Move to Jagran APP

Odisha News: शराब के नशे में स्कूल की फर्श पर ही सो गए शिक्षक और रसोइया, छात्रों ने खुद बनाया दोपहर का भोजन

ओडिशा के एक स्कूल में शराब के नशे में धूत शिक्षक और रसोइया स्कूल की फर्श पर ही सो गए जिसके बाद छात्रों ने खुद से दोपहर का भोजन बनाया। छात्रों की शिकायत के बाद शिक्षक को निलंबित और रसोइये को बर्खास्त कर दिया गया है।

By Achyut KumarEdited By: Achyut KumarUpdated: Fri, 07 Apr 2023 09:09 AM (IST)
Hero Image
Odisha News: शराब के नशे में स्कूल की फर्श पर ही सो गए शिक्षक और रसोइया
भुवनेश्वर, जागरण संवाददाता। ओडिशा के केन्दुझर जिले के टेलकोई प्रखंड क्षेत्र के एक स्कूल में शराब के नशे में शिक्षक और रसोइया के सोने से 25 से अधिक छात्रों के लंबे समय तक भूखे रहने और अंत में कोई रास्ता नहीं मिलने पर खुद से खाना बनाने का मामला सामने आया है। छात्रों की शिकायत के बाद शिक्षक को निलंबित कर दिया गया है, जबकि रसोइये को नौकरी से बर्खाश्त कर दिया गया है।

नशे की हालत में जमीन पर गिर पड़े शिक्षक और रसोइया

मिली जानकारी के मुताबिक, डिमेरिया उपरा स्कूल में कक्षा 1 से 5 तक पढ़ाई होती है। यहां पढ़ने वाले आदिवासी छात्रों के लिए एक आवासीय छात्रावास है। छात्रावास में 25 से अधिक छात्र रह रहे हैं। उसी स्कूल के शिक्षक मानसिंह मुंडा छात्रावास के प्रभारी थे, जबकि देवानंद देहुरी रसोइये के रूप में काम करते थे। गुरुवार को शिक्षक मान सिंह मुंडा और रसोइया देवानंद ने एक साथ खूब शराब पी। दोनों ने इतनी शराब पी ली कि वे चल फिर भी नहीं सकते थे। ऐसे में वह नशे की हालत में जमीन पर गिर गए।

छात्रों ने खुद से बनाया भोजन

दूसरी ओर, बच्चे बिना भोजन के भूखे परेशान थे। शिक्षक और रसोइये की हालत देखकर कक्षा 5 में पढ़ने वाले कुछ छात्र खाना बनाने लगे। गांव के कुछ युवकों को इसकी जानकारी मिली। उन्होंने स्थानीय सरपंच पंगेल मुंडा को इसकी सूचना दी। सरपंच अपने साथी के साथ स्कूल पहुंचे। उस समय भी दोनों (शिक्षक और रसोइया) शराब के नशे में जमीन पर पड़े हुए थे। बाद में दोनों को टेलकोई मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया।

शिकायत के बाद शिक्षक और रसोइये पर हुई कार्रवाई

सरपंच और अभिभावकों ने टेलकोई खंड अतिरिक्त शिक्षा अधिकारी (एबीईओ) को इसकी सूचना दी। वह मामले की जांच करने के लिए स्कूल आए। बच्चों से पूछने के बाद उन्हें सारी सच्चाई पता चली। शिक्षक मान सिंह मुंडा और रसोइया नियमित रूप से शराब के नशे में रहते थे। इसके बाद दोनों के खिलाफ कार्रवाई की गई है। शिक्षक मान सिंह मुंडा को सेवा से निलंबित कर दिया गया है, जबकि रसोइये देवानंद को बर्खास्त कर दिया गया है।

दो अनुभवी शिक्षकों की नियुक्ति

टेलकोई ब्लॉक के अतिरिक्त शिक्षा अधिकारी सुभाष चंद्र मोहंती ने कहा कि स्कूल में दो अनुभवी शिक्षकों की नियुक्ति की गई है। उन्होंने बताया कि छात्रावास में खाना पकाने के लिए एक अन्य रसोइये को रख दिया गया है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।