53 PM (IST)
Hero Image
आईपीएस अधिकारी वाई. बी. खुरानिया का फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर। 1990 बैच के आईपीएस अधिकारी योगेश बहादुर खुरानिया ओडिशा के अगले पुलिस डीजी हो सकते हैं। नियुक्ति संबंधित केन्द्र कैबिनेट कमेटी ने उनके डेपुटेशन अवधि को समय पूर्व ही समाप्त करते हुए उन्हें ओडिशा कैडर को भेज दिया है।

इससे स्पष्ट हो रहा है कि वह ओडिशा के अगले पुलिस डीजी हो सकते हैं। वर्तमान राज्य में 1990 बैच के आईपीएस अरुण कुमार षडंगी अस्थाई डीजी के तौर पर कार्य कर रहे हैं।

केंद्रीय कार्मिक मंत्रालय ने जारी की सूचना

केंद्रीय कार्मिक मंत्रालय द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार केंद्रीय गृह मंत्रालय के 26 जुलाई के प्रस्ताव के आधार पर,बीएसएफ स्पेशल डीजी 1990 बैच के आईपीएस खुरानिया को अपने कैडर (ओडिशा) में लौटने की तत्काल प्रभाव से मंजूरी दे दी है।

माना जा रहा है कि खुरानिया की केंद्रीय प्रतिनियुक्ति समय से पहले ही समाप्त कर ओडिशा वापस भेज दिए जाने से लगभग तय है कि वह राज्य के अगले पुलिस महानिदेशक होंगे। खुरानिया 2021 से केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर हैं।

इन जिलों में रह चुके हैं पुलिस अधीक्षक 

खुरानिया ने भुवनेश्वर-कटक आयुक्तालय में पुलिस आयुक्त और नयागढ़, राउरकेला, जाजपुर, मयूरभंज और गंजाम जिलों में पुलिस अधीक्षक के रूप में कार्य किया है।

उन्होंने उत्तरांचल और दक्षिणाचल के डीआइजी और बीजू पटनायक पुलिस प्रशिक्षण अकादमी के निदेशक के रूप में भी कार्य किया है।

गौरतलब है कि खुरानिया के बैच के अरुण षड़ंगी को राज्य की तत्कालीन बीजद सरकार ने 31 दिसंबर से राज्य पुलिस डीजी का अतिरिक्त प्रभार सौंपा था।

पुलिस महानिदेशक का चयन कर यूपीएससी भेजी गई सूची

अब मोहन चरण माझी की सरकार डेढ़ महीने से अधिक समय से सत्ता में है, लेकिन उन्होंने श्री षाड़ंगी की नियुक्ति को स्थायी करने में कोई दिलचस्पी नहीं दिखायी है और न ही पुलिस महानिदेशक के रूप में चयन के लिए वरिष्ठ आईपीएस अधिकारियों की सूची यूपीएससी को भेजने की प्रक्रिया शुरू की है।

केंद्र सरकार द्वारा खुरानिया को ओडिशा लौटाने के बाद, राज्य सरकार पुलिस महानिदेशक के चयन की प्रक्रिया का पालन करेगी और खुरानिया को महानिदेशक के रूप में नियुक्त कर सकती है।

ये भी पढ़ें-

सीआरपीएफ के विशेष महानिदेशक बनाए गए अमृत मोहन प्रसाद, गृह मंत्रालय के प्रस्ताव को मिली मंजूरी

Odisha News: ओडिशा में मीड-डे मील का कैसा हाल? छात्रा की थाली में मिला काकरोच, अभिभावक हुए उग्र

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर