Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Odisha News: आकाश न्यू जेनरेशन मिसाइल का हुआ सफल परीक्षण, रक्षा मंत्री ने DRDO की पूरी टीम को दी बधाई

भारतीय रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन यानी कि डीआरडीओ ने शुक्रवार को सुबह 1030 बजे एक बड़ा कमाल और धमाल कर दिखाया है। आकाश न्यू जनरेशन मिसाइल का आज सफल परीक्षण किया गया। चांदीपुर के एकीकृत परीक्षण रेंज से कम ऊंचाई पर एक उच्च गति वाले मानव रहित हवाई लक्ष्य के खिलाफ यह परीक्षण किया गया। परीक्षण के दौरान हथियार प्रणाली द्वारा लक्ष्य को सफलतापूर्वक रोका और नष्ट किया गया।

By Jagran News Edited By: Prateek Jain Updated: Fri, 12 Jan 2024 07:46 PM (IST)
Hero Image
Odisha News: आकाश न्यू जेनरेशन मिसाइल का हुआ सफल परीक्षण, रक्षा मंत्री ने DRDO की पूरी टीम को दी बधाई

लावा पांडे, बालेश्वर/भुवनेश्‍वर। भारतीय रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन यानी कि डीआरडीओ ने आज शुक्रवार को सुबह 10:30 बजे एक बड़ा कमाल और धमाल कर दिखाया है। आकाश न्यू जनरेशन मिसाइल का आज सफल परीक्षण किया गया।

चांदीपुर के एकीकृत परीक्षण रेंज से कम ऊंचाई पर एक उच्च गति वाले मानव रहित हवाई लक्ष्य के खिलाफ यह परीक्षण किया गया। उड़ान परीक्षण के दौरान हथियार प्रणाली द्वारा लक्ष्य को सफलतापूर्वक रोका गया और नष्ट किया गया।

मध्‍यम दूरी की म‍िसाइल है आकाश एनजी म‍िसाइल

आकाश एनजी मिसाइल नई पीढ़ी की मिसाइल है। इसे डीआरडीओ द्वारा विकसित किया गया और भारत डायनामिक्स लिमिटेड और भारत द्वारा निर्मित एक मध्यम दूरी का यह मिसाइल है। सतह से हवा में मार करने वाली इस मिसाइल की गति काफी तीव्र बताई गई है।

इस मिसाइल के बारे में यह भी कहा जाता है कि यह मिसाइल एक ऐसा मिसाइल है जो की विमान को नष्ट करने के लिए जमीन से दागे जाने के लिए डिजाइन किया गया है। इस मिसाइल को विमान भेदी प्रणाली मिसाइल भी कहा जाता है।

यह मिसाइल अत्यधिक साजो समान से पूरी तरह से लैस बताया जाता है । आज इसके परीक्षण को देखते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पूरे डीआरडीओ टीम को बधाई दिया है। वहीं, रक्षा सचिव समीर वी कामत ने भी डीआरडीओ समेत समस्त अधिकारियों वैज्ञानिकों और कर्मचारियों को बधाई संदेश दिया है।

यहां उल्लेखनीय है कि भारत जितने भी बैलिस्टिक सीरीज की या फिर क्रूज सीरीज की मिसाइल का परीक्षण करता है उन्हें अत्याधुनिक साजो सामानों से लैस किया जाता है।

यदि पुराने मिसाइलों का परीक्षण किया जाता है तो उनकी मारक क्षमताओं में भी  इजाफा किए जाने की भी सूचना मिली है और यदि नई मिसाइल का परीक्षण होता है तो उन्हें पूरी तरह से समय की मांग के अनुसार अत्याधुनिक साजो सामानों से लैस किया जाता है।

Odisha हाईकोर्ट MP-MLA के लंबित मामलों पर सख्त, तेज सुनवाई और सरकार को हलफनामा दाखिल करने का निर्देश

आजादी के 76 वर्ष बाद नीलगिरी के लोगों का सपना होगा पूरा, 13 जनवरी से चलेगी पैसेंजर ट्रेन; उद्घाटन के लिए आ रहे रेल मंत्री