Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Cyclone Michaung: तेजी से बढ़ रहा है चक्रवाती तूफान, 5 दिसंबर को यहां देगा दस्तक; 100 किमी की रफ्तार से चलेगी हवा, भारी बारिश को लेकर भी अलर्ट जारी

बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना गहरा दबाव चक्रवाती तूफान मिचौंग में तब्दील हो गया है। इस चक्रवाती तूफान के उत्तर-पश्चिम की ओर आगे बढ़ने और 4 दिसंबर की दोपहर तक दक्षिण आंध्र प्रदेश और आसपास के उत्तरी तमिलनाडु तटों से पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी तक पहुंचने की संभावना है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने इस बात की जानकारी दी है।

By Jagran NewsEdited By: Mukul KumarUpdated: Sun, 03 Dec 2023 12:25 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, अनुगुल। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना गहरा दबाव चक्रवाती तूफान मिचौंग में तब्दील हो गया है।

यह प्रणाली पुडुचेरी से लगभग 300 किमी पूर्व-दक्षिणपूर्व, चेन्नई से 310 किमी दक्षिणपूर्व, नेल्लोर से 440 किमी दक्षिणपूर्व, बापटला से 550 किमी दक्षिण-दक्षिणपूर्व और मछलीपट्टनम से 550 किमी दक्षिण-दक्षिणपूर्व में केंद्रित है।

उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ रहा चक्रवाती तूफान

आईएमडी के अनुसार, चक्रवाती तूफान के उत्तर-पश्चिम की ओर आगे बढ़ने और 4 दिसंबर की दोपहर तक दक्षिण आंध्र प्रदेश और आसपास के उत्तरी तमिलनाडु तटों से पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी तक पहुंचने की संभावना है।

आईएमडी ने कहा कि इसके बाद, यह लगभग उत्तर की ओर लगभग समानांतर और दक्षिण आंध्र प्रदेश तट के करीब बढ़ेगा और 5 दिसंबर की दोपहर के दौरान एक चक्रवाती तूफान के रूप में नेल्लोर और मछलीपट्टनम के बीच दक्षिण आंध्र प्रदेश तट को पार करेगा।

अगले 24 घंटे में दिखेगा भयानक असर 

इसकी अधिकतम गति 80-90 किमी प्रति घंटे से लेकर 100 किमी प्रति घंटे तक होगी। आईएमडी ने भविष्यवाणी की है कि चक्रवात मिचौंग के अब 5 दिसंबर को आंध्र प्रदेश के नेल्लोर और मछलीपट्टनम के बीच 80-90 किमी प्रति घंटे की निरंतर हवा की गति के साथ 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से पहुंचने की उम्मीद है।

आईएमडी ने चक्रवात मिचौंग को लेकर तमिलनाडु के चार जिलों में भारी वर्षा के लिए चेतावनी जारी की है। मौसम वैज्ञानिकों ने अगले 24 घंटों में चेन्नई, तिरुवल्लूर, कांचीपुरम और चेंगलपट्टू जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की भविष्यवाणी की है।

आईएमडी ने इन जिलों में कई स्थानों पर हल्की आंधी और बिजली गिरने के साथ मध्यम वर्षा की भी भविष्यवाणी की है।

यह भी पढ़ें- Train Cancelled: चक्रवाती तूफान मिचौंग के कारण बिहार की कई ट्रेनें रद्द, पढ़ें पूरी लिस्ट

यह भी पढ़ें- Odisha Michaung Cyclone : ओडिशा में दिखेगा चक्रवात मिचौंग का असर, कई जिलों के लिए ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें